बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम करें इंस्टाल, देखें कितना होगा खर्चा

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाकर बिजली बिल को काफी कम किया जा सकता है, ऐसे सिस्टम को लगाने पर आप सरकार से सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम करें इंस्टाल, देखें कितना होगा खर्चा
बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम

बिजली की जरूरत आज के समय में तेजी से बढ़ रही है, जिसे पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम का प्रयोग नागरिकों द्वारा किया जा रहा है। सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली बनाने का काम करते हैं, ये पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली जनरेट करते हैं, बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम (1KW On-grid Solar System) को आप अपने घर में इंस्टाल कर बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है, इस सिस्टम में बिजली को स्टोर कर के पावर बैकअप नहीं कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में यूजर द्वारा ग्रिड से आने वाली बिजली का प्रयोग ही किया जाता है। ऐसे सिस्टम को लगाकर बिजली के बिल को कम करने में मदद मिलती है। ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल से जनरेट बिजली को ग्रिड के साथ शेयर करते हैं, जिसे कैलकुलेट करने के लिए नेट मिटरिंग की जाती है।

सोलर सिस्टम में सब्सिडी

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर आप सरकार से दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। इस साल सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना में सब्सिडी के साथ नागरिकों को 300 यूनिट फ्री बिजली भी दी जाती है। बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम लगाने पर आप 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

बिना बैटरी का 1KW सोलर सिस्टम लगेगा इतने में

  • 1KW सोलर पैनल की कीमत- 25 हजार रुपये
  • 1 KVA सोलर इंवर्टर की कीमत- 10 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा- 10 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 45 हजार रुपये
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सब्सिडी का लाभ उठा कर आप मात्र 15 से 25 हजार रुपये में इस सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

सोलर पैनल आमतौर पर पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन और बाइफेशियल प्रकार के होते हैं, इसमें बाइफेशियल पैनल एडवांस पैनल होते हैं, इनकी कीमत अधिक होती है। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल भी अपने बढ़िया प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत सबसे कम होती है। सोलर पैनल ही सोलर एनर्जी को बिजली में बदलने का काम करते हैं। ज्यादातर कंपनियों के सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी दी जाती है।

यह भी देखें:Luminous 170W सोलर पैनल से घर में बनाएं बिजली, पूरी जानकारी देखें

Luminous 170W सोलर पैनल से घर में बनाएं बिजली, पूरी जानकारी देखें

सोलर सिस्टम में इंवर्टर

बजट के अनुसार आप सोलर इंवर्टर के ब्रांड का चयन कर सकते हैं, बाजार में बहुत सारे ब्रांड के सोलर इंवर्टर उपलब्ध हैं। सोलर इंवर्टर PWM और MPPT तकनीक के होते हैं। इंवर्टर द्वारा DC को AC में बदला जाता है।

सोलर सिस्टम से लंबे समय तक बिजली प्राप्त करने के लिए जरूरी है, कि पैनल पर किसी प्रकार की गंदगी न जमा हो, इसके लिए टाइम-टाइम पर सफाई करनी चाहिए, जिससे पैनल अपनी दक्षता के अनुसार पूरी क्षमता से बिजली बना सके।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यह भी देखें:मात्र 11 हजार रुपये में सोलर पैनल लगाएं, घर का सारा लोड चलाएं

मात्र 11 हजार रुपये में सोलर पैनल लगाएं, घर का सारा लोड चलाएं

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें