सोलर प्लांट (Solar Plant) में करनी है नौकरी तो इन सवालों के जवाब आपको आने चाहिए।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सोलर प्लांट (Solar Plant) में करनी है नौकरी तो इन सवालों के जवाब आपको आने चाहिए।

जब आप सोलर प्लांट (Solar Plant) में इंटरव्यू देने जाते हैं, तो वहां के इंजीनियर (Engineer) आपसे कौन-कौन से सवाल पूछ सकते हैं। या फिर सोलर पैनल से संबंधित जो बेसिक जानकारी होती है उनसे संबंधित आपको क्या पूछा जा सकता है।

हम यहां कुछ Questions को कवर करेंगे जो अक्सर सोलर प्लांट तकनीशियन (Solar Plant technician) इंटरव्यू में पूछे जाते हैं।

ये रहे सोलर से संबंधित प्रश्न

प्रश्न 1: सोलर पावर रिन्यूएबल एनर्जी है या नॉन रिन्यूएबल?
सोलर पावर (Solar Power) रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) है क्योंकि यह सूर्य से प्राप्त होती है जो कभी खत्म नहीं होता। रिन्यूएबल एनर्जी वह होती है जिसे दोबारा बनाया जा सकता है, जैसे सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी आदि। नॉन रिन्यूएबल एनर्जी (Non-Renewable Energy) वह होती है जो एक बार उपयोग होने के बाद खत्म हो जाती है, जैसे पेट्रोल और डीजल।

प्रश्न 2: सोलर पैनल किस मटेरियल से बनाए जाते हैं?
सोलर पैनल (Solar Panels) सिलिकॉन (Silicon) मटेरियल से बनाए जाते हैं। सिलिकॉन एक सेमीकंडक्टर (Semiconductor) है जो सूर्य की ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करता है।

प्रश्न 3: सोलर पैनल किस प्रकार की ऊर्जा को जनरेट करता है?
सोलर पैनल (Solar Panel) सूर्य से प्राप्त ऊर्जा को डीसी (DC) पावर में जनरेट करता है। यह पावर हमारे घरों में उपयोग होने वाली एसी (AC) पावर में इनवर्टर (Inverter) की मदद से परिवर्तित की जाती है।

प्रश्न 4: इनवर्टर का क्या काम होता है?
इनवर्टर (Inverter) डीसी (DC) पावर को एसी (AC) पावर में बदलता है। सोलर पैनल से प्राप्त डीसी पावर को एसी पावर में बदलकर यह हमारे घरों में उपयोग की जाने वाली बिजली प्रदान करता है।

प्रश्न 5: सोलर प्लांट छाया में काम करता है या नहीं?
सोलर प्लांट (Solar Plant) मुख्यतः सूर्य के रेडिएशन (Radiation) पर निर्भर करता है, ना कि छाया या धूप पर। यदि रेडिएशन अधिक है तो प्लांट अच्छा प्रदर्शन करेगा।

यह भी देखें:खेती में सोलर पैनल का महत्व, जानें क्या है इसके फायदे

खेती में सोलर पैनल का महत्व, जानें क्या है इसके फायदे

प्रश्न 6: सोलर पैनल कौन सी रेडिएशन पर काम करता है?
सोलर पैनल (Solar Panel) विजिबल लाइट (Visible Light) पर काम करता है। यह सूर्य की दृश्य प्रकाश (Visible Light) को बिजली में बदलता है।

प्रश्न 7: सोलर रेडिएशन की यूनिट क्या होती है?
सोलर रेडिएशन (Solar Radiation) की यूनिट किलोवाट ऑवर पर मीटर स्क्वेयर (kWh/m²) होती है। इसका उपयोग सोलर रेडिएशन को मापने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 8: सोलर पैनल किसमें कनेक्ट होते हैं – सीरीज या पैरेलल?
सोलर पैनल (Solar Panels) सीरीज (Series) और पैरेलल (Parallel) दोनों में कनेक्ट होते हैं। सीरीज में कनेक्शन से वोल्टेज (Voltage) बढ़ती है जबकि पैरेलल में कनेक्शन से करंट (Current) बढ़ता है।

प्रश्न 9: सिलिकॉन के क्यूबिक सेल में कितने इलेक्ट्रॉन्स होते हैं?
सिलिकॉन के क्यूबिक सेल (Cubic Cell) में चार इलेक्ट्रॉन्स (Electrons) होते हैं। यह जानकारी बेसिक केमिस्ट्री (Basic Chemistry) में पढ़ाई जाती है।

प्रश्न 10: सोलर पैनल का जीवनकाल कितना होता है?
सोलर पैनल (Solar Panel) का औसत जीवनकाल लगभग 25-30 साल होता है। समय के साथ इसकी क्षमता में थोड़ी कमी आ सकती है, लेकिन उचित देखभाल से यह लंबे समय तक प्रभावी रहता है।

यह थे टॉप टेन प्रश्न जो सोलर प्लांट इंटरव्यू (Solar Plant Interview) में अक्सर पूछे जाते हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आपके कोई प्रश्न हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी देखें:विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाएं, यहाँ देखें कीमत

टॉप ब्रांड विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत, जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें