15 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस: पैनल, बैटरी और सब्सिडी के साथ

Published By SOLAR DUKAN

Published on

जैसा की आप सब जानते ही है कि हमारे देश में सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएँ चलायी जा रही है। आज हम सौर ऊर्जा प्राप्त करने वाले 15 किलोवाट सोलर सिस्टम की बात करेंगे। सरकार चाहती है कि देश के नागरिकों द्वार सोलर एनर्जी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा किया जाये। खासकर ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ बिजली की समस्या काफी अधिक है।

सोलर सिस्टम लगवाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाती है जिससे अधिक से अधिक संख्या में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जा सके क्योंकि देश में 50% से 60% तक बिजली का उत्पादन कोयलों के द्वारा किया जाता है और एक अनुमान के अनुसार 2050 तक यह खत्म हो जायेंगे। लेकिन सौर ऊर्जा एक बिजली उत्पादन का एक ऐसा साधन है जो कभी समाप्त नहीं होगा।

तो चलिए आज हम आपको बताते है 15 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस, पैनल, बैटरी और सब्सिडी के साथ – 15kW Solar System Price with Complete Details. 15 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस से सम्बंधित समस्त जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख के अंत तक हमारे साथ जुड़े रहिए:-

15 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस – पैनल, बैटरी और सब्सिडी के साथ - 15kW Solar System Price With Complete Details
15 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस

15 किलोवाट सोलर सिस्टम प्राइस

15 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, बैटरी, स्ट्रक्चर एवं अन्य कंपोनेंट्स शामिल होते है। यह एक दिन में लगभग 60 से 70 यूनिट तक बिजली उत्पन्न करेगा। जो एक बड़े परिवार या एक छोटे उद्योग के लिए उपयुक्त है। 15 किलोवाट सोलर सिस्टम का प्राइस इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस कंपनी का सोलर सिस्टम खरीदते हो।

आप तीन तरीके के 15kW का सोलर सिस्टम खरीद सकते हो जिनकी कीमत और प्रकार अलग-अलग है। इनका प्राइस आपको 40 से 80 प्रति वाट के हिसाब से पड़ जायेगा। जिसमें मोनो/पॉली पैनल आयेंगे।

यदि आप बाइफिसिअल या हाफ कट पैनल लगवाते हो तो कीमत थोड़ी और बढ़ जाएगी। यहाँ हम आपको एक अनुमान के साथ मोनो/पॉली पैनल के सोलर सिस्टम के प्राइस बता रहे है।

सोलर सिस्टम प्राइस
ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम700000
ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम900000
हाइब्रिड सोलर सिस्टम1200000

यहाँ ये प्राइस आपको सभी टैक्स के साथ एक अनुमान के अनुसार बताया गया है जो शायद आपके शहर में 5-१०% तक ऊपर नीचे हो सकता है।

सोलर सिस्टम के प्रकार

  • ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) – बचत + ग्रिड निर्यात
  • ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System) – बचत + बैकअप
  • हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) – ऑन ग्रिड + ऑफ ग्रिड

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम प्राइस, पैनल, बैटरी और सब्सिडी

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के मुख्य अवयव सोलर इन्वर्टर और सोलर पैनल होते है। सोलर पैनल दिन में सूर्य के आने वाले प्रकाश को दिष्ट धारा(DC) में परिवर्तित करता है जो सोलर इन्वर्टर तक जाती है और सोलर इन्वर्टर इस्तेमाल होने वाली दिष्ट धारा को प्रत्यावर्ती धारा (AC) में बदलता है।

यह आपको पावर बैकअप प्रदान नहीं कर सकता क्योंकि इसमें सोलर बैटरी नहीं होती है। यह सोलर सिस्टम नेट मीटरिंग को सपोर्ट करता है। जिसके उपयोग से आप अपनी बची हुई बिजली को सरकारी ग्रिड में निर्यात कर सकते हो। 15kW के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम का प्राइस और उसके कंपोनेंट्स कुछ इस प्रकार है :-

सोलर सिस्टम कैपेसिटी15kW
टाइपऑन ग्रिड सोलर सिस्टम
सोलर पैनल335 वाट
सोलर पैनलो की संख्या45
सोलर इन्वर्टर15 kVA
इन्वर्टर का प्रकारऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर
टेक्नोलॉजीMPPT
स्ट्रक्चर15kW स्ट्रक्चर
AC और DC जंक्शन बॉक्स1-1
DC और AC केबलक्षेत्रफल पर निर्भर
MC4 कनेक्टर30 जोड़े
अन्य एक्सेसरीजकेबल टाई, क्रिम्पिंग टूल, अर्थिंग किट
टोटल प्राइस (टैक्स के साथ )700000

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी नहीं होती है और सरकार द्वारा इन पर सब्सिडी दी जाती है। 15kW के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम पर 20% तक की सब्सिडी दी जाती है। ये सब्सिडी आपके राज्य के अनुसार भिन्न-भिन्न भी हो सकती है।

15kW ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम प्राइस, पैनल, बैटरी और सब्सिडी

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के मुख्य अवयव सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी होते है। यदि ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम से आपकी जरूरत से ज्यादा बिजली उत्पन्न होती है तो आप उसको बैटरी में संगृहीत कर सकते हो। जिसका उपयोग आप रात में या जरुरत पड़ने पर कर सकते हो। इस सोलर सिस्टम में हम बचत के साथ-साथ बैकअप भी रख सकते है। ख़राब मौसम में भी आप बैटरी में संग्रहित की गयी विद्युत का इस्तेमाल कर सकते हो। ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम पर किसी भी प्रकार की कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है। ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का प्राइस और उसके कंपोनेंट्स कुछ इस प्रकार है :-

सोलर सिस्टम कैपेसिटी15kW
टाइपऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम
सोलर पैनल335 वाट
सोलर पैनलो की संख्या45
सोलर इन्वर्टर15 kVA
सोलर बैटरी कैपेसिटी150AH
सोलर बैटरियो की संख्या15
बैटरी वोलटेज12V प्रति बैटरी
इन्वर्टर का प्रकारऑफ -ग्रिड सोलर इन्वर्टर
टेक्नोलॉजीMPPT
स्ट्रक्चर15kW स्ट्रक्चर
AC और DC जंक्शन बॉक्स1-1
DC और AC केबलक्षेत्रफल पर निर्भर
अन्य एक्सेसरीजकेबल टाई, क्रिम्पिंग टूल, अर्थिंग किट, फास्टनर्स
टोटल प्राइस (टैक्स के साथ )900000

15kW हाइब्रिड सोलर सिस्टम प्राइस, पैनल, बैटरी और सब्सिडी

हाइब्रिड सोलर सिस्टम में ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम दोनों के गुण होते है। इसके मुख्य अवयव सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल और बैटरी बैंक है। हाइब्रिड सोलर सिस्टम में नेट मीटरिंग के साथ-साथ सोलर बैटरी भी होती है।

इसमें ये फायदा होता है कि जब आपको जितनी बिजली की जरूरत ही उसको उपयोग करने के बाद भी आपके पास बिजली बचती है तो आप उसको अपनी बैटरी में संग्रहित कर सकते हो और जब बैटरी में भी संग्रहित हो जाये तो उसके बाद आप नेट मीटरिंग के जरिये ग्रिड में निर्यात कर सकते हो। हाइब्रिड के प्राइस और उसके कंपोनेंट्स की जानकारी नीचे दी गयी है :-

सोलर सिस्टम कैपेसिटी15kW
टाइपहाइब्रिड सोलर सिस्टम
सोलर पैनल335 वाट
सोलर पैनलो की संख्या45
सोलर इन्वर्टर15 kVA
इन्वर्टर का प्रकारहाइब्रिड सोलर इन्वर्टर
टेक्नोलॉजीMPPT
सोलर बैटरी150Ah
बैटरियो की संख्या15
स्ट्रक्चर15kW स्ट्रक्चर
AC और DC जंक्शन बॉक्स1-1
DC और AC केबलक्षेत्रफल पर निर्भर
MC4 कनेक्टर30 जोड़े
अन्य एक्सेसरीजकेबल टाई, क्रिम्पिंग टूल, अर्थिंग किट
टोटल प्राइस (टैक्स के साथ )1200000
हाइब्रिड सोलर पर सरकार द्वार सब्सिडी दी जाती है। 15kW के हाइब्रिड सोलर सिस्टम पर 20% तक की सब्सिडी दी जाती है। ये सब्सिडी आपके राज्य के अनुसार भिन्न-भिन्न भी हो सकती है।

15kW के सोलर सिस्टम में कितनी सोलर बैटरी लगेगी?

15kW के सोलर सिस्टम में 15 सोलर बैटरी लगेगी।

15kW का सोलर सिस्टम एक दिन में कितनी यूनिट बिजली का उत्पादन करता है?

15kW सोलर सिस्टम एक दिन में लगभग 60 यूनिट बिजली का उत्पादन करता है।

15kW के सोलर सिस्टम पर कितने प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी?

15kW के सोलर सिस्टम पर 20% तक सब्सिडी मिलेगी लेकिन सब्सिडी केवल ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और हाइब्रिड सोलर सिस्टम पर दी जाएगी।

15kW के सोलर सिस्टम की गारंटी कितने वर्ष की होती है?

15kW का सोलर सिस्टम में पैनल की 25 साल की गारन्टी होते है एवं अन्य अभी कंपोनेंट्स की 5 साल की गारंटी होती है।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें