अब लगाएं सबसे एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम अपने घर में, पूरी डिटेल्स जानिए

घर पर सोलर पैनल लगाकर करें अपने बिजली बिल को कम और विद्युत आवश्यकताओं को करें पूरा। एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम लगाकर आप स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देकर पर्यावरण को सुरक्षित कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

अब लगाएं सबसे एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम अपने घर में, पूरी डिटेल्स जानिए
अब लगाएं सबसे एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम अपने घर में, पूरी डिटेल्स जानिए

Efficient Solar System: वर्तमान समय में बिजली आवश्यकताओं की पूर्ति करने एवं बढ़ते बिजली बिल से परेशान होकर लोग अपने घरों में सोलर सिस्टम स्थापित करना अधिक पसंद कर रहें हैं। तपती धूप के उपयोग से बिजली प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें सोलर पैनल सूर्य की रोशनी को ग्रहण करके ऊर्जा का उत्पादन करते हैं तथा इस ऊर्जा के इस्तेमाल से घर में बिजली उपकरण चलाएं जाते हैं। आप इस सिस्टम को लगाकर अपने बिजली बिल को कम अथवा जीरो भी कर सकते हैं। सरकार भी अब सोलर एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। आइए जानते हैं एफ्फिसिएंट सोलर सिस्टम की सम्पूर्ण डिटेल्स के बारे में……..

यह भी पढ़ें- Solar Panel Offer: सोलर पैनल अब 70% तक छूट के साथ खरीदें, आज ही उठाएं ऑफर का लाभ!

सोलर पैनल सिस्टम

क्या आप सोलर पैनल लगाकर कई लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी जरुरत के हिसाब से सोलर पैनल का चयन करना है। यह बहुत ही आवश्यक है। ऑन ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम में पैनल सीधे पावर ग्रिड से कनेक्ट किए जाते हैं। ये नेट मीटरिंग के तहत बिजली बिल को कम करने में सहायक होते हैं। जिन क्षेत्रों में बार बार बिजली कटौती होती है वहां के लिए सोलर पैनल लगाना बहुत ही फायदेमंद होगा।

जो ऑफ ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम होते हैं उनके पैनलों को बैटरी और इन्वर्टर की जरुरत पड़ती है। जब बिजली कटौती होती है उस दौरान ये सोलर सिस्टम आपके घर की बिजली आवश्यकतों को भी पूरा करते हैं। हाइब्रिड सोलर सिस्टम में नेट मीटरिंग को बैटरी बैकअप के साथ कम्बाइन किया रहता है। जब भी बिजली की कमी होती है तो ये लगातार बिजली सप्लाई करते हैं।

सोलर सिस्टम के कॉम्पोनेन्ट तथा इंस्टालेशन कॉस्ट

सोलर पैनल सूरज के प्रकाश को ग्रहण करके बिजली का उत्पादन करते हैं। तथा इन्वर्टर सोलर पैनल द्वारा जनरेट की गई डीसी पावर को डोमेस्टिक उपयोग के लिए एसी पावर में बदलती है। बैटरी का उपयोग रात तथा बिजली कटौती के समय किया जाता है।

यह भी देखें:5kw सोलर सिस्टम से चलेगा घर का पूरा लोड, गजब का है ये सिस्टम, क़ीमत जानें

5kw सोलर सिस्टम से चलेगा घर का पूरा लोड, गजब का है ये सिस्टम, क़ीमत जानें

अगर आपके घर रोजाना लाइट, पंखे, फ्रिज, टीवी तथा मोटर जैसे उपकरण चलते हैं तो इसके लिए हर दिन करीबन 6 से 7 यूनिट की जरुरत होती है। अगर घर पर एसी चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने घर पर 1.5 से 2 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं यह इसके लिए बहुत बेहतर रहेगा। 1500 से 1800 वाट की डेली खपत के लिए आपको करीबन 2500 वाट का इन्वर्टर होना बहुत जरुरी है। आपको बता दें यदि आप पूरा सोलर सिस्टम लगाएंगे तो इसमें आपका करीबन 70,000 रूपए से लेकर 80,000 रूपए तक का खर्चा आता है।

यह भी पढ़ें- Solar AC: सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेंगे घर के सभी AC, अभी जाने कैसे

कैसे लगाएं सोलर सिस्टम?

आज के समय में घर पर सोलर सिस्टम स्थापित बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं। आप इसे अपने आप ही सही से स्थापित कर सकते हैं और घर में बिजली बिल के खर्चे को कम कर सकते हैं।

आपको सोलर पैनल को हवा एवं तूफ़ान से बचाने के लिए इसे मजबूत फ्रेम में सुरक्षित रखना है। आपको सोलर पैनल, इन्वर्टर एवं बैटरी को जोड़ने के लिए 6 मिमी अथवा 10 मिमी के तारों का इस्तेमाल करना है। अब आपको पावर लॉस को रोकने के लिए तार की लम्बाई 10 से 12 मीटर तक रखनी है। तारों को सुरक्षा देने के लिए इलेक्ट्रिकल फिटिंग पाइप का इस्तेमाल करना है। इसके बाद सोलर पैनल से तारों को जोड़ के कनेक्ट कर लें। फिर तारों को बैटरी से कनेक्ट कर लेना है। फिर आपको इन्वर्टर से तथा अपने घर के इलेक्ट्रिकल बोर्ड से कनेक्ट कर लेना है।

यह भी देखें:इन बातों का रखें ध्यान, तभी मिलेगी सोलर सब्सिडी

सोलर सब्सिडी के लिए रखें इन बातों का ध्यान, पूरी जानकारी देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें