फ्री में बिजली पाने के लिए नियम व शर्तें, यहाँ जानें पूरी जानकारी

अब गर्मियों में बिजली की आवश्यकताएं बढ़ जाएंगी, ऐसे में भारी बिजली का बिल भी प्राप्त होगा, ऐसे में सरकार दे रही हैं फ्री बिजली प्राप्त करने का मौका।

Published By News Desk

Published on

फ्री में बिजली पाने के लिए नियम व शर्तें, यहाँ जानें पूरी जानकारी
फ्री में बिजली पाने के लिए नियम व शर्तें

सोलर पैनल का प्रयोग कर के बिजली के भारी बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है, और सोलर पैनल पर्यावरण को बिना किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाए बिजली का उत्पादन कर सकते हैं, सोलर पैनल के ऐसे ही महत्वों को समझते हुए सरकार ने सोलर पैनल लगाने पर नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करने वाली योजनाओं को लांच किया है। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर के आप कम कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। फ्री में बिजली पाने के लिए नियम व शर्तें जैसी जानकारी यहाँ जानें।

पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से देश में करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे, साथ ही ऐसे परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। केंद्र की इस योजना को संचालित करने के लिए लगभग 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को पंजीकरण करना होता है, इसमें निम्न प्रकार से नागरिक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं:-

  • 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने पर नागरिक को 30,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाने पर 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट या उससे अधिक क्षमता (अधिकतम 10 किलोवाट) के सोलर सिस्टम को लगाने पर 78,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी केवल ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर ही प्राप्त की जा सकती है, ऐसे सिस्टम में पावर बैकअप नहीं किया जा सकता है, और बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, जिस में साझा होने वाली बिजली के यूनिट की गणना करने के लिए नेट-मिटरिंग की जाती है। ऐसे सोलर सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल को लगाया जाता है। जिन्हें केवल पंजीकृत वेंडर्स से ही खरीदा जाता है।

फ्री में बिजली पाने के लिए नियम व शर्तें

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यदि आप सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त कर फ्री बिजली का प्रयोग करना चाहते हैं तो निम्न शर्तों का आपको पालन करना होता है:-

यह भी देखें:सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं? साल में होगी तगड़ी कमाई

सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं? साल में होगी तगड़ी कमाई

  • केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का आवेदन आप अपने पोस्ट ऑफिस में जा कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले नागरिक का अपना घर होना चाहिए। किराये पर रहने वाले नागरिक इस योजना के लाभार्थी नहीं हैं।
  • योजना का आवेदन करने वाले नागरिक की आयु कम से कम 1 लाख या 1.50 लाख तक होनी चाहिए।
  • योजना का आवेदन करने वाले नागरिक के नाम पर बिजली का बिल होना चाहिए। यह बिजली का बिल वैध (Valid) होना चाहिए।
  • आवेदक के घर की छत पक्की होनी चाहिए, एवं उस पर सोलर पैनल लगाने के लिए आवश्यक जगह होनी चाहिए।
  • अधिक जानकारी के लिए आप PM-SURYA GHAR MUFT BIJLI YOJANA के मोबाइल एप्लीकेशन या आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपने पोस्ट ऑफिस में जा कर इस योजना का आवेदन करना चाहते हैं, या आप ऑनलाइन माध्यम से इस योजना में पंजीकरण करने का आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्न दस्तावेजों को अपने साथ आवश्यक रूप से ले जाएँ:-

  • आधार कार्ड (पहचान प्रमाण पत्र)
  • स्थाई पता के प्रमाण
  • वार्षिक आय का प्रमाण
  • बिजली का वैध बिल (उपभोक्ता नंबर के लिए)
  • मोबाइल नंबर

सरकार द्वारा सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए लगातार ही नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है, अधिक से अधिक सोलर सिस्टम स्थापित करने से देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता में भी वृद्धि होती है। और पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी आम नागरिक अपना योगदान प्रदान कर सकता है। सोलर पैनल को लगा कर बिजली के बिल से भी नागरिकों को राहत प्राप्त होती है।

यह भी देखें:गार्डन में लगने वाली सोलर लाइट मिल रही 73% की बम्पर छूट के साथ केवल 299 रुपये में

गार्डन में लगने वाली सोलर लाइट मिल रही 73% की बम्पर छूट के साथ केवल 299 रुपये में

1 thought on “फ्री में बिजली पाने के लिए नियम व शर्तें, यहाँ जानें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें