Solar Panel लगवाने से पहले देख ले सब्सिडी के नए दाम, नहीं तो पछताना पड़ेगा

सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाले सब्सिडी को बढ़ाया जाता है, अब मिलेगी ज्यादा सब्सिडी।

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा भी कहा जाता है, जिसका कारण इसका प्रचुर मात्रा में होना है, सूर्य ऊर्जा का एक बहुत बड़ा भंडार है। सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके द्वारा बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न कर बिजली बनाई जाती है। इसलिए सरकार द्वारा सोलर पैनल स्थापित करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किये जा रहे हैं, जिनमें सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। Solar Panel लगवाने से पहले देख ले सब्सिडी के नए दाम, यहाँ जानें।

Solar Panel लगवाने से पहले देख ले सब्सिडी के नए दाम, नहीं तो पछताना पड़ेगा
Solar Panel लगवाने से पहले देख ले सब्सिडी के नए दाम

Solar Panel लगवाने से पहले देख ले सब्सिडी के नए दाम

हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा देश के करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल स्थापित करने की योजना शुरू की गई है। साथ ही सब्सिडी में प्रदान की जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी की गई है। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर पहले 14,588 रुपये की सब्सिडी दी जाती थी, एवं इस राशि को बढ़ा कर 18,000 रुपये प्रतिवाट कर दिया गया है, जिस से अब 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम पर उपभोक्ता कुल 54,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में सोलर सिस्टम की कीमत पर आप 54,000 रुपये की बचत कर सकते हैं।

सोलर सब्सिडी योजना से पहले ध्यान रखें

सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन करने से पहले ध्यान रखें कि आप अपने सेंशन लोड से लगभग 90% पर ही आवेदन कर सकते हैं। सेंशन लोड की जानकारी बिजली के बिल से प्राप्त की जा सकती है। उसके 90% पर ही आवेदन किया जा सकता है। जिसके बाद ही आप सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें, यह सोलर सब्सिडी सिर्फ DCR (Domestic Content Requirement) सोलर पैनल पर ही दी जाती है।

सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन कैसे करें

सोलर सब्सिडी योजना का आवेदन करने के लिए आपको केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा जारी की गई सोलर रुफटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां आप को मांगी गई जानकारी में अपने राज्य, विद्युत वितरण कंपनी (डिस्कॉम) का चयन करना है। अपना बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करना है। (बिजली उपभोक्ता नंबर की जानकारी आप बिजली बिल से प्राप्त कर सकते है); अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करें एवं योजना के लिए पंजीकरण करें।

यह भी देखें:Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें

Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें

योजना के लिए पंजीकरण करने के बाद आपके डिस्कॉम द्वारा फीजिबिलिटी चेक किया जाता है। और उनके द्वारा स्वीकृत किये जाने के बाद आप पंजीकृत सोलर विक्रेता से सोलर सिस्टम स्थापित करवा सकते हैं। सोलर सिस्टम के पूरी तरह से स्थापित हो जाने के बाद बनाई गई रिपोर्ट की ऑनलाइन पोर्टल पर जमा करें, जिसके कुछ समय बाद आपको सोलर सब्सिडी प्राप्त हो जाएगी।

सोलर सिस्टम की कीमत

यदि आप के घर में बिजली का लोड प्रतिदिन 15 यूनिट तक रहता है तो आप 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं, यदि आप इसे सोलर सब्सिडी के साथ स्थापित करते हैं तो इसमें होने वाला कुल खर्चा अधिकतम 2 लाख रुपये तक हो सकता है। जिसमें आपको प्रति किलोवाट लगभग 60 हजार से 70 हजार रुपये तक देने होते हैं। यदि आप बिना सोलर सब्सिडी के नई तकनीक वाला एडवांस सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो इसमें लगने वाले सोलर पैनल की कीमत 65 रुपये से 77.5 रुपये प्रतिवाट तक आपको पड़ सकती है। नागरिक अपने बजट के अनुसार सोलर पैनल के प्रकार एवं ब्रांड का चयन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से पहले आपको उसकी सामान्य जानकारी का होना आवश्यक होता है, जिसके लिए आप किसी सोलर एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं और ऑनलाइन भी सोलर पैनल से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम से जुड़ी सब्सिडी योजनाओं का आवेदन केवल आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा ही करें। जिस से आप स्कैम या धोखाधड़ी से बच सकते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप बिजली के बिल को कम करने के साथ ही लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एवं पर्यावरण को सुरक्षित रख कर हरित भविष्य की ओर बढ़ सकते हैं।

यह भी देखें:BOI STAR रूफटॉप सोलर पैनल फाइनेंस लोन की पूरी जानकारी जानें

BOI STAR रूफटॉप सोलर पैनल फाइनेंस लोन लेकर लगाएं सस्ते में सोलर सिस्टम

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें