Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं, खर्चा देखें

EAPRO के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप एक कुशल सोल सिस्टम तैयार कर सकते हैं। जो लंबे समय तक आपको लाभ प्रदान करता है।

Published By News Desk

Published on

Eapro भारत में सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करने वाली एक प्रसिद्ध कंपनी है। जिसके द्वारा सोलर उपकरणों में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं सोलर बैटरियों का निर्माण एवं विक्रय किया जाता है। Eapro के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप कम कीमत में अपने सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम की जानकारी यहाँ देखें।

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में प्रतिदिन बिजली का लोड 12 यूनिट से 15 यूनिट तक रहता है, तो आपको 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करना चाहिए। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले सोलर पैनल के द्वारा उचित धूप मिलने पर प्रतिदिन 15 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं।

Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। खर्चा देखें
Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम

Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल लगे होते हैं, जिन्हें फोटोवोल्टिक सेल (PV Cell) भी कहा जाता है। सोलर सेल के द्वारा सूर्य से प्राप्त होने ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। इस प्रक्रिया में बिजली दिष्ट धारा DC के रूप में निर्मित की जाती है। विनिर्माता ब्रांड Eapro द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो PERC सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है।

  • Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम में लगे 3 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत लगभग 85,000 रुपये हो सकती है। इस सोलर सिस्टम में 250 वाट के 12 सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सर्वाधिक सोलर प्लांटों में किया जाता है, यह कम कीमत का सोलर पैनल होता है, जिसकी दक्षता भी कम होती है।
  • Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम में लगे 3 किलोवाट के मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 95,000 रुपये तक हो सकती है। यह उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं। ये कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करने में समर्थ होते हैं। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 335 वाट के 9 मोनो पर्क सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है।

3 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर इंवर्टर

आज के समय में बाजारों में ऐसे इंवर्टर उपलब्ध हैं जिनमें सोलर चार्ज कन्ट्रोलर इनबिल्ड होता है, यदि उपभोक्ता सोलर सिस्टम में नॉर्मल इंवर्टर का प्रयोग करना चाहते हैं तो वे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर को पैनल और इंवर्टर से जोड़ सकते हैं। बाजार में उपलब्ध Ashapower Neon 80 एवं Smarten MPPT 24V/48V 50A सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का उपयोग कर सकते हैं।

Eapro Solar 3750 VA इस इंवर्टर द्वारा 3.5 KVA तक के लोड को संचालित किया जा सकता है। यह PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक का सोलर इंवर्टर है। इस पर लगे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 50 एम्पियर है। इस सोलर इंवर्टर पर अधिकतम 3200 वाट के सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। इस सोलर इंवर्टर की VOC 88 वोल्ट है। सोलर सिस्टम के लिए Eapro सोलर इंवर्टर

यह एक एडवांस तकनीक का सोलर इंवर्टर है। इसकी नॉमिनल बैटरी वोल्टेज 48 वोल्ट है। इस पर 4 बैटरियों का प्रयोग किया जा सकता है। यह फ्लैट, ट्यूबलर, VRLA प्रकार की बैटरियों को सपोर्ट करता है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 40,000 रुपये तक है। इस पर निर्माता Eapro द्वारा 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाली Eapro सोलर बैटरी

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से निर्मित बिजली को संग्रहीत करने के लिए सोलर बैटरियों का प्रयोग उपभोक्ता कर सकते हैं। सोलर बैटरियों का प्रयोग उपभोक्ता पावर बैकअप की आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं। Eapro द्वारा निर्मित सोलर बैटरियों की कीमत कम है। Eapro द्वारा AGM VRLA, Solar GEL एवं Ultra Gel प्रकार बैटरियाँ निर्मित की जाती है, इनकी कीमत निम्नलिखित है:-

  • Eapro 100 Ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 9,000 रुपये है।
  • Eapro 150 Ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 13,000 रुपये है।
  • Eapro 170 Ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 16,000 रुपये है।

सोलर सिस्टम में अन्य खर्च

सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले मुख्य उपकरणों की सुरक्षा के लिए पैनल स्टैन्ड, अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर का प्रयोग किया जाता है, सोलर उपकरणों के कनेक्शन को जोड़ने के लिए अलग-अलग साइज़ एवं प्रकार के वायर का प्रयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम की स्थापना करने वाली कर्मचारियों के भुगतान शुल्क को भी अन्य खर्चों में जोड़ा जाता है। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में अन्य खर्च लगभग 15,000 रुपये तक हो सकता है।

Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम में होने वाला कुल खर्चा

सोलर सिस्टम को ऑफग्रिड करने में सभी सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, जबकि ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर बैटरी का प्रयोग नहीं होता है। ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग सोलर पैनल के आधार पर आप सोलर सिस्टम में होने वाले कुल खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:-

Eapro 3 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सोलर सिस्टम में करने पर कुल खर्चा:-

यह भी देखें:Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Eapro सोलर उपकरण एवं अन्यकीमत
3 किलोवाट क्षमता के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल85,000 रुपये
Eapro Solar 3750 VA PWM Solar Inverter40,000 रुपये
100 Ah x 4 सोलर बैटरी36,000 रुपये
अन्य खर्च15,000 रुपये
कुल खर्चा1,76,000 रुपये

Eapro 3 किलोवाट मोनो पर्क सोलर पैनल का प्रयोग सोलर सिस्टम में करने पर कुल खर्चा:-

Eapro सोलर उपकरण एवं अन्यकीमत
3 किलोवाट क्षमता के मोनो PERC सोलर पैनल95,000 रुपये
Eapro Solar 3750 VA PWM Solar Inverter40,000 रुपये
150 Ah x 4 सोलर बैटरी52,000 रुपये
अन्य खर्च15,000 रुपये
कुल खर्चा2,02,000 रुपये

यदि आप सामान्यत इंवर्टर के साथ सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग करते हैं तो 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम 1.50 लाख से 1.80 लाख रुपये तक का लग सकता है।

(नोट: उपभोक्ता द्वारा उपकरणों को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से खरीदा जा सकता है, जिसमें उनकी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। यहाँ सारणी में दी गई कीमत सोलर सिस्टम की औसतन कीमत है)

सोलर सब्सिडी का लाभ उठाएं

केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम स्थापित करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए सोलर रुफटॉप सब्सिडी योजना को लांच किया है। इस योजना का आवेदन करने पर नागरिक 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 40% सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित किया जाता है। जिसमें सोलर पैनल से निर्मित होने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। एवं साझा की जाने वाली बिजली की यूनिट की जानकारी नेटमीटर से प्राप्त की जाती है।

यहाँ क्लिक कर देखें- 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम में मिलने वाली सब्सिडी की राशि की गणना करने के लिए सोलर सब्सिडी रुफटॉप कैलकुलेटर पर क्लिक करें।

Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कुल कितना खर्चा होगा?

Eapro 3 किलोवाट सोलर सिस्टम को ऑफग्रिड स्थापित करने में कुल खर्चा लगभग 1.75 लाख से 2.05 लाख रुपये तक हो सकता है। ऑनग्रिड में यह 1.50 लाख से 1.80 लाख रुपये तक हो सकता है।

Eapro के 3 किलोवाट क्षमता सोलर सिस्टम में किस प्रकार के सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जा सकता है?

Eapro के 3 किलोवाट क्षमता सोलर सिस्टम में PWM तकनीक के Eapro Solar 3750 VA Solar Inverter का प्रयोग किया जा सकता है। यह 3.5 KVA तक के लोड को आसानी से संचालित करने वाला सोलर इंवर्टर है।

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर कितनी सब्सिडी प्राप्त होती है?

3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर 40% सब्सिडी प्राप्त होती है।

इस प्रकार आप ऊपर दिए गए लेख के माध्यम से आसानी से Eapro 3 Kw सोलर सिस्टम को स्थापित करने में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों एवं सोलर सिस्टम में होने वाले कुल खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर आप आने वाले 20 से 25 सालों तक फ्री बिजली का उत्पादन सोलर पैनल के द्वारा कर सकते हैं। एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड से आने वाले बिजली के बिल को काम कर सकते हैं।

यह भी देखें:सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें