पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में इन बैंकों में करें लोन का आवेदन

सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना का लाभ उठा कर कम कीमत में सोलर पैनल लगा सकता हैं। सरकार द्वारा इसके लिए लोन प्रदान करने वाली बैंकों की जानकारी दी गई है।

Published By News Desk

Published on

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में इन बैंकों में करें लोन का आवेदन
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में इन बैंकों में करें लोन का आवेदन

सोलर सिस्टम का प्रयोग कर पर्यावरण के अनुकूल बिजली का निर्माण किया जा सकता है, हम यह समझ सकते हैं कि सोलर पैनल बिना किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न किए ही सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा से बिजली का उत्पादन कर सकता है। सोलर सिस्टम के इसी मुख्य महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को इनकी स्थापना के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर सिस्टम स्थापित कर बिजली के बिल को भी कम किया जा सकता है, जिससे नागरिकों को आर्थिक राहत प्राप्त हो सकती है। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में इन बैंकों में करें लोन का आवेदन, यहाँ जानें।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी के दिन सोलर पैनल से संबंधित योजना की घोषणा की गई। इस योजना के अंतर्गत देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित किए जाएंगे। साथ ही योजना के अंतर्गत नागरिकों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी। इस योजना को संचालित करने के लिए लगभग 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। पहले जो सोलर पैनल से जुड़ी योजना थी उसमें दी जाने वाली सब्सिडी इस योजना से बहुत बढ़ गई है। ऐसे में बहुत कम कीमत का भुगतान कर सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है। जीसे कुछ ही वर्षों में वापस प्राप्त किया जा सकता है।

यदि कोई नागरिक 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करे तो उसे 30,000 रुपये सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 60,000 रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता तक के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में नागरिकों को सब्सिडी प्रदान करने के साथ ही लोन प्राप्त करने की सुविधा भी प्रदान की गई है, जिसके लिए सरकार द्वारा लोन प्रदान करने वाले बैंकों की जानकारी दी गई है। सोलर सब्सिडी केवल 10 किलोवाट तक के ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम पर ही नागरिकों को प्रदान की जाती है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में इन बैंकों में करें लोन का आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार निम्न बैंक सोलर सिस्टम को लगाने के लिए नागरिकों को लोन (Bank loan form solar system) प्रदान कर सकते हैं:-

यह भी देखें:Amazon Sale 2024: अर्थ वीक सेल में Solar Panel की खरीद पर पाएं धमाकेदार ऑफर

Amazon Sale 2024: अर्थ वीक सेल में Solar Panel की खरीद पर पाएं धमाकेदार ऑफर

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया– 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए इस बैंक से लोन का आवेदन किया जा सकता है। इसमें योजना से जुड़ी शर्तों का पालन करना चाहिए। एवं पंजीकृत विक्रेता या ठेकेदार के माध्यम से लोन का आवेदन करना चाहिए। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अधिकतम 6 लाख का लोन प्रदान किया जाता है।
  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI)– यदि नागरिक 3 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम लगाना चाहता है तो वह SBI से लोन प्राप्त कर सकता है। इसमें लोड प्राप्त करने के लिए योजना से संबंधित शर्तों का पालन करने के साथ ही सोलर उपकरणों के पंजीकृत विक्रेता की आवश्यकता होगी। बैंक द्वारा अधिकतम 2 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा। लोन में प्राप्त होने वाली राशि को विक्रेता के लोन अकाउंट नंबर में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। जिसमें सब्सिडी भी प्राप्त की गई होगी।
  • केनरा बैंक– यदि आप 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को अपने घर की छत पर स्थापित करना चाहते हैं, एवं आपके नजदीक में केनरा बैंक है तो आप इस बैंक से लोन का आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़ी शर्तों का पालन करने के बाद पंजीकृत सोलर विक्रेता या EPC ठेकेदार द्वारा लोन का आवेदन किया जाएगा। एवं जिस अकाउंट में सब्सिडी प्राप्त होगी, उसमें ही लोन भी प्रदान किया जाएगा, केंद्र बैंक द्वारा अधिकतम 2 लाख का लोन प्रदान किया जाता है।
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB)– यदि नागरिक 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करना चाहते हैं तो PNB से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें योजना से संबंधित शर्तों को पूरा करना होता है। और पँजीकृत विक्रेता या ठेकेदार द्वारा लोन का आवेदन जारी किया जाता है। इसमें बैंक द्वारा अधिकतम 6 लाख रुपये का लोन प्रदान किया जाता है।

निष्कर्ष

सोलर सब्सिडी के का लाभ प्राप्त करने के बाद कम खर्चे में सोलर पैनल को स्थापित किया जा सकता है। यदि आप एकमुश्त किस्त में सोलर सिस्टम को लगाने का भुगतान नहीं कर सकते हैं तो आप बैंक से लोन प्राप्त कर के सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं। इस लेख में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में इन बैंकों में करें लोन का आवेदन की पूरी जानकारी दी गई है।

सोलर सिस्टम को एक बार लगा लेने के बाद आप आने वाले 25 सालों तक उस से बनने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और सोलर पैनल के प्रयोग से कार्बन फुटप्रिन्ट को कम कर सकते हैं। जिस से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

यह भी देखें:सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें