आधे से भी कम दाम में लगेगा अब 3kw Solar System, जाने कीमत और सब्सिडी

3kw Solar System की कीमत आपके द्वारा चुने गए प्रकार पर निर्भर करती है: ऑन-ग्रिड, ऑफ-ग्रिड, या हाइब्रिड। यहाँ जानें कीमत

Published By SOLAR DUKAN

Published on

2024 में 3kW सोलर सिस्टम को अपने घर में लगवाना अब पहले से कहीं ज्यादा सस्ता हो गया है, इसकी मुख्य वजह है कीमतों में आई भारी गिरावट और सरकार की तरफ से दी जानें वाली सब्सिडी। 3kW सोलर पैनल सिस्टम आपके घर में उपलब्ध उपकरणों, जैसे कि AC, फ्रिज, पंखे, मिक्सी मशीन, पानी की मोटर, LED लाइट बल्ब आदि की बिजली जरूरतों को पूरा कर सकता है। इसलिए आपको अपने घर में आज ही 3kw Solar System लगवाने के बारे में सोचना चाहिए।

आधे से भी कम दाम में लगेगा अब 3kw Solar System, जाने कीमत और सब्सिडी
आधे से भी कम दाम में लगेगा अब 3kw Solar System, जाने कीमत और सब्सिडी

3kw सोलर पैनल सिस्टम की कीमत और विकल्प

3kw Solar System की कीमत आपके द्वारा चुने गए प्रकार पर निर्भर करती है: ऑन-ग्रिड, ऑफ-ग्रिड, या हाइब्रिड। औसतन, एक ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत ₹1,35,000 से शुरू होकर ₹1,95,000 तक जा सकती है। वहीं ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत ₹1,65,000 से ₹2,40,000 के बीच होती है। इसके साथ ही हाइब्रिड सोलर सिस्टम, दोनों की विशेषताएँ होती हैं, जो लगभग ₹1,80,000 से ₹2,70,000 के बीच के खर्च में लगेंगे​​।

बैटरी के बिना एक ऑन-ग्रिड सिस्टम की कीमतें थोड़ी अलग हो सकती हैं। PWM इन्वर्टर और पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल के साथ, कीमत लगभग ₹1,25,000 के आसपास हो सकती है, जबकि MPPT इन्वर्टर और Mono Perc हाफ-कट तकनीक पैनलों के लिए आपको ₹1,65,000 खर्च करने पड़ सकते हैं। बैटरी के साथ ऑफ-ग्रिड सिस्टम आमतौर पर अधिक महंगे होते हैं, जिसमें पूरे सेटअप की लागत लगभग ₹2,40,000 के आसपास होती है।

3kw सोलर पैनल सिस्टम में सब्सिडी कितनी मिलेगी?

सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर भारत सरकार विशेष जोर दे रही है और इसमें भारी सब्सिडी दे रही है ताकि लोगों को सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। 3kW तक के सोलर सिस्टम के लिए आपको 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी, जिससे आपके सोलर सिस्टम की कीमत काफी कम हो जाएगी। उदाहरण के लिए, ₹145000 की कीमत वाले 3kW ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के बाद ₹67000 हो जाती है​​।

सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के लिए क्या करना है और सब्सिडी कैसे मिलेगी यहाँ क्लिक कर देखें।

यह भी देखें:यह एनर्जी शेयर सालभर से कर रहा मालामाल, प्रॉफिट में कंपनी 1,100 फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न

यह एनर्जी शेयर सालभर से कर रहा मालामाल, प्रॉफिट में कंपनी 1,100 फीसदी से ज्यादा दिया रिटर्न

सोलर पैनल लगाना है फायदे का सौदा

3kW का सोलर सिस्टम अगर आप लगवाते है तो इसमें आपको क्या-क्या फायदा होगा आइए देखते हैं:

  • सबसे पहले तो आपको सोलर पैनल लगाने पर 78 हजार की सब्सिडी मिल जाएगी, जिससे सोलर सिस्टम की कीमत काफी कम हो जाएगी।
  • दूसरा, इसमें लगने वाली आपकी लागत 5 साल में रिकवर हो जाएगी।
  • 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने पर ये रोजाना 12.96kWh की बिजली पैदा करेगा, अतिरिक्त बिजली आप सीधे सरकार को बेच पाएंगे, जिससे आपको मुनाफा होगा।
  • साथ ही 14191 रुपये की आपकी सालाना बिजली में खर्च होने वाले रुपये बचेंगे, जो सीधे-सीधे आपकी बचत होगी।

सोलर पैनल सिस्टम लगवाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

सोलर सिस्टम लगवाते समय सबसे पहले ये चेक करें की आपकी रोजाना बिजली की खपत कितनी है, इसके साथ ही यह भी देखें की आपके पास सोलर पैनल लगवाने के लिए उचित जगह और पूरी जगह है की नहीं। साथ ही आपको यह भी पहले ही ध्यान में रखना है की आपको ऑन-ग्रिड या ऑफ-ग्रिड सिस्टम लगवाना है, अगर आपके पास ज्यादा जगह है और ज्यादा बिजली पैदा करके आप सरकार को बेचना चाहते हैं तो ऑन-ग्रिड सिस्टम के साथ नेट मीटरिंग करवाएं, जबकि ऑफ-ग्रिड सिस्टम से केवल आप अपने घर की बिजली आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।

तो अगर आप सोलर पैनल सिस्टम लगवाने और सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी के लिए तैयार हैं, तो सौर ऊर्जा अपनाने का इससे बेहतर मौका फिर कभी नहीं मिल सकता है, साथ ही आप भागीदार बनेंगे पर्यावरण को स्वच्छ रखने में। 3kw Solar System के बारे में ये जानकारी कैसे लगी कॉमेंट करके बताएं।

यह भी देखें:गर्मियों का सीजन आने से पहले लगवाएं 1kw Solar Panel, कम कीमत में

गर्मियों का सीजन आने से पहले लगवाएं 1kw Solar Panel, कम कीमत में

7 thoughts on “आधे से भी कम दाम में लगेगा अब 3kw Solar System, जाने कीमत और सब्सिडी”

  1. महोदय,
    मैं सरकारी सब्सिडी केन्द्रीय और राज्य सरकार के अन्तर्गत 3, किलो वाट का घरेलू सोलर एनर्जी सिस्टम लगवाना चाहते हैं जो ज्यादा से ज्यादा सरकारी सब्सिडी केन्द्रीय एवं उत्तर प्रदेश सरकार के छूट के साथ हमको प्राप्त हो हम इस सरकारी ग्रीन सोलर एनर्जी सिस्टम लगवाना चाहता हूं कृपया पूर्ण कार्य वाही रजिस्ट्रेशन करने का कस्ट करें।

    Reply
  2. सोलर सिस्टम तो मैं भी लगवाना चाहता हूं।मगर मीटर मेरे नाम पर नहीं है।इसलिए मैं नहीं लगवा पा रहा हूं।

    Reply
  3. I need to install a 3 kW solar system (off grid) for residential use at my home, in Delhi.

    Kindly guide/helped out with best options for this.

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें