ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट खरीदें आज ही, जानें कीमत

UTL भारत की एक प्रसिद्ध एवं विश्वसनीय सोलर विनिर्माता कंपनी है, इसके सोलर उपकरणों का प्रयोग कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर उपकरणों का प्रयोग कर के पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, ऐसे उपकरण पर्यावरण के अनुकूल कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। सोलर उपकरणों को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जाता है, सूर्य प्रचुर मात्रा में ऊर्जा धरती को प्रदान करता है, सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल में सोलर सेल लगे होते हैं, जिनमें सूर्य का प्रकाश पड़ने से धारा बहने लगती है। ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट (UTL Solar Emergency Light) का प्रयोग कर घर में लाइट की अनेक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट खरीदें आज ही, जानें कीमत
ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट

UTL भारत की एक प्रसिद्ध सोलर विनिर्माता कंपनी है, जिसके सोलर उपकरण अपनी उच्च कार्य प्रदर्शन क्षमता के लिए जाने जाते हैं। ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट में उपभोक्ता को तीन LED बल्ब, एक मोबाइल चार्ज केबल, 6 वाट का सोलर पैनल एवं एक सौर ऊर्जा कंट्रोलर प्रदान किये गए हैं। इस इमरजेंसी लाइट का प्रयोग करने के लिए ग्रिड बिजली की आवश्यकता नहीं होती है, यह किट ऊर्जा बचत करने के लिए उपयोग की जा सकती है। इस किट का वजन अधिक नहीं है, इसलिए इसे अपने साथ यात्राओं में भी प्रयोग किया जा सकता है।

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट का उपयोग

सोलर लाइट का प्रयोग वर्तमान में तेजी से बढ़ने लगा है, हर क्षेत्र में सोलर लाइट का उपयोग किया जा रहा है। ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट का उपयोग घरों में, छोटी दुकानों में, डेयरी फार्म में, यात्राओं में आदि में किया जाता है। इस इमरजेंसी लाइट को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए सुरक्षित रूप से स्थापित करना चाहिए, इसे आसानी से इंस्टाल किया जा सकता है। लाइट की जरूरतों को पूरा करने के लिए ऐसी लाइट का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि यह ग्रिड बिजली पर निर्भर नहीं रहती है। सौर ऊर्जा को बैटरी में स्टोर कर के भी ऐसी लाइट का प्रयोग कर सकते हैं।

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट का तकनीकी विवरण

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट का तकनीकी विवरण इस प्रकार है:-

यह भी देखें:इंवर्टर चार्ज नहीं हो रहा है? ये हो सकते हैं कारण

इंवर्टर चार्ज नहीं हो रहा है? ये हो सकते हैं कारण

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांड UTL
प्रोडक्ट ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट
पावर सोर्स सौर ऊर्जा संचालित
लाइट सोर्स का प्रकार 3 एलईडी बल्ब
विशेष मोबाइल चार्ज की सुविधा
सोलर पैनल का माप (L x B x H) 32.6 x 24.5 x 9.1 cm
वजन 1.63 किलोग्राम
निर्माता देश भारत
ASIN ‎B08GZFZ1MG

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट कैसे खरीदें?

सोलर लाइट नजदीकी बाजारों में भी उपलब्ध रहती है, लेकिन उनमें सोलर लाइट की कीमत थोड़ी अधिक हो सकती है, ऑनलाइन माध्यम से सोलर लाइट खरीदने पर उपभोक्ता को छूट प्रदान की जाती है। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) पर ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट पर 28% की छूट प्रदान की जा रही है, इस लाइट की कीमत 2799 रुपये है। यदि आप इस लाइट को खरीदना चाहते है तो UTL सौर ऊर्जा किट, आपातकालीन प्रकाश (तीन एलईडी बल्ब, एक मोबाइल चार्जर केबल, सौर पैनल, सौर ऊर्जा ऊर्जा संयंत्र) पर क्लिक करें।

सोलर उपकरणों पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि ऐसे उपकरणों का प्रयोग कर बिजली के बिल में बचत की जा सकती है, एवं इनका रखरखाव सही से करने पर लंबे समय तक इनका प्रयोग किया जा सकता है। सोलर उपकरणों का प्रयोग करने से पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम कर सकते हैं, क्योंकि सोलर उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं करते हैं। जिससे पर्यावरण को सुरक्षित रख कर हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana से Solar लगवाने में कितने पैसे लगते हैं, जानें टोटल खर्चा और सब्सिडी डिटेल्स!

PM Surya Ghar Yojana से सोलर पैनल लगाने में कितने पैसे लगते हैं, यहाँ जानें सब्सिडी और खर्चा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें