WAAREE लिथियम बैटरी: कल के लिए अधिक बिजली को स्टोर करें

लिथियम आयन बैटरी आज के समय में सबसे आधुनिक बैटरी है। इस बैटरी का प्रयोग एडवांस सोलर सिस्टम में किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को जमा करने के लिए बैटरियों का प्रयोग किया जाता है। बाजार में अलग-अलग क्षमता एवं अलग-अलग प्रकार की सोलर बैटरियाँ उपलब्ध रहती हैं, जिनका प्रयोग कर उपभोक्ता पावर बैकअप कर सकते हैं। आज के समय में अनेक ब्रांड सोलर बैटरियों का निर्माण कर रहे हैं, इन्हीं ब्रांड में Waaree Energies Ltd. द्वारा आधुनिक तकनीक की WAAREE लिथियम बैटरी (Waaree Lithium Battery) निर्मित की जाती है। इस प्रकार की आधुनिक बैटरी अन्य बैटरियों की तुलना में कुशल प्रदर्शन के लिए जानी जाती है।

WAAREE लिथियम बैटरी: कल के लिए अधिक बिजली को स्टोर करें
WAAREE लिथियम बैटरी

यह भी देखें: Waaree के सोलर इंवर्टर की कीमत एवं अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

WAAREE लिथियम बैटरी

लिथियम आयन बैटरी एक रिचार्जेबल बैटरी होती है इस बैटरी में बिजली को जमा करणए के लिए लिथियम आयनों का प्रयोग किया जाता है। लिथियम बैटरी में डिस्चार्ज होने के दौरान आएं नेगेटिव से पॉजिटिव इलेक्ट्रोड की और बढ़ते हैं। जिस से बिजली उटपन्न होती है। यह बैटरी अन्य बैटरियों की तुलना में उच्च ऊर्जा घनत्व, लंबी लाइफ-लाइन एवं हल्के डिजाइन के साथ आती है। इन बैटरियों का प्रयोग स्मार्टफोन, लैपटॉप, इलेक्ट्रिक वाहन (EV) एवं सोलर सिस्टम में किया जाता है। लिथियम बैटरियों का प्रयोग कर के जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। जिस से प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकता है।

WAAREE लिथियम बैटरी की विशेषताएं एवं लाभ

वारी द्वारा बनाई जाने वाली लिथियम आयन सोलर बैटरी बैटरी की विशेषताएं एवं लाभ निम्न लिखित है:-

  • वारी लिथियम आयन बैटरी उच्च ऊर्जा घनत्व के साथ उपलब्ध रहती है, यह उपयोगकर्ता को कुशल भंडारण प्रदान करती है।
  • यह बैटरियाँ अन्य प्रकार की बैटरियों से कई अधिक बिजली को संग्रहीत करती है। एवं संग्रहीत बिजली को कुशलतापूर्वक पुनः प्राप्त भी किया जा सकता है।
  • लिथियम आयन बैटरी में कुशल चार्जिंग एवं डिस्चार्जिंग उपलब्ध रहती है। इनमें ओवरचार्जिंग एवं ओवरहीटिंग को रोकने के लिए सुरक्षा सुविधाएँ दी गई होती हैं।
  • लिथियम आयन बैटरियों को कॉम्पैक्ट डिजाइन किया जाता है, जिस से इन्हें छोटे से स्थान में स्थापित कर सकते हैं।
  • लिथियम आयन बैटरी की लाइफ-साइकिल लंबे समय के लिए डिजाइन की जाती है, यह बैटरी आने वाले कई सालों तक ऊर्जा भंडारण का कार्य करती है।
  • लिथियम आयन बैटरियों को न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है, यह मुक्त ऊर्जा भंडारण समाधान प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • इस प्रकार की बैटरियों से उपभोक्ता अपनी पावर बैकअप की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा भी करते हैं।

WAAREE लिथियम बैटरी के अनुप्रयोग

वारी द्वारा बनाई जाने वाली लिथियम बैटरी का प्रयोग निम्नलिखित अनुप्रयोगों में किया जाता है:-

यह भी देखें:बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले पूरे खर्चे को कैलकुलेट करें

बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले पूरे खर्चे को कैलकुलेट करें

  • आवासीय ऊर्जा भंडारण– घरों में सोलर सिस्टम को स्थापित कर उसमें लगाई जाने वाली लिथियम बैटरी से पावर बैकअप किया जाता है, जिस से घर में निर्बाध बिजली की आपूर्ति को पूरा किया जाता है।
  • वाणिज्यिक ऊर्जा बैकअप– व्यवसायिक क्षेत्रों में डाउनटाइम एवं परिचालन लागत को कम करते हुए, व्यवसाय के लिए एक विश्वसनीय बैकअप पावर स्रोत प्रदान करने के लिए लिथियम बैटरी का प्रयोग किया जा सकता है।
  • औद्योगिक अनुप्रयोग– लिथियम बैटरी अधिक टिकाऊ एवं लागत प्रभावी होती है, जिसे औद्योगिक संचालन के लिए अधिक दक्षता के साथ स्थापित किया जा सकता है।
  • ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम– ऐसे स्थान जहां ग्रिड की बिजली की अधिक मात्रा में कटौती की जाती है, ऐसे स्थानों में बिजली का निरंतर प्रयोग करने के लिए एवं विश्वसनीय स्रोत से बिजली प्राप्त करने के लिए लिथियम बैटरी को ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम में स्थापित किया जाता है।

WAAREE लिथियम बैटरी की कीमत

वारी द्वारा सोलर स्ट्रीट लाइट, UPS, EV (इलेक्ट्रिक वाहन) आदि के लिए भी लिथियम बैटरी का निर्माण किया जाता है, घरेलू एवं वाणिज्यिक क्षेत्रों में Waaree 48V/80 Ah Li-Ion LFP Battery का प्रयोग किया जाता है। Waaree 48V/80 Ah Li-Ion LFP बैटरी की कीमत Waaree की आधिकारिक वेबसाइट पर 1,57,528 रुपये है। इस बैटरी का वजन 38 किलोग्राम होता है। यह 100 Ah की दो सोलर बैटरियों से अधिक बिजली को संग्रहीत करती है। इस बैटरी पर निर्माता ब्रांड वारी द्वारा 5 वर्ष की वारंटी उपभोक्ता को प्रदान की जाती है।

लिथियम बैटरी कैसे काम करती है?

लिथियम बैटरी अपनी अधिक लाइफ-साइकिल के लिए जानी जाती है, यह बैटरी इस प्रकार कार्य करती है:-

  • लिथियम को एनोड एवं कैथोड में जमा किया जाता है, इलेक्ट्रोलाइट पॉजिटिव चार्ज लिथियम आयन के विपरीत विभाजक के माध्यम से को कैथोड से एनोड तक ले जाता है।
  • लिथियम आयनों की गति के कारण एनोड में मुक्त इलेक्ट्रॉनों का निर्माण होता है, साथ में धनात्मक धारा संग्राहक पर आवेश बनाती है।
  • विद्युत प्रवाह तब एक उपकरण के माध्यम से प्रवाहित होता है, विभाजक बैटरी के अंदर करंट के प्रवाह को रोकता है। इस प्रकार बैटरी में बिजली को संग्रहीत किया जाता है।

निष्कर्ष

वारी इनर्जीज लिमिटेड देश की एक विश्वसनीय सोलर उपकरण विनिर्माता कंपनी है। इसके सोलर उपकरण भारत सहित विश्व के अनेक देशों में निर्यात किए जाते हैं। सोलर बैटरियों का प्रयोग सोलर ऑफग्रिड एवं हाइब्रिड सोलर सिस्टम में किया जाता है। लिथियम आयन बैटरी आज के समय में एक एडवांस बैटरी है। जिसका प्रयोग कर आप एक मजबूत सोलर सिस्टम बना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आप WAAREE लिथियम बैटरी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:अब घर में लगवाएं ये Solar CCTV कैमरा, 59% डिस्काउंट के साथ

अब घर में लगवाएं ये Solar CCTV कैमरा, 59% डिस्काउंट के साथ

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें