150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए

अब इतने वाट का सोलर पैनल लगाकर आप आसानी से 150 ah बैटरी को चार्ज कर सकते हैं तथा इसमें घर का लोड आसानी से चला सकते हैं। आइए जानते हैं इस सम्पूर्ण जानकारी के बारे में......

Published By News Desk

Published on

150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए
150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए

Solar Panel: क्या आपके घर पर 150 ah बैटरी लगी है और आप इसके लिए सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो आप सही लेख को पढ़ रहें हैं। हम आपको इस लेख में यही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहें हैं। किसी भी बैटरी अथवा उपकरण को चलाने के लिए कितने वाट का सोलर पैनल लगता है यह जानकारी आपको मालूम होनी चाहिए। क्योंकि अगर आप सही सोलर पैनल का चुनाव नहीं करते हैं तो आपको इसका सही ढंग से लाभ नहीं मिल पाएगा और आपका नुकसान भी हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इस जानकारी को।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price

150 ah बैटरी को चार्ज करने की क्षमता

150 ah बैटरी को चार्ज करने की क्षमता के हिसाब से सोलर पैनल लगाने होते हैं। लेकिन कई लोग सोचते हैं कि अगर वे बड़ा पैनल लगाएंगे तो वह घर की बैटरी को बहुत ही जल्दी चार्ज कर देंगे, जिससे वे अपने घर का लोड आसानी से चला सकें। परन्तु ऐसा कुछ भी नहीं होता है। क्योंकि हर बैटरी की एक लिमिट होती है कि वह मैक्सिमम कितने एम्पियर से चार्ज हो सकती है तथा कितने एम्पियर से डिस्चार्ज हो सकती है।

उदाहरण के लिए आपके पास ल्यूमिनस अथवा Exide कंपनी की 150 ah की बैटरी है तो यह लगभग 7 या 8 एम्पियर से ही चार्ज हो सकती है। इसके अतिरिक्त आप मिनिमम एक और आधा एम्पियर से इसे चार्ज कर सकते है। अगर आपके पास इन्वर्टर बैटरी है तो वह मैक्सिमम साढ़े सात एम्पियर से ही चार्ज हो सकती है आप 8 एम्पियर भी चार्ज कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इससे अधिक एम्पियर से बैटरी को चार्ज करते हैं तो बैटरी अधिक हीट होगी जिससे ये धीरे-धीरे करके ख़राब होने लगेगी।

यह भी देखें:PM-KUSUM के अंदर हरियाणा में लगाया जायेगा 28.35 MW का सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट

PM-KUSUM के अंदर हरियाणा में लगाया जायेगा 28.35 MW का सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी कैसे एक मिथक है? जानें

150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल

अगर 150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल लगाने चाहते हैं तो आपको 200 वाट का सोलर पैनल लेना है। आप इससे कम वाट का भी सोलर पैनल ले सकते हैं लेकिन इससे अधिक वाट का सोलर पैनल ना खरीदें।

यदि आपके पास कोई सोलर बैटरी है तो इसमें C10 लिखा होता है। इस बैटरी के लिए आप 265 वाट अथवा 325 वाट का सोलर पैनल खरीद सकते हैं क्योंकि इसके चार्ज करने की कैपिसिटी 15 एम्पियर तक होती है।

यह भी देखें:सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ करें मोबाइल चार्ज, कैसे खरीदें यहाँ जानें।

सोलर पैनल सोलर लाइट के साथ करें मोबाइल चार्ज, कैसे खरीदें यहाँ जानें।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें