TATA 6kW Solar System से पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, पूरी जानकारी देखें

टाटा सोलर पावर देश के टॉप सोलर ब्रांड में से एक है, टाटा के उपकरणों का प्रयोग एक के कुशल सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

TATA 6kW Solar System से पाएं 25 साल तक फ्री बिजली, पूरी जानकारी देखें
TATA 6kW Solar System

सोलर पैनल की लोकप्रियता आए दिन बढ़ रही है, इसके प्रयोग से कई प्रकार से लाभ ग्राहक को प्राप्त होते हैं। भारत में सोलर उपकरण बनाने वाले कई ब्रांड है, जिनमें टाटा पावर सोलर प्रमुख है। TATA 6kW Solar System को घर में लगाकर आप बिजली की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा ही पर्यावरण को प्रदूषणमुक्त रखने में मदद प्राप्त की जा सकती है।

TATA 6kW Solar System

टाटा कंपनी द्वारा बनाए गए सोलर पैनल पर 25 साल की वारंटी प्रदान की जाती है, इनके द्वारा बनाए गए सोलर सिस्टम से 25 से भी ज्यादा साल बिजली का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। TATA 6kW Solar System में लगे पैनल हर दिन 30 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं, अगर आपके घर का बिजली लोड हर दिन 30 यूनिट के आस-पास रहता है तो आप इस सिस्टम को इंस्टाल कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल के द्वारा सोलर एनर्जी से बिजली जनरेट की जाती है। इंवर्टर से DC करंट को AC करंट में बदला जाता है, सिस्टम में पावर बैकअप रखने के लिए बैटरी का प्रयोग किया जाता है। सिस्टम को ऑनग्रिड या ऑफग्रिड प्रकार से ज्यादातर ग्राहकों द्वारा लगाया जाता है। टाटा के सोलर उपकरण उच्च गुणवत्ता और विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं।

यह भी देखें:Bhadla Solar Park: ये है दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क

Bhadla Solar Park: ये है दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क

TATA 6kW Solar System की कीमत

सोलर सिस्टम को लगाने का कुल खर्चा सिस्टम के प्रकार और उपकरणों पर निर्भर करता है, इसमें ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से जनरेट बिजली ग्रिड के साथ शेयर की जाती है। सिस्टम में यूजर द्वारा ग्रिड की ही बिजली का प्रयोग किया जाता है। ऐसे सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। बैटरी वाले सिस्टम को ऑफग्रिड सोलर सिस्टम कहते हैं। सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा इस प्रकार रहता है:-

  • टाटा 6kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम- 3 लाख रुपये
  • टाटा 6kW ऑफग्रिड सोलर सिस्टम- 4.50 लाख रुपये

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी

केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन कर के आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन आवेदन कर के प्राप्त कर सकते हैं। 6kW क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है। योजना का लाभ उठाने के बाद हर महीने आप 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को लगाने के लिए सरकार सब्सिडी से नागरिकों की सहायता कर रही है।

यह भी देखें:सोलर पैनल की लाइफ कितनी होती है? सर्विसिंग में होता है कितना खर्चा? अभी जानें

सोलर पैनल की लाइफ कितनी होती है? सर्विसिंग में होता है कितना खर्चा? अभी जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें