Adani 4KW On-grid Solar System पर ₹50,000 की भारी सब्सिडी, 25 साल तक मिल रही है वारंटी!

अदानी सोलर भारत के टॉप सोलर ब्रांड में से एक है, इसके सोलर उपकरणों का प्रयोग विश्व के अनेक देशों में किया जाता है।

Published By News Desk

Published on

Adani 4KW On-grid Solar System: ₹50,000 की भारी सब्सिडी, टोटल खर्चा हो रहा है सिर्फ इतना, 25 साल तक मिल रही है वारंटी!
Adani 4KW On-grid Solar System

सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले सभी उपकरण पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित कर के उपयोगकर्ता इलेक्ट्रिक ग्रिड के भारी बिजली बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम के इन्हीं महत्वों को समझते हुए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है। Adani 4KW On-grid Solar System लगा कर आप बिजली का प्रयोग कर सकते हैं। एवं अपने घर या प्रतिष्ठान में इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

यदि आपके घर या अन्य प्रतिष्ठान में बिजली का लोड प्रतिदिन 18 यूनिट से 20 यूनिट तक रहता है, तो आप Adani 4KW Solar System को स्थापित कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल प्रतिदिन 20 यूनिट तक बिजली का निर्माण कर सकते हैं। सोलर सिस्टम का प्रयोग करने से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। जो पर्यावरण प्रदूषण का एक बड़ा कारक है। सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए एक बार निवेश करना होता है। जिसके बाद आप 25 साल तक इस से बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें: अदानी के 3 किलोवाट क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले कुल खर्चे को जानें

Adani 4KW On-grid Solar System को लगाने में होने वाला कुल खर्चा

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में होने वाला कुल खर्चा सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के प्रकार पर निर्भर करता है। Adani 4KW On-grid Solar System को लगाने में होने वाला औसतन कुल खर्चा लगभग 2.75 लाख रुपये तक होता है। 4 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर केंद्र सरकार द्वारा पहले 3 किलोवाट पर 40% एवं उसके बाद के 1 किलोवाट पर 20% सब्सिडी नागरिक को प्रदान की जाती है। इस प्रकार आप सब्सिडी योजना का आवेदन कर इस सोलर सिस्टम को 2 लाख से 2.20 लाख रुपये में स्थापित कर सकते हैं।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को बहुत कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में लगे सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। इस सोलर सिस्टम में उपभोक्ता ग्रिड की बिजली का ही प्रयोग करता है। इसमें किसी प्रकार से पावर बैकअप के लिए कोई बैटरी नहीं जोड़ी जाती है। सोलर पैनल से शेयर की जाने वाली बिजली की गणना नेट-मीटरिंग के द्वारा प्राप्त की जाती है।

नोट: लेख में बताए गए औसतन खर्च में सोलर सिस्टम का स्थापना शुल्क नहीं जोड़ा गया है। सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों को उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी बाजार से या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं। जिस से सोलर सिस्टम की कीमत अलग-अलग हो सकती है।  अदानी सोलर की आधिकारिक वेबसाइट से आप जानकारी देख सकते हैं।

Adani 4KW On-grid Solar System से बचाएं महीने का हजारों का बिल

आज के समय में बिजली की कीमत हर दिन बढ़ रही है, एवं बिजली की आवश्यकताएं भी हर दिन बढ़ रही हैं, ऐसे में भारी बिजली बिल उपभोक्ता को प्राप्त होता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम के द्वारा बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा जितनी बिजली बनती है वह इलेक्ट्रिक ग्रिड को भेजी जाती है। Adani 4KW On-grid Solar System को स्थापित कर के आप प्रतिवर्ष लगभग 70 हजार रुपये तक की बचत बिजली बिल में कर सकते है।

यह भी देखें:UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च से पाएं दो तरफ प्रकाश, यहाँ जानें पूरी जानकारी

UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च से पाएं दो तरफ प्रकाश, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Adani 4KW On-grid Solar System में लगने वाले सोलर पैनल पर निर्माता ब्रांड अदानी सोलर के द्वारा 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल प्रतिवर्ष अपनी दक्षता को बहुत कम मात्रा में खो देते हैं। 25 वर्ष में सोलर पैनल द्वारा अपनी क्षमता से 80% बिजली प्राप्त की जा सकती है। एवं लाखों रुपये की बचत बिजली के बिल में की जा सकती है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की स्थापना कर के नागरिक अपनी बिजली की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति इलेक्ट्रिक ग्रिड से प्राप्त बिजली से करता है।

Adani 4KW On-grid Solar System में सोलर पैनल

सोलर पैनल द्वारा बिजली उत्पादन का कार्य किया जाता है। Adani 4KW On-grid Solar System में अदानी के सोलर के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है। इसमें 335 वाट क्षमता के 13 सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है। इस सभी सोलर पैनल की कीमत लगभग 1.20 लाख से 1.30 लाख रुपये तक हो सकती है। यदि आपका बजट अधिक है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग भी अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। 4 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में उनकी कीमत लगभग 1.40 लाख से 1.50 लाख रुपये तक हो सकती है।

Adani 4KW On-grid Solar System में सोलर इंवर्टर

Adani 4KW On-grid Solar System में आप 5 KVA तक की क्षमता वाला सोलर इंवर्टर प्रयोग कर सकते हैं। जिस से आप भविष्य में अपने सोलर सिस्टम की क्षमता को भी बढ़ सकते हैं। इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 50 हजार रुपये से 60 हजार रुपये तक होती है। इस सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर आप सोलर पैनल से प्राप्त होने वाले दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में बदल सकते हैं। जिस से आप घर के सभी उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में मुख्य उपकरणों की सुरक्षा के लिए अन्य छोटे उपकरण भी प्रयोग किए जाते हैं। सोलर सिस्टम को एक्सपर्ट कर्मियों द्वारा स्थापित करना चाहिए, जिस से वे सोलर पैनल को सही दिशा में एवं सही कोण से स्थापित कर सकते हैं, एवं सोलर सिस्टम में लगे उपकरणों में सही से कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं। जिस से आप अपने सोलर सिस्टम का लाभ पूरी तरह से प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की सबसे बड़ी विशेषता यह ही है कि इसमें उपभोक्ता सभी प्रकार के उपकरणों को चला सकता है। याद ग्रिड की बिजली पर ही निर्भर करता है, यदि बिजली जाती है तो आप किसी प्रकार की बिजली का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। इसलिए यह सिस्टम कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए ही उपयुक्त रहता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली बिल को कम किया जाता है, और लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ उपभोक्ता प्राप्त कर सकता है। उपर्युक्त लेख से आप Adani 4KW On-grid Solar System की जानकारी देख सकते हैं।

यह भी देखें:PM Kusum Solar Pump Yojana 2024: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर सोलर पंप: जानिए कैसे करें आवेदन!

PM Kusum Solar Pump Yojana: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर सोलर पंप, जानें कैसे करें आवेदन!

1 thought on “Adani 4KW On-grid Solar System पर ₹50,000 की भारी सब्सिडी, 25 साल तक मिल रही है वारंटी!”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें