मात्र ₹42000 में घर लाएं ₹1 लाख वाला Solar AC – बिजली बिल की टेंशन ख़त्म और गर्मी से मिलेगा छुटकारा!

1 लाख वाला Solar AC मिल रहा है इतने कम दाम पर, जानकर हो जाओगे हैरान। गर्मी से देगा राहत और बिजली बिल कर देगा जीरो! आइए जानते हैं इस कमाल के सोलर एयर कंडीशनर के बारे में........

Published By News Desk

Published on

मात्र ₹42000 में घर लाएं ₹1 लाख वाला Solar AC – बिजली बिल की टेंशन ख़त्म और गर्मी से मिलेगा छुटकारा!
मात्र ₹42000 में घर लाएं ₹1 लाख वाला Solar AC – बिजली बिल की टेंशन ख़त्म और गर्मी से मिलेगा छुटकारा!

Solar AC: गर्मी से परेशान होकर लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर लगा रहें हैं ताकि वे ठंडक से राहत प्राप्त करें लेकिन जितना ये ठंडक प्रदान करते हैं उतना ही अधिक बिजली का उपयोग भी करते हैं जिससे बिजली बिल अधिक बढ़ जाता है। कई लोग इसी कारण एसी को चलाने से डरते हैं। लेकिन अब आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं आप साधारण एसी के बदले अपने घर में सोलर एसी लगा सकते हैं।

सोलर एसी लगाकर आप अपने बिजली बिल के खर्चे को बचा सकते हैं। यह सोलर एसी सूरज की किरणों से बिजली जनरेट करके चलता है। हम यहां आपको 2 टन सोलर एसी के बारे में बताने जा रहें हैं कि इसे आप अपने घर कैसे और कितनी कीमत में लगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना संभव है? आइए जानते हैं:

2 Ton Solar Air Conditioner

बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए घर पर सोलर एयर कंडीशनर लगा सकते हैं। हालांकि साधारण एयर कंडीशनर से इसकी कीमते थोड़ी अधिक है लेकिन यह आपके बिजली बिल को कम करने में सहायक होता है। इस सोलर AC में निवेश करके आप कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं

Solar Air Conditioner के वेरिएंट्स एवं उनकी कीमतें

अगर आप अपने घर 1 Ton सोलर ऐसी लगाना चाहते हैं तो इसकी कीमत लगभग 42,000 रूपए है। आप इस AC को छोटे साइज कमरों के लिए खरीद सकते हैं।

अगर आपके बाद कमरे हैं तो आप 2 टन का सोलर एसी ले सकते हैं इससे कमरे में अधिक कूलिंग होती है जिससे कमरा देर तक ठंडा रहता है इसकी कीमत करीबन 77,600 रूपए है।

यह भी देखें:सोलर पैनल लगाकर आप भी बेच सकते हैं बिजली, दो साल में मुफ्त हो जाएगी घर की बिजली

सोलर पैनल लगाकर बिजली बेचें, दो साल में मुफ्त हो जाएगा सोलर सिस्टम

सोलर एसी की कीमतें थोड़ा ज्यादा है लेकिन आप लम्बे समय तक इस्तेमाल करके इसकी कीमत आसानी से निकाल देंगे। इससे आपके बिजली बिल में भारी बचत होगी साथ ही पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा। यदि आप बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह सोलर AC आपके लिए सुनहरा अवसर है।

यह भी पढ़ें- सब्सिडी और डिस्काउंट ऑफर के साथ सोलर सिस्टम लगेगा इतनी सस्ती कीमत पर, देखें

2 टन सोलर AC सिस्टम

गर्मियों में बिजली बिल के खर्चे से एवं ठंडक का अहसास लेने के लिए 2 टन का सोलर एसी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। इस एसी सिस्टम में, सोलर प्लेट्स, इन्वर्टर तथा एसी होता है जिससे पूरा सिस्टम बनता है, इसमें सूर्य की रोशनी का उपयोग करके एसी चलाया जाता है।

2 टन सोलर AC के प्रमुख फीचर्स

2 टन सोलर AC के प्रमुख फीचर्स निम्नलिखित होते हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे देने जा रहें हैं।

  • इस एसी में इन्वर्टर फिटेड रहता है, यह सोलर प्लेट्स द्वारा चार्ज होता है।
  • सोलर पैनल सूरज के प्रकाश को ग्रहण करके बिजली का निर्माण करती हैं इस ऊर्जा से सोलर एसी चलता है। यानी कि सोलर एसी को आप बिना बिजली के भी चला सकते हैं।
  • बिना बिजली के यह सिस्टम लगभग 7 से 8 घंटे तक ठंडक देता है, इससे आप रात के समय में भी कूलिंग प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आपने एसी कुछ घंटों के लिए बंद किया है तो जो सोलर पैनल पर सूर्य की किरणे पड़ती है उससे बैटरी पूरी चार्ज हो जाती है इसका इस्तेमाल आप रात को एसी चलाने में कर सकते हैं।
  • सोलर एसी लगाकर आप अपने बिजली बिली के खर्चे में कटौती कर सकते हैं।
  • 2 टन का सोलर एसी लगाकर आप गर्मियों में ठंडक प्राप्त कर सकते हैं। यह पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता है।

यह भी देखें:सिंचाई करने के लिए किसानों को मुफ्त में मिल रहा है सोलर पंप, अब ख़त्म हो जाएगी बिजली बिल और डीजल के खर्च की टेंशन!

सिंचाई करने के लिए किसानों को मुफ्त में मिल रहा है सोलर पंप, अब ख़त्म हो जाएगी बिजली बिल और डीजल के खर्च की टेंशन!

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें