सोलर सिस्टम में लगाएं वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल, जाने कीमत

Published By News Desk

Published on

सोलर सिस्टम में लगाएं वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल, जाने कीमत
सोलर सिस्टम में लगाएं वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल

सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल के अंदर लगे फ़ोटोवोल्टिक सेल (सोलर सेल PV Cell) सूर्य से प्राप्त होने वाले प्रकाश से बिजली का उत्पादन करते हैं। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके द्वारा पर्यावरण के अनुकूल रह कर बिजली का उत्पादन किया जाता है। जिस से आप यह समझ सकते हैं कि ये बिना किसी प्रकार के प्रदूषण को उत्पन्न किए ही बिजली बना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आप वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल (Waaree’s Bifacial Solar Panel) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Waaree भारत की एक अग्रणी एवं विश्वसनीय सोलर उपकरण विनिर्माता कंपनी है। जो मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC, बाइफेशियल, फ्लेक्सिबल आदि प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण करती है। इन सभी सोलर पैनलों में बाइफेशियल सबसे अधिक आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं। इनकि दक्षता अन्य सोलर पैनल से अधिक होती है। यह अनेक विशेषताओं के साथ बाजार में उपलब्ध रहते हैं। बाइफेशियल सोलर पैनल को स्थापित कर के आप लंबे समय तक अधिक मात्रा में बिजली का उत्पादन कर उसे प्रयोग कर सकते हैं।

वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल

बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग कर के सामने की ओर से सूर्य से सीधे प्राप्त होने वाली ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, जबकि पीछे की ओर से ये सोलर पैनल धरती से टकरा कर प्राप्त होने वाली Albedo Lights के द्वारा बिजली का उत्पादन करते हैं। Waaree द्वारा बनाए जाने वाले बाइफेशियल सोलर पैनल AHNAY सीरीज में रखे गए हैं। वारी द्वारा बनाए जाने वाले बाइफेशियल सोलर पैनल 520 वाट से 550 वाट में उपलब्ध रहते हैं। इन सोलर पैनल की न्यूनतम दक्षता 23.19% एवं अधिकतम दक्षता 25.12% बताई गई है।

बाइफेशियल सोलर पैनल पारंपरिक सोलर पैनलों (पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन) से भिन्न होते हैं। इनकी दक्षता एवं कार्य प्रदर्शन क्षमता भी दोनों से अधिक होती है। ये अधिक मात्रा में सौर ऊर्जा को अवशोषित कर बिजली का उत्पादन करते हैं। वारी के बाइफेशियल सोलर पैनलों के उच्च प्रदर्शन को प्राप्त करने के लिए इन्हें चमकदार पारदर्शी सामग्री (जैसे सफेद TPO छत या हल्के रंग के बोल्डर वाली जमीन) पर रखा जाता है। जिस से ये अधिक Albedo लाइट को प्राप्त कर बिजली का उत्पादन तेजी से कर सकते हैं।

वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत

Waaree Energies Ltd. द्वारा बनाए जाने वाले सभी बाइफेशियल सोलर पैनल में 144 सोलर सेल लगे होते हैं। यह मोनो PERC बाइफेशियल सोलर पैनल का निर्माण करता है। वारी द्वारा बनाए जाने वाले अलग-अलग क्षमता के सोलर पैनल की कीमत वारी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इस प्रकार है:-

Waaree सोलर पैनल की क्षमता सोलर पैनल की कीमत सोलर पैनल पर वारंटी की अवधि
520 वाट11,999 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी
525 वाट12,499 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी
530 वाट12,499 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी
535 वाट12,699 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी
540 वाट12,999 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी
545 वाट12,999 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी
550 वाट13,099 रुपये12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन (Power Output) वारंटी

नोट: सोलर पैनल की कीमत समय एवं स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि उपभोक्ता ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से या नजदीकी बाजार से सोलर उपकरण को खरीद सकता है। इसमें सोलर पैनल की शिपिंग एवं इंस्टालेशन कोस्ट नहीं जोड़ी गई है।

यह भी देखें:अदानी 3kW On Grid सोलर सिस्टम लगवाएं बिल्कुल नाममात्र कीमत में, लगवाने की कीमत है बस इतनी

अदानी 3kW On Grid सोलर सिस्टम लगवाएं बिल्कुल नाममात्र कीमत में, लगवाने की कीमत है बस इतनी

वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल की विशेषताएं एवं लाभ

वारी के बाइफेशियल सोलर पैनल की विशेषताएं एवं उनसे होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

  • उच्चतम विश्वसनीयता एवं उन्नत क्रैक सहिष्णु (tolerant) 10/12bb मॉड्यूल होते हैं।
  • श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ तापीय गुणांक होता है।
  • स्प्लिट जंक्शन बॉक्स, गर्मी अपव्यय में सुधार एवं हॉटस्पॉट का कम जोखिम होता है।
  • पूर्ण वर्गाकार मोनो PERC M12 सेल लगे होते हैं।
  • उच्चतम व्यावसायिक लाभ, कम LCOE प्रदान करते हैं।
  • वारी बाइफेशियल मॉड्यूल ने ऊर्जा उत्पादन में दक्षता बढ़ा दी है, जिस से उपभोक्ता अधिक बिजली प्राप्त कर सकते हैं।
  • बाइफेसियल पैनल दोनों तरफ से टेम्पर्ड ग्लास से ढके होते हैं, इसलिए वे अक्सर अधिक टिकाऊ होते हैं, इन सोलर पैनल को लंबे समय तक प्रयोग किया जा सकता है।
  • अतिरिक्त सतह क्षेत्र का मतलब यह भी है बिफ़ेशियल पैनल विसरित प्रकाश में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
  • इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर कम स्थान पर सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है।

वारी के एडवांस बाइफेशियल सोलर पैनल के अनुप्रयोग

बाइफेशियल सोलर पैनल सबसे आधुनिक सोलर पैनल हैं, इनका प्रयोग कर एक मजबूत एवं टिकाऊ सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है, इन सोलर पैनल की कीमत अन्य सोलर पैनल की तुलना में अधिक होती है, लेकिन ये अन्य सोलर पैनलों से अधिक बिजली उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग आवासीय क्षेत्रों, व्यवसायिक एवं वाणिज्यिक क्षेत्रों, कृषि क्षेत्रों एवं बड़े-बड़े सोलर प्रोजेक्ट में किया जा सकता है। यह सोलर पैनल कम स्थान पर अधिक बिजली उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं।

यह भी देखें: आधुनिक तकनीक में बनाई गई वारी लिथियम आयन बैटरी की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

निष्कर्ष

बाइफेशियल सोलर पैनल बर्फीले क्षेत्र में भी स्थापित किए जा सकते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल से दक्षता एवं कार्य क्षमता के अनुरूप बिजली प्राप्त करने के लिए आवश्यक है कि सोलर पैनल को एक्सपर्ट कर्मचारियों द्वारा स्थापित कराया जाए, जिस से वे उन्हें सही दिशा एवं सही कोण में स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली प्राप्त करने पर जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड के बिजली बिल में बचत की जा सकती है। सोलर पैनल से पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। जिस से हरित भविष्य की कल्पना को साकार किया जा सकता है।

यह भी देखें:सौर पैनलों के प्रयोग से पर्यावरण पर प्रभाव

सौर पैनलों के प्रयोग से पर्यावरण पर प्रभाव

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें