लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया

Published By News Desk

Published on

लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया
लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया

यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं तो आप यूपी सोलर रुफटॉप योजना का आवेदन कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेंगे। साथ ही आप इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारियों को भी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है। जिस से नागरिकों को सोलर सिस्टम को स्थापित करने में मदद प्राप्त होती है।

सौर ऊर्जा के महत्व को समझते हुए केंद्र सरकार द्वारा सोलर उपकरणों के अधिक से अधिक प्रयोग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सरकार द्वारा सोलर सिस्टम, सोलर पैनल, सोलर पंप आदि स्थापित करने पर नागरिकों को प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है। सोलर पैनल के लिए सोलर रुफटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से नागरिक अपने घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं।

यूपी सोलर रुफटॉप योजना

केंद्र सरकार का लक्ष्य 100 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता को प्राप्त करना है। जिसमें से 40 गीगावाट का उत्पादन सोलर रुफटॉप योजना में स्थापित किए गए सोलर पैनल के माध्यम से किया जाएगा। सरकार इसलिए अधिक से अधिक नागरिकों को सोलर पैनल स्थापित करने के लिए प्रेरित कर रही है। योजना का लाभ प्राप्त कर जहां एक ओर नागरिक सोलर प्लांट की स्थापना में सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, वहीं सोलर पैनल के द्वारा 20 से अधिक सालों तक फ्री में बिजली प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत यदि कोई नागरिक अपने घर की छत पर या कार्यालय या कारखाने में सोलर पैनल को स्थापित करना चाहता है तो वह इस योजना द्वारा सोलर पैनल स्थापित कर सकता है। सोलर पैनल द्वारा लगभग 25 वर्षों को बिजली का उत्पादन किया जाता है। जब आप सोलर पैनल को स्थापित करने में सब्सिडी प्राप्त करते हैं। तो आपके द्वारा जो भुगतान किया जाता है, उसकी कीमत आप सोलर पैनल से 5-6 साल में प्राप्त बिजली के द्वारा कर सकते हैं, एवं उसके बाद फ्री में बिजली प्राप्त करते हैं।

योजना में मिलेगी इतनी सब्सिडी

यदि आप UP Solar Rooftop Yojana का आवेदन कर सोलर पैनल स्थापित करते हैं तो सब्सिडी की दर आपके सोलर पैनल की क्षमता पर निर्भर करती है, यदि आप 3 किलोवाट से कम क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित करते हैं तो आप को 40% सब्सिडी प्रदान की जाती है, एवं यदि आप 4 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल को स्थापित करते हैं तो आपको इसमें 20% की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यूपी सोलर रुफटॉप योजना की आवेदन प्रक्रिया

यूपी सोलर रुफटॉप योजना का आवेदन करने के लिए भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा पोर्टल जारी किया गया है। आप हमारे द्वारा नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं:

  • सबसे पहले रुफटॉप सोलर योजना के राष्ट्रीय पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको योजना के आवेदन से संबंधित दिशा-निर्देशों को पढ़ना है।
  • अब योजना का आवेदन करने के लिए आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं लॉगिन करना होता है। जिसके लिए Register Here पर क्लिक करें। सोलर रुफ़टॉप योजना का आवेदन करें
  • अब योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना राज्य उत्तर प्रदेश दर्ज चुनें, अपने विद्युत वितरक का चयन करें, अपना Consumer Account Number दर्ज करें। दी गई घोषणा के चेक बॉक्स पर टिक करें एवं Next पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल दर्ज करें। एवं Submit पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पोर्टल पर लॉगिन पर क्लिक करें। एवं मोबाइल नंबर और उपभोक्ता नंबर की सहायता से लॉगिन करें।
  • अब आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म दिखता है, जिसमें मांगी गई जानकारी को दर्ज करें।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी को दर्ज करने के बाद Submit पर क्लिक करें।

इस प्रकार उपरोक्त सभी चरणों का पालन कर आप आसानी से योजना का आवेदन कर सकते हैं।

यूपी सोलर रुफटॉप योजना से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

फ्री सोलर रुफटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

UP Solar Rooftop Yojana में कितनी सब्सिडी प्रदान की जाती है?

UP Solar Rooftop Yojana में 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 40% एवं 4 से 10 किलोवाट के सोलर पैनल पर 20% की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यूपी सोलर रुफटॉप योजना क्या है?

यूपी सोलर रुफटॉप योजना में सरकार द्वारा नागरिकों को अपने घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर पैनल से क्या लाभ होते हैं?

सोलर पैनल उपभोक्ता 20 से 25 सालों तक फ्री में बिजली को प्राप्त कर सकता है। यह पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं। जिस से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है।

Solar Rooftop Yojana हेल्पलाइन नंबर

यदि आप UP Solar Rooftop Yojana से संबंधित किसी प्रकार की सहायता चाहते हैं तो आप योजना के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 18001803333 पर कॉल कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं।

यह भी देखें:पतंजलि 3 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। खर्चा देखें

पतंजलि 3 Kw सोलर सिस्टम को लगाएं। खर्चा देखें

3 thoughts on “लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया”

  1. Mujhe solar light apne ghar pr lag bani he, tehesil Fatehabad post jagrajpur District Agra, or kitne wat pr kitna charge or sabsiti milegi.

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें