1 kilowatt Solar Panel Price: 1 kw सोलर सिस्टम लगाने में लगाने में खर्चा जानें।

1 किलोवाट के सोलर सिस्टम से घर में बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, सोलर पैनल को लगाने में होने वाले खर्चे की जानकारी जानें

Published By SOLAR DUKAN

Published on

1 kilowatt Solar Panel Price: 1 kw सोलर सिस्टम लगाने में लगाने में खर्चा जानें।
1 kilowatt Solar Panel Price

1 किलोवाट सोलर पैनल (1 kilowatt Solar Panel) छोटे घर के लिए उपयुक्त होते है। सोलर पैनल आज हर किसी की पसंद बनता जा रहा है क्योंकि बिजली के बिल की कीमत में पहले के मुकाबले काफी बढ़ोतरी हो गयी है। सुविधाजनक बिजली उपकरणों की संख्या भी पहले के मुकाबले घरों में बढ़ गयी है। जैसा की आपको पता ही है ज्यादातर बिजली कोयले से बनाई जाती है जिससे हमारी प्रकृति के वातावरण को भी नुकसान पहुंचता है। वातावरण को बचाने और सौर ऊर्जा का बेहतर उपयोग करने के उद्देश्य से ज्यादातर लोगों द्वारा सोलर पैनल लगाने को अधिक महत्व दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की तरफ से भी प्रोत्साहन के लिए सब्सिडी दी जाती है।

यदि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो यहाँ हमने 1 kilowatt Solar Panel लगाने में कितना खर्चा आएगा? की जानकारी दी है।

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

सोलर पैनल का प्राइस उनके प्रकार और कंपनी पर निर्भर करता है आप जितनी अच्छी कंपनी का और जितना अच्छा पैनल का प्रकार का चयन करोगे आपको उसी के अनुसार बिजली प्राप्त होगी और खर्चा भी आपका उसी के अनुसार होगा।

यहाँ हम आपको 4 प्रकार के 1 किलोवाट सोलर पैनल का खर्चा बता रहे है जो शायद आपके राज्य में प्रत्येक विक्रेता के अनुसार थोड़ा भिन्न हो सकता है।

पैनल के प्रकार प्रति वाट 1 किलोवाट
पॉली पैनल28/- रुपए28,000/- रुपए
मोनो पैनल30/- रुपए30,000/- रुपए
हाफ कट पैनल35/- रुपए35,000/- रुपए
बाइफेशियल पैनल38/- रुपए38,000/- रुपए

1 kilowatt Solar Panel Price क्या होगा?

सोलर सिस्टम तीन प्रकार के होते है। यहाँ आपको तीनों प्रकार के सोलर सिस्टम के प्राइस बताये जायेंगे। ये प्राइस थोड़े कम या ज्यादा हो सकते है क्योंकि हर राज्य में प्राइस में भिन्नता पायी जाती है। सोलर सिस्टम में इन्वर्टर का चुनाव करते समय आपको अपने घर की पावर कंजम्पशन चेक कर लेनी चाहिए फिर उसी की अनुसार इन्वर्टर का चयन करना चाहिए । आमतौर पर 1KW के सोलर सिस्टम के लिए 2500VA 2400volt का चुनाव किया जाता है।

बैटरी का चुनवा करते समय भी आपको बैटरी की वारंटी का खास ध्यान रखना चाहिए और आप अपनी सुविधा अनुसार बैटरी की संख्या का चुनाव कर सकते हो। 1Kw के लिए ज्यादातर 150AH की दो बैटरी का चयन किया जाता है। अब जानते है 1kW के सोलर सिस्टम का प्राइस:

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम

यदि आप बिजली बिल कम करना चाहते है तो आप ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगवा सकते है। इसके मुख्य पार्ट सोलर पैनल, इन्वर्टर और नेट मीटर होते है। इसमें बैटरी नहीं होती इसलिए इनकी कीमत अन्य सिस्टम के मुक़ाबले कम होती है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम वही उपयोग में आ सकते है जहाँ पावर कट की समस्या नहीं होती है।

अगर आपके क्षेत्र में भी बिजली कट की समस्या नहीं तो आप इसको लगाकर अपने बिजली के बिल में बचत कर सकते है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत निम्नलिखित है :-

1 किलोवाट के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम के पार्ट प्राइस
पैनल30,000/-
इन्वर्टर15,000/-
नेट मीटर3,000/-
स्ट्रक्चर2,000/-
एक्सेसरीज3,000/-
इंस्टालेशन चार्ज2,000/-
कुल55,000/- रुपए

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम

यदि आपके क्षेत्र में पावर कट की समस्या है तो आप ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के साथ जा सकते है। इसमें आप दिन में बिजली का उत्पादन करके बैटरी में स्टोर करके रख सकते है और बिजली न होने पर आप बैटरी से सोर बिजली का इस्तेमाल कर सकते है।

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के मुख्य पार्ट सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी होते है। 1 kW के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत निम्नलिखित है :-

यह भी देखें:आसमान छू रहे सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियों के शेयर 

आसमान छू रहे सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियों के शेयर 

1 किलोवाट के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के पार्ट प्राइस
पैनल30,000/-
इन्वर्टर15,000/-
बैटरी24,000/-
स्ट्रक्चर2,000/-
एक्सेसरीज3,000/-
इंस्टॉललेशन2,000/-
टोटल74,000/- रुपए

हाइब्रिड सोलर सिस्टम

हाइब्रिड सोलर सिस्टम में ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड दोनों ही सोलर सिस्टम के गुण होते है। यहाँ आप नेट मीटरिंग करवा कर बिजली का बिल भी कम कर सकते है और साथ ही सौर ऊर्जा से उत्पादित बिजली को बैटरी में स्टोर करके भी रख सकते है।

बैटरी में स्टोर बिजली को आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते है। इसके मुख्य पार्ट सोलर पैनल, इन्वर्टर, बैटरी, नेट मीटर होते है। 1kW के हाइब्रिड सोलर सिस्टम की कीमत निम्नलिखित है :-

1 किलोवाट के हाइब्रिड सोलर सिस्टम के पार्ट प्राइस
पैनल30,000/-
इन्वर्टर15,000/-
नेट मीटर3,000/-
बैटरी24,000/-
स्ट्रक्चर2,000/-
एक्सेसरीज3,000/-
इंस्टॉललेशन2,000/-
टोटल77,000/-

यह भी देखें: PM सूर्य घर रूफटॉप कैलकुलेटर

घरेलू 1 kilowatt Solar Panel पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

1 किलोवाट का पूरा सोलर सिस्टम लगवाने में लगभग 50 हजार से लेकर 70 हजार के आस पर बैठती है। अगर आप 1 kw का सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 30000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। साथ ही आपको इससे 4700 से अधिक रुपये सालाना की बचत होगी। आइए इन आंकड़ों से समझें;

घरेलू 1 kilowatt Solar Panel पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

1 kw Solar Panel से सम्बंधित कुछ प्रश्न उत्तर

1 kw Solar Panel पर क्या क्या लोड चल सकता है ?

1 kW सोलर पैनल पर आप टीवी, फ्रिज, पंखे, लाइट, मोटर चला सकते है।

1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्चा आएगा ?

1kW सोलर पैनल लगवाने में लगभग 50000/- से 70000/- तक का खर्चा आएगा।

बाइफेशियल सोलर पैनल कैसे होते है ?

बाइफेशियल सोलर पैनल में दोनों तरफ से बिजली उत्पादित होती है फ्रंट एरिया से तो आपको बिजली मिलती ही है साथ ही 20% तक बिजली आपको बैक साइड से भी मिलती है।

1 kw Solar Panel से एक दिन में कितने किलोवाट बिजली बनती है ?

1kW सोलर पैनल से एक दिन में लगभग 4.32 किलोवाट बिजली बनती है।

यह भी देखें:सोलर पैनल के क्या लाभ हैं

सोलर पैनल के क्या लाभ हैं

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें