1 kw Solar System Price: घर में सोलर सिस्टम लगाकर करें बिजली की जरूरतों को पूरा

बिजली को कम करने के लिए आप अपने घर पर 1 kw सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम पर आप घर के कई उपकरण आसानी के चला सकते हैं साथ ही बिजली कटौती में भी यह कार्य करेगा। तो चलिए जानते हैं इस सोलर सिस्टम के कुल खर्चे के बारे में......

Published By News Desk

Published on

1 kw Solar System Price In 2024: यही सही समय है घर में सोलर सिस्टम लगाने का
1 kw Solar System Price

क्या आप बढ़ते बिजली बिल एवं गर्मियों में बार बार बिजली कटौती की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए हम एक बढ़िया उपाय लेकर आ गए हैं जिससे आपकी यह सब समस्या ख़त्म होने वाली है। अगर आप अपने घर पर पंखा, टीवी, एसी, कूलर, फ़ोन चार्जिंग एवं अन्य कई उपकरण चलाना चाहते हैं। तो आप अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। हम आपको इस लेख में 1 kw सोलर सिस्टम की जानकारी देने जा रहें हैं जिसे आपको अंत तक अवश्य पढ़ना है।

यह भी पढ़ें- बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले पूरे खर्चे को कैलकुलेट करें

1 kw Solar System

सोलर सिस्टम दो प्रकार के होते हैं ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम तथा ऑफ़ ग्रिड सोलर सिस्टम। ऑन ग्रिड में बैटरी का इस्तेमाल नहीं होता है जबकि ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का इस्तेमाल होता है। यदि आप अपने घर पर एक किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम का ऑप्शन नहीं मिलता है आप ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

एक किलोवाट सोलर सिस्टम लगाकर आप अपने घर में नॉर्मल 3-4 पंखें और अगर bldc टेक्नोलॉजी के पंखे हैं तो आप 6-8 पंखे, 8 से 10 एलईडी बल्ब, टीवी, फ्रिज, मिक्सर ग्राइंडर, लैपटॉप एवं फ़ोन चार्जिंग कर सकते हैं। अगर आप घर पर एसी चलाना चाहते हैं तो आपको एक किलोवाट से अधिक सोलर सिस्टम स्थापित करना होगा। इसके अतिरिक्त आप दिन के समय में 1HP के सोलर पम्प को इस किलोवाट सोलर सिस्टम पर आसानी से चला सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में आप 250 अथवा 500 वाट का टुलु पंप भी चला सकते हैं। सोलर पैनल में 25 साल की वारंटी दी जाती है।

1 kw Solar System से रोजाना बजिली प्रोडक्शन

1 kw Solar System से प्रत्येक दिन कितनी बिजली का प्रोडक्शन करता है? यह निर्भर करता है कि सोलर सिस्टम के ऊपर सूर्य की रोशनी कितने टाइम तक रहती हैं और कैसे गिरती है। गर्मियों में समय में सोलर पैनल अधिक बिजली का निर्माण करते हैं तथा मानसून के मौसम में बादल होने से पैनल बिजली का अधिक निर्माण नहीं कर पाते हैं। लेकिन यदि पूरे साल का बिजली प्रोडक्शन का एवरेज निकाले, तो हर दिन सोलर पैनल से 5 यूनिट बिजली का प्रोडक्शन देखने को मिलता है।

यह भी देखें:सोलर पैनल पर सब्सिडी, 40% ज्यादा दाम पर बिजली भी खरीदेगी सरकार

सोलर पैनल पर सब्सिडी, 40% ज्यादा दाम पर बिजली भी खरीदेगी सरकार

यह भी पढ़ें- 2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के साथ ये रही

1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

मार्केट में दो तरह के सोलर सिस्टम हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल तथा पोलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल। इनकी कीमत और क्वालिटी में बहुत अंतर है। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पोली से थोड़ा महंगे हैं और इनकी एफिशिएंसी थोड़ा जाता है और यह इससे बेहतर कार्य करता है। अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

वर्ष 2023 में एक किलोवाट मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत करीबन 40 हजार रूपए थी, लेकिन अब आप इसे 25,000 रूपए से लेकर 30,000 रूपए में ले सकते हैं।

इस सोलर सिस्टम के साथ आपको दो सोलर बैटरी लेनी होगी जो 12 Volt, 150 AH की होती हैं। यह एक बैटरी आपको मार्केट में 15,000 रूपए के करीबन मिल जाएंगी तथा दो बैटरी 30,000 रूपए में आएंगी। इस बैटरी के ऊपर सोलर बैटरी अथवा C10 लिखा होना चाहिए। इसके साथ आपको इन्वर्टर, अर्थिंग, स्ट्रक्चर और अन्य कई सामान लगाना होता है। अर्थात एक किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में आपका कुल खर्चा 70 हजार रूपए से लेकर 85 हजार रूपए तक आएगा।

यह भी देखें:खेती में सोलर पैनल का महत्व, जानें क्या है इसके फायदे

खेती में सोलर पैनल का महत्व, जानें क्या है इसके फायदे

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें