5kW सोलर सिस्टम को 10kW सोलर सिस्टम में कैसे बढ़ाएं?

जो अपग्रेडेशन प्रक्रिया होती है वह नया सिस्टम लगाने से अधिक कठिन होता है। इसमें पुराने सिस्टम में ही ऐड ऑन किया जाता है। अतः आपको यह जानकारी मालूम होनी चाहिए।

Published By News Desk

Published on

5kW सोलर सिस्टम को 10kW सोलर सिस्टम में कैसे बढ़ाएं?
5kW सोलर सिस्टम को 10kW सोलर सिस्टम में कैसे बढ़ाएं?

बिजली बिल के अत्यधिक खर्चे से परेशान होकर लोग अपने घर में सोलर पैनल स्थापित कर रहें हैं। आपको जितनी भी बिजली की आवश्यकता है आप उसके अनुसार घर पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। आप छोटे सोलर पैनल से शुरुआत कर सकते हैं जैसे ही आपको अधिक बिजली आवश्यकता होती है आप सोलर पैनल की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आप 5kW सोलर सिस्टम को बढ़ाकर 10kW सोलर सिस्टम में अपग्रेड कर सकते हैं। ये कैसे होता है इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में प्रदान करने जा रहें हैं।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

क्यों पड़ती है इसकी आवश्यकता?

आज के समय में बाजार में सोलर पैनल बेचे जा रहें हैं। आप 500 वाट के सोलर पैनल को लगा सकते हैं। अगर आप इस क्षमता का सोलर पैनल लगाते हैं तो धीरे धीरे करके आपकी बिजली आवश्यकता अधिक बढ़ने लगती है। लोग 5 किलोवाट के सोलर पैनल को लगाने के कुछ समय बाद 10 किलोवाट के सोलर पैनल को अपग्रेड करते हैं। आपको बता दें जो अपग्रेडेशन प्रक्रिया होती है वह नया सिस्टम लगाने से अधिक कठिन होता है। इसमें पुराने सिस्टम में ही ऐड ऑन किया जाता है। अतः आपको यह जानकारी मालूम होनी चाहिए।

उदाहरण के लिए यदि आप सोलर पैनल लगाकर कोई बिजनेस शुरू करते हैं और आपका सम्पूर्ण बिजनेस सोलर पैनल से चलता है। अगर आपका बिजनेस बेहतर तरीके से चलता है तो आप अपनी कंपनी को और बढ़ा करेंगे जिसके लिए आपको अधिक बिजली की आवश्यकता होगी उसी प्रकार आपको सोलर पैनल को अपग्रेडेशन करना आवश्यक होगा।

ये है प्रक्रिया!

  • आपको कस्टमर के पुराने सिस्टम के बारे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।
  • बैटरी और सोलर पैनल की तुलना में सोलर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण पार्थ इन्वर्टर है। क्योंकि इन्वर्टर को घटाया अथवा बढ़ाया नहीं जा सकता है। बैटरी और सोलर पैनल तो घट सकते हैं लेकिन ये नहीं।
  • जब आप यह बात तय कर लेते हैं कि इन्वर्टर का इनपुट वोल्टेज रेंज कितना होता है तो आप सोलर पैनल को आसानी से सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • अगर यह सपोर्ट करता है, तो आप अधिक सोलर पैनल जोड़ सकते हैं।
  • आपको ज्यादा से ज्यादा बैलेंसिंग सिस्टम को जोड़ना है जैसे- पैनल स्टैंड: high rise structure, tin shade
  • dc wire- 10 sq. mm. dc wire
  • MC4 connector- 1-in-1-out MC4 connectors
  • DCDB- 5-in-1-out DCDB

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल लगाना क्यों जरूरी है? क्या है फायदे, सब्सिडी के बाद क्या होगी कीमत

Solar Wiring Instruction क्या है?

जानकारी के लिए आपको बता दें इन्वर्टर की विशेषताओं के अनुसार वायरिंग की जाती है। इसमें 3 स्ट्रिंग होती है तथा इसके साथ दो और स्ट्रिंग जोड़ी जाती है। जैसे कि

(String 1 + String 2 + String 3 + String 4 + String 5) + (5-in-1-out DCDB) connects to 12.5kVA solar inverter

यह भी देखें:Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

इसके फ़ाइनल आउटपुट रेंज ये हैं-

  • वोल्टेज – 200V – 215V
  • एम्पेयर – 50A – 55A

10kW ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम पर आने वाला खर्च

अगर आपके पास पहले से ही 12.5kVA का सोलर इन्वर्टर तथा 150Ah*10 बैटरी के साथ 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम है, तो आपको अपने सिस्टम को 10 किलोवाट तक अपग्रेड करने के लिए आपको निम्न घटकों की आवश्यकता होगी।

ComponentsSpecificationRs.
Solar PanelsShark 440W – 540 W solar Panels 102,10,000 – 2,50,000 रूपए
Panel Stand2 row, 5 Panel Stand45,000 – 50,000 रूपए
DCDB5-in-1-out7,000 रूपए
DC Wire10 sq. mtr.4,800 रूपए
MC4 Connectors1-in-1-out, 61000 रूपए

भारत में 10kW सोलर सिस्टम के इंस्टालेशन पर आने वाला खर्चा

अगर आप 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम से 10 किलोवाट के सोलर सिस्टम में अपग्रेड करने की सोच रहें हैं, तो भारत में औसतन इसका मूल्य 35 हजार से 40 हजार के बीच है। यह पैनल की क्षमता तथा घर की वायरिंग के आधार पर अलग भी हो सकते हैं।

लोड डिस्ट्रीब्यूशन

सभी सोलर पैनल को स्थापित करने के पश्चात आप इस पर 80 प्रतिशत तक लोड जॉइंट कर सकते हैं। अगर 80 प्रतिशत से ज्यादा लोड होता है तो इन्वर्टर वॉर्निंग दे देता है। इस तरह आप सावधान हो जाते हैं और ओवरलोडिंग से बचने के लिए लोड कम कर देते हैं।

कितनी जगह की होती है आवश्यकता?

आमतौर पर, एक सोलर पैनल का आकार करीबन 3.4 फीट चौड़ा तथा 6.9 फीट लम्बा होता है। इससे आप आसानी से अनुमान लगा सकते हैं कि आपके घर की छत पर कितने सोलर पैनल फिट हो सकते हैं तथा आपको कितनी जगह की जरुरत होगी।

यह भी देखें:ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट खरीदें आज ही, जानें कीमत

ULT सौर ऊर्जा किट वाली इमरजेंसी लाइट खरीदें आज ही, जानें कीमत

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें