खुद से कैसे लगाये सोलर सिस्टम, देखें इंस्टॉलेशन कैसे करते है

यहाँ हम आपको 1 किलोवाट ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम के इंस्टॉलेशन की पूरी प्रक्रिया समझाने वाले है। सही दिशा, स्ट्रक्चर सेटअप, सोलर पैनल इंस्टॉलेशन, इनवर्टर और बैटरी कनेक्शन की जानकारी देकर आप खुद ही अपना सोलर सिस्टम इंस्टॉल कर सकते हैं।

Published By SOLAR DUKAN

Published on

खुद से कैसे लगाये सोलर सिस्टम, देखें इंस्टॉलेशन कैसे करते है

आज हम आपको 1 किलोवाट ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम (Off-Grid Solar System) के इंस्टॉलेशन के बारे में बताएंगे। यह जानकारी उन लोगों के लिए है जो किसी इलेक्ट्रीशियन (Electrician) या सोलर इंस्टॉलर (Solar Installer) के बिना खुद ही सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करना चाहते हैं।

सबसे पहले आपको सोलर पैनल किट (Solar Panels) की आवश्यकता होगी। साथ ही इन्हे किस दिशा में इन्स्टॉल करना है पहले से आपको जगह चेक कर लेनी है, इन्हें एक ही दिशा में रखने से उनकी दिशा समान रहेगी और वे अधिकतम ऊर्जा (Energy) उत्पन्न कर सकेंगे।

स्ट्रक्चर सेटअप करें

स्ट्रक्चर सेटअप के लिए, सबसे पहले चैनल को सही तरीके से फिट करना होगा। इसके लिए आपको स्ट्रक्चर के लेग, रफ्टर नट-बोल्ट की जरूरत पड़ेगी। चैनल को सही दिशा में सेट करके उन्हें टाइट करें ताकि वे मजबूती से जुड़ सकें। आइए जानते है की कैसे आपको स्ट्रक्चर सेटअप करना है।

  • सबसे पहले स्ट्रक्चर की लंबाई चौड़ाई के अनुसार नट बोल्ट के साथ RCC के ब्लॉक बना लें या ड्रिल मशीन से ड्रिल करके नट बोल्ट लगा लें।
solar panel installation
  • अब इनमें स्ट्रक्चर सेटअप करने के लिए स्ट्रक्चर के लेग और रफ्टर को नट-बोल्ट की हेल्प से आपस में जोड़ें।
How to install Solar Panel at Home | Step by Step Complete Guide
Image Source Solarable

सोलर पैनल इंस्टॉलेशन

स्ट्रक्चर सेटअप करने के बाद सोलर पैनल्स को स्ट्रक्चर पर फिट करें। हम यहां 1 किलोवाट का बता रहे हैं तो 375 वाट के तीन सोलर पैनल्स का उपयोग होगा। सोलर पैनल्स को इंस्टॉल करने के लिए सही तरीके से नट-बोल्ट से टाइट करें।

यह भी देखें:Solar Panel Theft Protection: इन तरीकों से बचाएं सोलर पैनल चोरी होने से, अपनाएं ये 5 तरीके

Solar Panel Theft Protection: इन तरीकों से बचाएं सोलर पैनल चोरी होने से, अपनाएं ये 5 तरीके

सोलर पैनल इंस्टॉलेशन
सोलर पैनल इंस्टॉलेशन

इनवर्टर और बैटरी कनेक्शन करें

इसके बाद, इनवर्टर (Inverter) और बैटरी (Battery) को कनेक्ट करें। इसके लिए सबसे पहले एमपीपीटी कलेक्टर (MPPT Collector) का उपयोग करें। यह तीन-इन-वन (Three-in-One) होगा, जिसका मतलब है कि इसमें तीन कनेक्शन पॉइंट्स होंगे। इसके लिए MC4 Connector का उपयोग करें।

इनवर्टर और बैटरी कनेक्शन
इनवर्टर और बैटरी कनेक्शन

फाइनल सेटअप और टेस्टिंग

सभी कनेक्शंस सही तरीके से करने के बाद, सोलर सिस्टम को टेस्ट करें। यह सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्शंस सही और टाइट हैं।

इस तरीके से आप खुद ही 1 किलोवाट ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टॉल कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सरल है और थोड़ी सावधानी और सही जानकारी के साथ आसानी से की जा सकती है।

यह भी देखें:सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ लगाएं या बिना सब्सिडी का किसमें होगा ज्यादा फायदा, पहले जान लो

सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ लगाएं या बिना सब्सिडी का किसमें होगा ज्यादा फायदा, पहले जान लो

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें