प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

प्रधानमंत्री सोलर योजना का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में सोलर पैनल को लगाया जा सकता है, और लंबे समय तक बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सूर्य ऊर्जा का एक सबसे बड़ा स्रोत है। जो अरबों सालों से पृथ्वी को ऊर्जा प्रदान कर रहा है। सूर्य के कारण ही पृथ्वी पर जीवन संभव भी है। सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के ही बिजली के भारी बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। साथ ही सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं। प्रधानमंत्री सोलर योजना (PM Solar Scheme) की जानकारी इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?
प्रधानमंत्री सोलर योजना

सोलर पैनल के महत्व को समझते हुए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार अपने-अपने स्तर से नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही हैं। ऐसे में नागरिक कम कीमत में सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल को एक बार स्थापित करने के बाद पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली को लंबे समय तक प्राप्त किया जा सकता है। सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल की स्थापना करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस साल के शुरू में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की गई। इस योजना की घोषणा के बाद बजट के दौरान पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना को जारी किया गया है। केंद्र की यही योजनाएं प्रधानमंत्री सोलर योजना है। इन योजनाओं का आवेदन करने के बाद नागरिक सब्सिडी को प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। शेयर की जाने वाली बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में किसी प्रकार से पावर बैकअप नहीं किया जा सकता है। तो ऐसे सिस्टम में किसी प्रकार की बैटरी का खर्चा भी नहीं होता है। सरकार द्वारा सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त कहा जाता है, जहां बिजली की कटौती बहुत कम होती है।

सब्सिडी योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है?

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना एवं अन्य योजनाओं में यदि आप घर पर सोलर पैनल लगा कर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर ही सब्सिडी दी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी में 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 30,000 रुपये, 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 60,000 रुपये एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।

यह भी देखें:PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सोलर पैनल में सब्सिडी मिलने के नियम तय, इन कनेक्शन पर सबसे कम

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सोलर पैनल में सब्सिडी मिलने के नियम तय, इन कनेक्शन पर सबसे कम

1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए उपभोक्ता की छत पर 10 वर्ग मीटर का स्थान होना चाहिए। इस सोलर सिस्टम के लिए नागरिक को अक्षय ऊर्जा विभाग द्वारा पंजीकृत सोलर विक्रेता से ही सोलर उपकरणों को खरीदना एवं स्थापित करवाना चाहिए। योजना का आवेदन अपने पोस्ट ऑफिस से किया जा सकता है।

सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, नेट मीटर मुख्य रूप से लगने वाले उपकरण हैं। बिना सब्सिडी के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 60 हजार रुपये तक का खर्च होता है, ऐसे में सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर 30 हजार रुपये में इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। यदि आप 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं एवं उस पर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऐसे सिस्टम को 1 लाख रुपये में आसानी से स्थापित कर सकते हैं। एवं सोलर सिस्टम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर के कम कीमत में सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं। सोलर पैनल के प्रयोग से हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। क्योंकि सोलर सिस्टम का प्रयोग करने से पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। और जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर 25 से अधिक सालों तक सौर ऊर्जा से बिजली को प्राप्त किया जा सकता है। जिसके लिए आपको सोलर सिस्टम का रखरखाव करना चाहिए।

यह भी देखें:Luminous दे रहा सस्ते में Solar Off Grid Combo 1 इन्वर्टर 2 Solar Battery और 4 550WSolar Panel के साथ

Luminous दे रहा सस्ते में Solar Off Grid Combo, देखें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें