Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका

सोलर पैनल को स्थापित कर के आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। सरकार की फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगवाएं।

Published By News Desk

Published on

सूर्य प्राकृतिक ऊर्जा का सबसे बड़ा स्रोत है। सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं। सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य सोलर पैनल के द्वारा किया जाता है। यह पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हैं। सोलर पैनल के इसी महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा सोलर पैनल को स्थापित करने पर प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है। जिसके लिए फ्री सोलर पैनल योजना (Free Solar Panel Yojana) को लांच किया जा चुका है।

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार देश के सभी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित कर रही है। इस योजना में सरकार देश के शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों निवास करने वाले नागरिकों को फ्री में सोलर पैनल स्थापित करने के लिए प्रेरित कर रही है। इस योजना में आप 3, 4, 5 KW के सोलर प्लांट को स्थापित करने के लिए सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको फ्री सोलर पैनल योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। जिस से आप योजना का आवेदन कर सकते हैं।

Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका
Free Solar Panel Yojana:

क्या है Free Solar Panel Yojana

भारत सरकार द्वारा सोलर उपकरणों को स्थापित करने के लिए नागरिकों के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनमें Free Solar Panel Yojana, कुसुम योजना आदि प्रमुख है। फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के शहरी एवं ग्रामीण सभी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक सोलर पैनल को स्थापित करने पर सरकार द्वारा अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। सोलर प्लांट को स्थापित करने से पूर्व आपको अपने घर में बिजली के लोड की जानकारी होनी चाहिए, जिसे आप बिजली के बिल या बिजली के मीटर की सहायता से देख सकते हैं।

बिजली के लोड की जानकारी होने के बाद आप सोलर पैनल की क्षमता के आधार पर प्लांट को स्थापित कर सकते हैं। जिस से आप सही सोलर प्लांट को स्थापित कर अपने घर के लोड को चला सकते हैं। ऐसे ही किसानों के लिए सरकार की कुसुम योजना सिंचाई में सहायक है। इसके द्वारा किसान सिंचाई के लिए सोलर पंप को प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा मिलेगी इतनी सब्सिडी

फ्री सोलर पैनल योजना के अंतर्गत नागरिकों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार है:

  • 1 किलोवाट के सोलर पैनल पर: बाजार में संभवतः एक किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत लगभग 38,000 रुपये है। केंद्र की योजना के द्वारा सब्सिडी में 15,200 रुपये प्रदान किए जाते है, एवं राज्य सरकार द्वारा लगभग 15,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस प्रकार 1 किलोवाट के सोलर पैनल की आधे से अधिक कीमत सरकार द्वारा ही प्रदान की जाती है। नागरिकों को सोलर पैनल के लिए बहुत कम भुगतान करना होता है।
  • 2 किलोवाट के सोलर पैनल पर: यदि आप 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल खरीदते हैं तो बाजार में उनकी कीमत लगभग 76,000 रुपये है। केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत इस पर 30,400 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है, एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की राशि 30,000 रुपये तक होती है। सोलर पैनल की कुल कीमत में से 60,400 रुपये आपको सब्सिडी के माध्यम से प्रदान होते हैं। एवं आपको केवल 16,600 रुपये का ही भुगतान करना होता है।

आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप फ्री सोलर पैनल प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास निम्न दस्तावेज आवश्यक रूप से होने चाहिए:

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana Loan: सूर्य घर योजना में आधार कार्ड से मिलेगा 6 लाख का लोन, देखें

PM Surya Ghar Yojana Loan में आधार कार्ड से मिलेगा 6 लाख का लोन, देखें

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • घोषणा पत्र
  • बैंक खाता नंबर (बैंक -पासबुक)
  • जमीन के दस्तावेज/खसरा खतौनी (ग्रामीण क्षेत्रों हेतु)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ऐसे करें फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन

फ्री सोलर पैनल प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया के द्वारा आवेदन करें:

  • सबसे पहले नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट में जाएं।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर पहुँचने के बाद Register Here पर क्लिक करें। सोलर रुफ़टॉप योजना का आवेदन करें
  • अब आप अपना राज्य चुनें, अपने विद्युत वितरक कंपनी का नाम चुने, अपना विद्युत उपभोक्ता नंबर दर्ज करें। दी गई घोषणा के चेक बॉक्स को टिक करें। एवं Next पर क्लिक करें।
  • अब अपना ईमेल एवं मोबाइल नंबर दर्ज कर Submit पर क्लिक करें।
  • पोर्टल पर मोबाइल नंबर एवं विद्युत उपभोक्ता नंबर के द्वारा लॉगिन करें।
  • अब सोलर पैनल के लिए आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें।
  • योजना के आवेदन को पूरा भर देने के बाद Submit पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप फ्री सोलर पैनल योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर पैनल

सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य सोलर पैनल के द्वारा किया जाता है। सोलर पैनल की कीमत उनके प्रकार एवं क्षमता के अनुसार अलग-अलग रहती है। सोलर पैनल मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल तीन प्रकार के होते हैं। सोलर सिस्टम के निम्न 3 प्रकार के होते हैं:

  1. ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम: इस सोलर सिस्टम में बैटरियों में बिजली को संग्रहीत किया जा सकता है। जिसका प्रयोग उपभोक्ता अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।
  2. ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम: इसमें किसी प्रकार से पावर बैकअप नहीं किया जाता है, सोलर पैनल को नेट मीटर की सहायता से सीधा ग्रिड को भेज दिया जाता है। जब ग्रिड की बिजली जाती है तो इस सिस्टम में भी बिजली प्राप्त नहीं की जा सकती है।
  3. हाइब्रिड सोलर सिस्टम: इस सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से प्राप्त बिजली को ग्रिड को भी भेजा जाता है एवं बैटरी में भी इसे संग्रहीत किया जाता है। यह एडवांस सोलर सिस्टम होता है।

Free Solar Panel Yojana से सम्बंधित प्रश्न

फ्री सोलर पैनल योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

फ्री सोलर पैनल योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in है।

फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से उपभोक्ता 3, 4, 5 किलोवाट के सोलर पैनल को अनुदान प्राप्त कर के स्थापित कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं?

सोलर सिस्टम ऑनग्रिड, ऑफग्रिड, एवं हाइब्रिड 3 प्रकार के होते है।

यह भी देखें:पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

पंखा-बल्ब 24 घंटे चलाने के लिए कितने Watt का Solar Panel लगाए

4 thoughts on “Free Solar Panel Yojana: अब आप भी लगवाएं 3, 4, 5 KW का सोलर प्लांट, ये है तरीका”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें