सोलर पैनल लगाना क्यों जरूरी है? क्या है फायदे, सब्सिडी के बाद क्या होगी कीमत

सोलर पैनल ऊर्जा की नवकरणीय स्रोत हैं जो पर्यावरण में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं करते हैं, इन्हें घर लगाने से कई फायदे होते हैं। आप सरकारी सब्सिडी प्राप्त करके उचित कीमत पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल लगाना क्यों जरूरी है? क्या है फायदे, सब्सिडी के बाद क्या होगी कीमत
सोलर पैनल लगाना क्यों जरूरी है? क्या है फायदे, सब्सिडी के बाद क्या होगी कीमत

Solar Panel: आजकल लोग नवीकरणीय ऊर्जा का अधिक उपयोग कर रहें हैं इसमें ज्यादातर सौर ऊर्जा एवं सोलर पैनल का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। लोग सोलर पैनल की इकाई को अपने घर पर स्थापित करके अपनी सभी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर रहें हैं। इससे अधिक मदद यह बिजली कटौती के दौरान दे रहा है। सोलर पैनल सूर्य की रोशनी में चार्ज होकर बिजली प्रदान करते हैं। इसके अलावा कई सोलर पैनल पानी गर्म करने के लिए लगाए जाते हैं। देश में लोगों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहन हेतु सरकार द्वारा सब्सिडी भी उपलब्ध की जा रही है इससे आप उचित कीमत पर सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें – UTL 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

सोलर पैनल लगाना क्यों जरूरी है?

वर्तमान समय में ऊर्जा की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु सोलर पैनल लगाना जरुरी हो गया है। साथ ही जलवायु परिवर्तन की भी अधिक समस्याएं बढ़ गई है, सोलर पैनल पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं करता है बल्कि यह पर्यावरण को सुरक्षा ही प्रदान करता है। साथ ही सोलर पैनल लगाने के कई लाभ है जिस कारण लोग इसे अपने घरों पर अधिक लगाना पसंद कर रहें हैं।

सोलर पैनल लगाने के फायदे

सोलर पैनल लगाने के कई फायदे हैं जिसकी जानकारी हम आपको नीचे बताने जा रहें हैं।

स्वच्छ ऊर्जा- सोलर पैनल सूरज के प्रकाश से बिजली का निर्माण करते हैं, जो पर्यावरण के लिए अनुकूल होता है। यह ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत है जिससे पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं होता है तथा ये कोई ग्रीनहाउस गैस उत्पन्न नहीं करते हैं। इससे वायु प्रदुषण एवं जलवायु परिवर्तन होने के कम चांस हो जाते हैं।

सरकारी सब्सिडी – भारत सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने के लिए नागरिकों को कई प्रकार की सब्सिडी दी जा रही है। इससे इसकी कीमत अधिक किफायती हो जाती है।

ऊर्जा सुरक्षा- सोलर पैनल लगाकार आप विद्युत् ग्रिड पर कम निर्भर रहते हैं, यह बिजली कटौती के दौरान भी आपके घर बिजली पहुंचाते हैं इससे ऊर्जा में सुधार आता है। यह उन इलाकों के लिए आवश्यक हैं जहाँ बहुत कम समय बिजली आती है।

घरों में बिजली उत्पादन- घरों में बिजली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सोलर पैनल महवपूर्ण होते हैं। आप अपने अनुसार इसकी स्थापना कर सकते हैं।

यह भी देखें:4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनेगी, देखें

4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से एक दिन में कितनी बिजली बनती है? यहाँ देखें

वैज्ञानिक प्रयोगों में-

वैज्ञानिक के प्रयोगों में सोलर पैनल का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। वैज्ञानिक अनुसन्धान एवं अभियानों में इसका यूज़ होता है। अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यह को भेजने के लिए सोलर पैनल लगाए जाते हैं, इससे वे चार्ज होते रहते हैं जिससे वे निरंतर कार्य करते रहें।

कृषि क्षेत्र में-

कृषि क्षेत्र में प्रयोग होने वाले उपकरणों को चलाने में सोलर पैनल बहुत ही आवश्यक हैं। आप सोलर पंप को सोलर पैनल से संचालित करके कृषि की सिंचाई कर सकते हैं। इससे जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम पड़ जाती है।

यह भी पढ़ें – लगाइए सोलर और आटा चक्की का बिजली बिल होगा Zero! अभी जानें कैसे

सोलर पैनल पर कितनी मिलेगी सब्सिडी?

सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की गई है जिसके तहत सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। सरकार सोलर पैनल किलोवाट के अनुसार सब्सिडी प्रदान कर रही है। उदाहरण के लिए यदि आप 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगा रहें हैं तो आपका कुल खर्चा 1.20 रूपए तक हो जाता है। इस पर सरकार आपको 40 प्रतिशत छूट प्रदान करके सब्सिडी दी रही है। अर्थात आपको केवल 72 हजार रूपए ही खर्च करने होंगे। इसमें आपको 48 हजार रूपए तक की सब्सिडी मिल जाती है।

इसके अतिरिक्त अगर आप 4 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगा रहें हैं तो इसमें आपका कुल खर्चा 2.50 रूपए तक हो जाता है। इसमें सरकार लगभग एक लाभ रूपए तक सब्सिडी दे देती है।

यह भी देखें:सोलर रुफटॉप योजना की योग्यता: अब फ्री हो जाएगी घर की बिजली सोलर रूफटॉप योजना से, जानें क्या है पात्रता

Solar Rooftop Yojana: अब फ्री हो जाएगी घर की बिजली सोलर रूफटॉप योजना से, जानें क्या है पात्रता

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें