घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाने के लाभ देखें

Published By News Desk

Published on

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, सर्दियों के समय में अकसर हमें गर्म पानी की जरूरत पड़ती है। क्योंकि उस समय मौसम ठंडा होता है। जिस वजह से हमें अधिक गर्म पानी जरूरत होती है। जिसके लिए हम अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। लेकिन फिर आपके मन यह सवाल जरूर आता होगा। कि आप अपने घर में सोलर वाटर हीटर ही क्यों लगवाएं तो इसके कारण आज हम आपको बताएंगे। इसलिए आप हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल के लेख को पूरा पढ़ा। क्योंकि इस आर्टिकल के लेख में हमने घर पर सोलर वाटर हीटर क्यों लगवाएं इस विषय में पूरी चर्चा के साथ बताया है।

 घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाने के लाभ देखें
घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाने के लाभ

घर पर Solar Water Heater लगवाएं

सोलर वाटर हीटर से गर्म पानी की सुविधा भी मिलती है। और इसमें आपकी बिजली की भी बचत होती है। और साथ में हमारी पर्यावरणीय स्थिरता बनी रहती है। इसलिए अब अकसर घरों पर सोलर वाटर हीटर लगवाएं जाते हैं। इसके अलावा भी ऐसे कई कारण है। जिसकी वजह से लोग सोलर वाटर हीटर लगवा रहे हैं:

सोलर वॉटर हीटर बिजली कटौती के दौरान काम कर सकते हैं

अगर आपने घर में अपने गीजर के बदले सोलर वॉटर हीटर लगवाया है। तो आप बिजली कटौती के दौरान भी सोलर वॉटर हीटर का माध्यम से आराम से गर्म पानी कर सकते हैं। इसलिए आपको गर्म पानी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बिजली का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सोलर वॉटर हीटर सूर्य से मिलनी वाली ऊर्जा के तापमान से पानी को गर्म करता है।

सोर ऊर्जा के बिना भी सोलर वॉटर हीटर कई दिनों तक चल जाता है

एक सोलर वॉटर हीटर के अंदर अपनी स्टोर करने के लिए एक बड़ी टंकी होती है। जिसमें इन्सुलेशन की परतें होती हैं। जो इतनी मोती परतें है की कम से कम 3 से 4 दिनों तक गर्म पानी रख सकती हैं। जिसे आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाने आसानी

घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाने  में अधिक समय नहीं लगता है। बल्कि यह आसानी से घर की छत में  स्थापित किया जाता है। और इनकी इंस्टॉलेशन प्रकिया भी सरल होती है इसके अलावा यह लम्बे समय तक चल जाते है। लेकिन जिन इलाकों में पानी समस्या है। या फिर पानी की गुणवत्ता इतनी अच्छी नहीं है। वहां सोलर वाटर हीटर कम से कम 7 साल तक चल सकते हैं। और जहाँ पर पानी की पानी की गुणवत्ता अच्छी है वहां यह आराम से 15 से 20 चल जाते हैं।

इसलिए घर पर इलेक्ट्रिक गीजर या फिर रॉड के बदले सोलर वाटर हीटर लगवाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि इसके उपयोग से आपको पानी गर्म करने की सुविधा भी मिल जाती है। और साथ में आपकी बिजली बचत जाती है।

यह भी देखें:Solar, Gas या Electric: जानें Best Water Heater, कौन सा खरीदें?

Solar, Gas या Electric: जानें Best Water Heater, कौन सा खरीदें?

घर पर सोलर वाटर हीटर क्यों लगवाएं से जुड़े कुछ FAQ

क्या सोलर वॉटर हीटर को बिजली चाहिए?

सोलर वॉटर हीटर को चलने के लिए किसी भी तरह की इलेक्ट्रिक बिजली की जरूरत नहीं होती है।

बिना धूप के सोलर वॉटर हीटर क्या पानी गर्म कर लेता है?

जब आसमान में कभी बादल घने लग जाते है या फिर बारिश का मौसम होता है। तो धूप कम लगती है। उस समय सोलर वॉटर हीटर में गर्म पानी करने के लिए बैकअप हीटर काम करता है।

घर पर सोलर वाटर हीटर क्यों लगवाएं?

सोलर वॉटर हीटर घर पर इसलिए लगवाए क्योंकि यह पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सोलर वॉटर हीटर का एक नुकसान क्या है?

 सोलर वॉटर हीटर को चलने के लिए सीधी धूप की जरूरत होती है। इसलिए उसका सिस्टम बादल, बरसात या कोहरे वाले दिनों में कम काम करता है। 

यह भी देखें:Solar Water Heater की वारंटी के बारे में जानें

Solar Water Heater की वारंटी के बारे में जानें

4 thoughts on “घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाने के लाभ देखें”

  1. Required 200 LPD installation on roof at 3/142, Sector-J, Jankipuram,(behind Sent Mary Hospital, Kursi Road) Lucknow (UP)-226021

    What is the minimum cost with installation & warrenty?

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें

Garden Wall Light मोशन सेंसर के साथ केवल 269 रुपये में मिल रही 5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत देखें छत पर सोलर सिस्टम लगवाने से बिजली का बिल कैसे कम होता है? जानें बिजली के बिल कम करें: 2024 में सोलर पैनल कैसे आपकी बचत को बढ़ा सकते हैं सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी कैसे मिलती है?