Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

घर पर डायरेक्ट सोलर पैनल से आप चला सकते हैं कई उपकरण। सोलर पैनल बिजली बिल को कम करने के साथ बिजली कटौती में भी ऊर्जा का संचारण करते हैं। तो चलिए जानते हैं Direct Solar Panel में क्या-क्या उपकरण चलाएं जा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें
Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं क्या आपको मालूम है? अभी जानें

Direct Solar Panel: बढ़ते बिजली बिलों से परेशान होकर लोग अपने घर पर सोलर पैनल लगाना अधिक पसंद कर रहें हैं। सोलर पैनल सूर्य की रोशनी को ग्रहण करके बिजली उत्पादन का कार्य करते हैं। जो आपके घर में ऊर्जा प्रदान करती है। यह बिजली कटौती में सहायक होने के साथ पर्यावरण के अनुकूल होते हैं इसलिए सरकार भी सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी योजना प्रदान करती है। लेकिन क्या आप जानते है डायरेक्ट सोलर पैनल पर क्या क्या उपकरण चला सकते हैं। यह जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- लगवायें घर की छत पर सोलर पैनल फ्री में, ये है आवेदन प्रक्रिया

Direct Solar Panel से क्या-क्या चल सकते हैं?

आपको बता दें सोलर पैनल दो प्रकार के होते हैं AC मॉड्यूल सोलर तथा DC मॉड्यूल सोलर। हम यहाँ आपको DC मॉड्यूल सोलर के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। जो भी सोलर पैनल लगाने की सोच रहें हैं या फिर लगा रहें हैं उनके मन में ये सवाल अवश्य आता है कि सोलर पैनल से कितने उपकरण एक साथ चलाए जा सकते हैं। तो आपको बता दें यह सोलर पैनल पर निर्भर करता है कि आपने इसे कितने वाट का स्थापित किया है।

अर्थात यह सब डिपेंड करता है कि सोलर पैनल कितने वाट का है। इसके अतिरिक्त यह जानकारी भी जानना जरुरी है कि जो डिवाइस हम अपने सोलर पैनल से कनेक्ट करना चाहते हैं वो कितने वाट का है।

अगर हम छोटा सा उपकरण बड़े सोलर पैनल से कनेक्ट करते हैं तो वह उपकरण ख़राब हो सकता है। सरल भाषा में कहें यदि आपके पास 100 वाट का सोलर पैनल है तो आप 100 वाट का DC उपकरण इसके साथ कनेक्ट कर सकते हैं क्योंकि 100 वाट का जो सोलर है वह आउटपुट भी हमें 100 वाट का ही सप्लाई करेगा।

यह भी देखें:3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत? क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी? जानें

3kW या 10kW सोलर पैनल System का असल कीमत? क्या खुद से लगाने पर मिलेगी सब्सिडी? जानें

यदि आपके पास 200 वाट का सोलर पैनल है तो आप इसमें 200 वाट का उपकरण चला सकते हैं। और यदि आपके पास 100 वाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आप इसमें इससे कम वाट का उपकरण नहीं चला सकते हैं। आप सोलर पैनल के वाट के बराबर ही उतने वाट का उपकरण चला सकते हैं। आप इसमें डीसी फैन, डीसी एलईडी लाइट एवं तमाम डीसी उपकरण चला सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

60% बिजली की होगी बचत

यदि आपके पास डीसी मॉड्यूल सोलर पैनल हैं तो आप हर महीने 60% बिजली की बचत कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। आपका जो सोलर पैनल है उसको आप केवल बैटरी को चार्ज करने के लिए ही इस्तेमाल कीजिए। तथा आपको अपने घर आने वाली पावर सप्लाई को मेन स्विच में जाकर ऑफ कर देना है।

इससे सोलर बैटरी को चार्ज करता रहेगा और इन्वर्टर के माध्यम से पूरे घर में बिजली सप्लाई होती रहेगी।

यह भी देखें:घर पर सोलर सिस्टम लगाने चाहते हैं? यहाँ जानें कीमत, सब्सिडी और पूरी जानकारी

घर पर सोलर सिस्टम लगाने चाहते हैं? यहाँ जानें कीमत, सब्सिडी और पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें