सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सोलर पैनल कनेक्शन लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिसे प्राप्त कर कम कीमत में सोलर पैनल लगा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, आज के समय में सोलर पैनल को अधिकांश नागरिक अधिक प्राथमिक निवेश के कारण स्थापित नहीं करते हैं, ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है, ऐसे में नागरिक सब्सिडी प्राप्त कर के कम कीमत पर एक अच्छा सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी की जानकारी यहाँ देखें। सोलर सिस्टम को एक बार स्थापित कर के आप लंबे समय तक बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता

आज के समय में जैसे-जैसे बिजली की आवश्यकताएं बढ़ती जा रही हैं, वैसे ही बिजली के बिल में वृद्धि हो रही है। जिससे नागरिकों पर आर्थिक लोड पड़ता है। ऐसे में सोलर सिस्टम को स्थापित कर के बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। रुफटॉप सोलर पैनल स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है। ऐसे में कम आय वाले परिवार सब्सिडी प्राप्त कर के अपने घर पर सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं, एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली के बिल से राहत प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए नागरिक पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं।

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी के माध्यम से नागरिक 10 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा नागरिकों को निम्न प्रकार से सब्सिडी की राशि प्रादन की जाती है:-

  • 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल खरीदने पर नागरिकों को 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल खरीदने पर नागरिकों को 60 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल खरीदने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी नागरिक को प्रदान की जाती है।

राज्य सरकार द्वारा अपने स्तर से सोलर पैनल पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, इसमें 1 किलोवाट से 3 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। साथ ही नागरिक सोलर पैनल पर निवेश करने के लिए लोन भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसका आवेदन वे किसी भी बैंक से या फाइनेंस कंपनी से कर सकते हैं। पहले 1 किलोवाट पर 18 हजार , 2 किलोवाट पर 36 हजार और 3 से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 54 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती थी। अब यह राशि बढ़ा दी गई है।

सोलर सिस्टम की नई और पुरानी कीमतें

बिना सब्सिडी के सोलर सिस्टम स्थापित करने पर नागरिक को अधिक राशि का भुगतान करना होता है। जैसे बिना सब्सिडी के 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में 1.25 लाख रुपये का खर्चा होता है। 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को बिना सब्सिडी के लगाने पर लगभग 2 लाख रुपये तक का खर्चा होता है। अब नागरिक सोलर सब्सिडी प्राप्त कर के 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगभग 90 हजार में और 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगभग 1.25 लाख में स्थापित कर सकते हैं। सब्सिडी प्राप्त करने के लिए नागरिक को ओंगरीद सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है। जिसमें सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है।

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana Subsidy Structure

PM Surya Ghar Yojana Subsidy Structure

ऐसे करें योजना का आवेदन

यदि आप सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप निम्न प्रक्रिया का पालन करें:-

  • सबसे पहले केंद्र सरकार की सूर्यघर अथवा सोलर रुफटॉप योजना की आधारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • पोर्टल के होम पेज पर पहुँच कर पोर्टल पर पंजीकरण करें। जिसमें आपको अपना राज्य, वियुत वितरक का चयन करना होता है, एवं अपना बिजली उपभोक्ता नंबर एवं मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है।
  • पोर्टल पर उपभोक्ता नंबर एवं मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन कर योजना का आवेदन फॉर्म भरें।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज करें एवं आवश्यक दस्तावेज जमा करें और Submit पर क्लिक करें।

इस प्रकार आवेदन करें के बाद 30 दिनों के अंतर्गत आपको सब्सिडी प्राप्त हो जाती है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी विद्युत विभाग या अक्षय ऊर्जा विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, इनके माध्यम से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, इसलिए सरकार द्वारा इनके प्रयोग को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर सिस्टम पर किया गया निवेश बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि एक बार निवेश करने के बाद नागरिक आने वाले 25 साल तक सोलर पैनल से फ्री में बिजली प्राप्त कर सकता है। और बिजली के बिल में बचत कर सकता है। इस लेख से आप सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता की जानकारी देख सकते हैं।

यह भी देखें:1 kw Solar System Price In 2024: यही सही समय है घर में सोलर सिस्टम लगाने का

1 kw Solar System Price: घर में सोलर सिस्टम लगाकर करें बिजली की जरूरतों को पूरा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें