1 किलो वाट सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकते हैं, कीमत क्या और कैसे काम करता है

Published By News Desk

Published on

यदि आप आपने घर में 1 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते है। तो उसमें आपका कितना लोड आएगा। यह आपके घर में बिजली खर्च करने पर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप अपने घर में मंथली कम से कम 800 यूनिट तक की बिजली का ही उपयोग करते हैं। तो तब आपके लिए 1 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाना उचित है। 

आजकल अकसर लोग अपनो घरों में टीवी, पंखा और बल्ब जैसी चीजों का यूज करते हैं। जिसमें आपका लोड उतना ज्यादा नहीं होता है। लेकिन वहीं कुछ लोगों के घरों में इन सब चीजों के अलावा भी कई उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे-वाशिंग मशीन, फ्रीज, मोटर, गीजर जिससे घर में बिजली का अधिक लोड पड़ता है। पर फिर भी दोनों स्थिति में 1 किलोवाट तक का सोलर सिस्टम ही लगवाया जाता है। क्योंकि एक सोलर पैनल में बिजली का कम लोड पड़ने पर हल्का इनवर्टर लगवाया जाता है। और ज्यादा लोड पड़ने पर हैवी इनवर्टर लगाया हैं। 

1 किलो वाट सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकते हैं, कीमत क्या और कैसे काम करता है
1 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकते हैं

1 किलो वाट के सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकते हैं। और एक सोलर पैनल की क्या कीमत है। और वह कैसे काम करता है। इन सब विषय में जानने के लिए हमारे लिखे गए, इस आर्टिकल के लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

कम लोड पड़ने पर 1 किलो वाट के सोलर पैनल इनवर्टर की बैटरी सिस्टम

आप आपने घर में अगर नॉमर्ल चीजे जैसे सिर्फ बल्ब, पंखा, टीवी इन सब जैसी चीजों का ही उपयोग करते हैं। तो फिर आप कम खर्चे में ही मात्र 12 वोल्ट का सोलर सिस्टम लगवाएं। एक 12 वोल्ट का सोलर सिस्टम में एक किलोवाट का पैनल लेने पर आपको कम से कम 100 वाट के 10 पैनल लेने पड़ेंगे। या फिर आप 200 वाट के 5 पैनल ख़रीदे, या फिर चाहें तो आप 160 तक के भी खरीद सकते हैं। 

इसके अलावा आपको 1500VA का इनवर्टर लेना पड़ेगा आप चाहे तो साथ में GAMMA + 1000VA का इनवर्टर भी खरीद सकते हैं। क्योंकि यह इनवर्टर आपका 24 वोल्ट के पैनल में भी काम आ सकता हैं। लेकिन इसके साथ आपको 150AH की बैटरी पावर खरीदने की जरूरत पड़ेगी। और अगर आपके घर में बिजली का अधिक लोड है। तो फिर आप २००AH का 230AH का बैटरी ख़रीदे।  

एक किलो वाट के सोलर सिस्टम में अधिक लोड पड़ने पर इनवर्टर बैटरी

अगर आपके घर में बिजली का अधिक लोड है। तो आप एक किलोवाट सोलर पैनल में 24 वोल्ट ख़रीद सकते हैं। और इसके अलावा आप तीन पैनल 330 वाट ख़रीदे, और अगर आप ५०० वाट के दो पैनल खरीद रहे है। तो फिर आप दो ले सकते हैं। क्योंकि फिर आपके पूरे 1 हजार वाट यानी एक किलोवाट तक के पैनल पूरे हो जाएंगे।

लेकिन पैनलों के साथ आपको कम लोड में ढाई किलो वाट का इनवर्टर लगवाना होगा। और यदि आपके घर पर बिजली का अधिक लोड है। तो फिर आपको GAMMA+ 1000VA का इनवर्टर लेना होगा।

एक किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत क्या है?

1 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत अगर आप जानना चाहते है। तो उसके लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गई लिस्ट में देख सकते हैं

मॉडलसेल्लिंग कीमत प्रति किलोवाट कीमत
सोलर पैनल एक किलोवाट 25,00025
कन्वर्जन 1 किलोवाट40,00040
एक किलोवाट 12V सोलर पैनल6 0,000 60
सोलर सिस्टम एक किलोवाट 24 V66,99970
1 किलोवाट ओन ग्रिड सोलर सिस्टम60,99960
1 किलोवाट हाइब्रिड सोलर सिस्टम92,99980

1 किलोवाट सोलर पैनल की बैटरी सिस्टम

जैसा की सभी लोग जानते है। बाजार में अलग-अलग कंपनियों के 80Ah, 100Ah, 120Ah और 150Ah, जैसे कई साइज के बैटरी सिस्टम आते हैं। जिनमें से आप अपने बजट या अपने पसंद के हिसाब से खरीद सकते हैं। लेकिन फिर भी हम आपको 150Ah बैटरी खरीदने की सलाह देंगे। क्योंकि इस साइज की बैटरी को मार्केट में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। जिसकी कीमत 15 हजार रुपए तक है।

 कितना खर्चा आएगा 1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने पर

एक घर में सोलर पैनल लगवाने में कितना खर्चा होगा। यह इस बात निर्भर करता है की आप किस तरह का सोलर पैनल खरीद रहे है क्योंकि सोलर पैनल की कीमत उसके ब्रांड के हिसाब से होती है जैसे :

  • बायफेशियल (Poly) -38,000 रूपए
  • पॉलीक्रिस्टलाइन (Mono Perc) -कीमत 28,000 रूपए
  • मोनो-पर्क (Bifacial) -33000 रूपए

इन सोलर सिस्टम के माध्यम से आप अंदाजा लगा सकते है। की आप किस बजट तक सोलर पैनल लगा सकते हैं क्योंकि अलग-अलग सोलर पैनल लगवाने के हिसाब से उसका खर्चा आता है। अगर आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर सिस्टम लगवाएं। इसके अलावा सीमित बजट के हिसाब से आप मोनो-पर्क सोलर पैनल भी खरीद सकते हैं।

लेकिन अगर आप फुल पावर सोलर पैनल सिस्टम लगवाना चाहते हैं। तो फिर आपके लिए बायफेशियल सोलर पैनल लगवाएं, जिसमें आपका मोबाइल फोन, टीवी, कंप्यूटर, इंटरनेट और एक घर में उपयोग होने वाले फ्रीज, माइक्रोवेब ओवन, वाशिग मशीन जैसे सभी उपकरणों का यूज आराम से कर सकते हैं।

जानें एक सोलर पैनल सिस्टम कैसे काम करता है?

सोलर पैनल कैसे काम करता है। इससे पहले आपको यह जानना जरूरी है। की एक सोलर पैनल सिस्टम कैसे तैयार किया जाता है। एक सोलर पैनल सिलिकॉन धातु के बनाए जाते हैं। जो एक तरह से सेमीकंडक्टर कहा जाता है। सोलर पैनल कई अलग-अलग फोटोवोल्टिक सेल्स से मिलकर बनाएं जाते हैं।

यह भी देखें:Luminous 8 Kw Solar System कितना खर्चा होगा, जानें सब्सिडी एवं बिना सब्सिडी के

Luminous 8 Kw सोलर सिस्टम की कीमत जानें सब्सिडी एवं बिना सब्सिडी

पैनलों पर लगे हुए सेल में जब सूर्य की किरणें पड़ती है। तो वह प्रकाश को ऊर्जा फोटॉन के रूप में अवशोषित हो जाती है। इस ग्रहण की गई ऊर्जा में कई तरह के इलेक्ट्रॉन्स फ्री हो जाते हैं। जिससे एक सेल खुद से घूमने लगते हैं।

अगर आपको एक नार्मल में भाषा में बताएं तो जब एक फोटोन्स सोलर पैनल पर गए हुए सेल पर पड़ती है। तो एक सोलर पैनल की धनात्मक परत से ऋणात्मक परत के बीच एक वोल्टेज का अंतर पैदा हो जाता है। जिसमें विद्युत ऊर्जा बनने के लिए इलेक्ट्रान का प्रवाह शुरू हो जाता है।

मुख्य रूप से एक सोलर पैनल सूरज से मिलने वाली ऊर्जा को विधुत ऊर्जा में बदलने का काम करता है।

एक किलो वाट सोलर सिस्टम से जुड़े प्रश्न एवं उत्तर

सोलर पैनल कितने प्रकार के होते है?

सोलर पैनल ऑन ग्रिड, ऑफ ग्रिड और हाइब्रिड तीन तरह के होते हैं।

सबसे अच्छा और सस्ता सोलर पैनल कौन सा है?

अगर आपका कम बजट में सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं। तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खरीद सकते हैं।

सोलर पैनल बनाने में क्या क्या लगता है?

एक सोलर पैनल सिस्टम सिलिकॉन धातु और कांच जैसे कुछ प्रमुख घटकों से बने होते हैं।

अधिक पावर वाला सोलर पैनल कौन सा होता है?

अगर आपके घर में बिजली का लोड अधिक है। तो आप मोनो-पर्क सोलर सिस्टम भी खरीद सकते हैं।

अन्य लेख देखें:

यह भी देखें:1 kilowatt Solar Panel Price: 1 kw सोलर सिस्टम लगाने में लगाने में खर्चा जानें।

1 kilowatt Solar Panel Price: 1 kw सोलर सिस्टम लगाने में लगाने में खर्चा जानें।

1 thought on “1 किलो वाट सोलर सिस्टम पर कितना लोड चला सकते हैं, कीमत क्या और कैसे काम करता है”

  1. मैं प्रधानमंत्री सोलर पैनल में टॉप में आवेदन किया था 1 किलोवाट मेरे पास पैसा नहीं है कि मैं लगवा सकूं अतः मेरा फॉर्म में निरस्त करना चाहता हूं पैसा नहीं है कहां से लेंगे भाई अंतोदय कार्ड भी है मैं पहले 70000 कहां से लाऊंगा जो खर्च करूं

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें