Solar Water Pump लगाएं, बिजली की टेंशन खत्म

बिजली बिल की बढ़ती कीमतों एवं बिजली की कमी से सोलर पंप किसानों के लिए बेहतर उपकरण साबित हो रहें हैं। अगर आप भी किसान हैं और खेती करते हैं तो आप सरकारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करके अपने खेतों में सोलर वाटर पंप स्थापित कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

Solar Water Pump: न बिजली ना टेंशन....सोलर से लाइफटाइम इरीगेशन
Solar Water Pump

Solar Water Pump: क्या आप एक किसान हैं? और आपको खेतों में सिंचाई करने के लिए बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है। क्योंकि कई ऐसे क्षेत्र होते हैं जहाँ बिजली की समस्या होती है। बिजली की कमी, डीजल की अत्यधिक कीमतें एवं अन्य ऐसी कई मुश्किलें किसानों के लिए हो जाती है। लेकिन अब किसानों की इस समस्या का समाधान निकाल दिया गया है। इसका समाधान सोलर वाटर पंप हैं।

ये सोलर पंप सूरज की रोशनी से बिजली जनरेट करके कृषि में सिंचाई करते हैं। आमतौर पर यह उन क्षेत्रों के लिए अधिक उपयोगी हैं जहां बिजली की अधिक समस्या रहती है। इससे लगाकर आपको किसी भी प्रकार के बिजली बिल को भरने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे लगाने के बाद आप मुफ्त में अपनी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- 1 HP सोलर वाटर पंप लगाने में कितना खर्च आएगा, क्या मिलेगी सरकारी सब्सिडी?

सोलर वाटर पंप क्या हैं?

सोलर वाटर पंप सूर्य के प्रकाश से चलने वाला एक पंप है जो कि पानी के कुओं, बोरवेल अथवा अन्य स्रोतों से खींचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप बिजली अथवा डीजल जैसे जीवाश्म ईंधनों पर निर्भर न रहकर पर्यावरण के अनुकूल विकल्प ढूंढ रहें हैं तो यह आपके लिए अच्छा अवसर है। सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल किसान अपनी कृषि में सिंचाई करने के लिए करते हैं इससे खेतों में सिंचाई करना बहुत आसान हो जाता है।

यह भी देखें:सबसे कुशल सोलर पैनल 2024

सबसे कुशल सोलर पैनल 2024

अगर एक बार आप इस पर निवेश करके अपने खेतों में इसे स्थापित करते हैं तो आपको कई सालों तक फ्री बिजली प्राप्त होगी। इसके अतिरिक्त सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को आप कृषि के ऑफ सीजन में ग्रिड को बेच सकते हैं इससे आपको वित्तीय लाभ भी प्राप्त होगा। आम किसान जो सोलर पंप खरीदने का पूरा खर्चा नहीं उठा सकते हैं उनकी आर्थिक मदद करने के लिए सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना को शुरू किया गया है जिसके तहत लाभार्थी नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस प्रकार आप कम कीमत में सोलर पंप स्थापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- यह 5 सोलर उपकरण किसानों की खेती संबंधित समस्याओं का करेंगे समाधान

सोलर वाटर पंप कैसे काम करते हैं?

सोलर वाटर पंप धूप की रोशनी से चार्ज होकर बिजली का निर्माण करते हैं। इसमें लगी इन्वर्टर बैटरी DC बिजली को AC में बदलने का कार्य करती है। इसमें एक मोटर होती है जो पानी को कुएं अथवा जलाशय से खींचती है। इसमें एक और बैटरी होती है जिसका काम बिजली को स्टोर करना होता है ताकि ख़राब मौसम अथवा रात के समय में भी खेतों में सिंचाई की जा सके।

Solar Water Pump के लाभ

  • सोलर पंप लगा कर बिजली एवं डीजल के खर्चे में कटौती होती है।
  • आप पीएम कुसुम योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करके कृषि हेतु सोलर वाटर पंप लगा सकते हैं।
  • सोलर पंप नवकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं जो कि पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं करती है।
  • आपको जीवाश्म ईंधनों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • पर्यावरण को सुरक्षा प्रदान होगी।
  • पारम्परिक पम्पों के बजाय इनकी रखरखाव की आवश्यकता कम होती है।

यह भी देखें:अग्नि सोलर लालटेन खरीदें कम कीमत में, यहाँ जानें पूरी जानकारी

अग्नि सोलर लालटेन खरीदें कम कीमत में, यहाँ जानें पूरी जानकारी

1 thought on “Solar Water Pump लगाएं, बिजली की टेंशन खत्म”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें