UTL 330 वाट सोलर पैनल से बनाए बिजली, जानें पूरी जानकारी

सोलर पैनल द्वारा बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, एवं पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सूर्य ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत है, जिसके द्वारा प्रचुर मात्रा में ऊर्जा हमें प्रदान की जाती है। सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल में लगे सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर सेल के द्वारा इलेक्ट्रॉन को मुक्त किया जाता है, मुक्त इलेक्ट्रॉन के प्रवाह से बिजली उत्पन्न होती है। सोलर पैनल के द्वारा दिष्ट धारा DC के रूप में बिजली का निर्माण किया जाता है। सोलर पैनल को विज्ञान का सबसे आधुनिक आविष्कार कहा जाता है। UTL 330 वाट सोलर पैनल से सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है।

UTL 330 वाट सोलर पैनल से बनाए बिजली, जानें पूरी जानकारी
UTL 330 वाट सोलर पैनल

सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके प्रयोग से पर्यावरण को किसी प्रकार से प्रदूषित नहीं किया जाता है, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं। इसलिए ही सरकार द्वारा भी सोलर पैनल स्थापित करने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर पैनल के प्रयोग से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, जिससे बिजली के बिल में राहत प्राप्त की जा सकती है। सोलर पैनल के प्रयोग से ऑनग्रिड, ऑफग्रिड एवं हाइब्रिड प्रकार के सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाता है, ऐसे सोलर सिस्टम से बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है।

UTL 330 वाट सोलर पैनल

UTL 330 वाट सोलर पैनल में पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल को प्रदान किया गया है, इस सोलर पैनल में 72 सोलर सेल लगे रहते हैं। यह सोलर पैनल -40 डिग्री सेल्सियस से 80 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर कार्य कर सकता है। इस सोलर पैनल का प्रयोग लो लाइट में भी किया जा सकता है। इस पैनल को मजबूत बनाया गया है, जिसके लिए टेक्सचर्ड ग्लास का प्रयोग सोलर पैनल में किया गया है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग सभी प्रकार के क्षेत्रों में किया जा सकता है। यह सोलर पैनल अपनी उच्च कार्य प्रदर्शन क्षमता के लिए विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध है।

UTL सोलर भारत की शीर्ष सोलर कंपनियों में से एक है, UTL द्वारा मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग आवासीय एवं औद्योगिक क्षेत्रों में किया जा सकता है। मोनो क्रिस्टलाइन प्रकार के 330 वाट के सोलर पैनल की दक्षता अधिक होती है इस प्रकार के सोलर पैनल कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम होती है, इसलिए इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर सिस्टम में किया जाता है।

यह भी देखें:Tata 6KW Solar System: इतना हो रहा खर्चा TATA कंपनी का 6Kw सोलर सिस्टम लगवाने में, 25 साल तक की लंबी वारंटी

केवल इतना है खर्चा TATA कंपनी का 6Kw सोलर सिस्टम लगवाने में, 25 साल तक की लंबी वारंटी

UTL 330 वाट सोलर पैनल की विशेषताएं

UTL 330 वाट सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार रहती हैं:-

  • UTL 330 वाट सोलर पैनल की दक्षता उच्च रहती है, इस प्रकार के सोलर पैनल की दक्षता 20% से अधिक रहती है, यह सोलर पैनल कम प्रकाश बिकीर्ण में भी उच्च क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन करता है। ऐसे सोलर पैनल से बिजली की जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।
  • UTL 330 वाट सोलर पैनल को मजबूत बनाने के लिए सामने की सुरक्षा के लिए 2 mm के कठोर बनावट वाले ग्लास के माध्यम से बनाया जा सकता है। इस सोलर पैनल के द्वारा उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन किया जाता है, इस सोलर पैनल में 36 या 72 सेलों साथ अलग-अलग रेटिंग में खरीदा जा सकता है।
  • यह सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल कार्य करते हुए बिजली का उत्पादन करते हैं, सुरक्षा के लिए सोलर पैनल में एनोडाइज्ड एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बने फ्रेम का प्रयोग किया जाता है। जिससे सोलर पैनल को खरोंच-रोधी एवं जलने से बचाने योग्य एवं वाटरप्रूफ बनाया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग सभी प्रकार के वातावरण में किया जा सकता है।
  • यह सोलर पैनल बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किए बिजली का उत्पादन करते हैं, इनमें लगे सोलर सेल से की रूपांतरण दक्षता भी अधिक रहती है, ऐसे में छायांकन को हटाने के लिए माड्यूल फ्रेम एवं सोलर सेल के बीच के अंतर को अनुकूलित किया जाता है।
  • UTL 330 वाट सोलर पैनल पर उपभोक्ताओं को 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है, यूटीएल सोलर के सोलर उपकरण अपनी उच्च कार्य प्रदर्शन एवं विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं।

यह भी देखें: UTL सोलर के सोलर पैनल की कीमत की जानकारी यहाँ देखें।

UTL 330 वाट सोलर पैनल को ऐसे खरीदें

यूटीएल के सोलर उपकरणों को आसानी से खरीदा जा सकता है, इन सोलर पैनल को आप अपने नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने नजदीकी बाजार में UTL के सोलर डीलर की जानकारी प्राप्त करनी होती है। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से सोलर पैनल को खरीदना चाहते हैं, तो आप UTL 330-Watt Solar Panel पर क्लिक कर के UTL के ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल में जा सकते हैं। इस सोलर पैनल की कीमत ऑनलाइन लगभग 16,000 रुपये तक है, ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग कर के लंबे समय तक अपनी बिजली की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

यह भी देखें:सब्सिडी के साथ इतना आएगा खर्च, आसान किस्तों में लगा सकेंगे सोलर रूफटॉप प्लांट

सब्सिडी के साथ इतना आएगा खर्च, आसान किस्तों में लगा सकेंगे सोलर रूफटॉप प्लांट

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें