आखिर सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी सच में मिलती है? यहाँ जानें

सरकार द्वारा सोलर एनर्जी की क्षमता को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है, ऐसे में आम नागरिकों को भी सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी दी जा रही है।

Published By News Desk

Published on

आखिर सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी सच में मिलती है? यहाँ जानें
सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी

बिजली की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए रिन्यूएबल एनर्जी का प्रयोग किया जा सकता है, ऐसे में सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल (Solar Panel) को लगाया जा सकता है। सरकार द्वारा पैनल लगाने के लिए नागरिकों को सोलर सब्सिडी के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है। सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठा कर कम कीमत में बढ़िया सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं, जिनके माध्यम से आने वाले 25 साल तक फ्री में बिजली प्राप्त की जा सकती है।

सोलर पैनल पर सब्सिडी

सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को शुरू किया है, इस योजना के माध्यम से 1kW से 10kW तक की क्षमता के पैनल लगाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है, साथ ही योजना के लाभार्थियों को हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ देश के 1 करोड़ परिवारों को प्रदान किया जाएगा, इसमें दी जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

  • 1kW क्षमता के पैनल लगाने पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है।
  • 2kW क्षमता के सिस्टम को स्थापित करने 60 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते है।
  • 3kW से 10kW तक के सिस्टम को लगवाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी सरकार देती है।

कैसे सिस्टम पर मिलती है सोलर सब्सिडी?

सिर्फ ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगवाने पर ही सब्सिडी का लाभ प्राप्त किया जा सकता है, यह बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम होता है, इसमें सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, और ग्रिड की बिजली का उपयोग ही यूजर द्वारा किया जाता है। ऐसे सिस्टम में शेयर होने वाली बिजली की जानकारी प्राप्त करने के लिए नेट मीटर को लगाया जाता है। सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेता से ही सोलर उपकरणों को खरीदना चाहिए।

यह भी देखें:अब बिना बैटरी के चलाएं सोलर सिस्टम, लंबे समय तक मिलेगी फ्री बिजली

अब बिना बैटरी के चलाएं सोलर सिस्टम, लंबे समय तक मिलेगी फ्री बिजली

राज्य सरकार भी देती है सोलर सब्सिडी

केंद्र सरकार के साथ-साथ अनेक राज्यों में अलग-अलग सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है, इसमें से कुछ राज्यों में दी जाने वाली सब्सिडी इस प्रकार रहती है:-

  • महाराष्ट्र– यहाँ सरकार द्वारा 1kW से 3kW तक के सिस्टम पर 40% एवं 3kW से 10kW तक के सिस्टम पर 20% सब्सिडी दी जाती है।
  • उत्तर प्रदेश– यहाँ 1kW सिस्टम पर 18 हजार रुपये, 2kW पर 36 हजार रुपये एवं 3kW से 10kW तक के सिस्टम पर लगभग 94 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • उत्तराखंड– यहाँ 1kW पर 17 हजार रुपये, 2kW सिस्टम पर 34 हजार रुपये एवं 3kW से 10kW तक के सिस्टम पर 51 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

इस प्रकार ही अन्य राज्यों में भी सोलर सब्सिडी की राशि निर्धारित की गई है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं, और अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी अक्षय ऊर्जा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी देखें:Exide 4kW सोलर सिस्टम की कीमत जानें, बिजली बिल को जाएँ भूल

Exide 4kW सोलर सिस्टम की कीमत जानें, बिजली बिल को जाएँ भूल

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें