UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च से पाएं दो तरफ प्रकाश, यहाँ जानें पूरी जानकारी

यूटीएल सोलर भारत की टॉप सोलर विनिर्माता कंपनी है, इसके उपकरणों का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में टेक्नोलॉजी का तेजी से विकास हो रहा है, एवं ऐसे आधुनिक उपकरण बाजारों में आ गए हैं, जिनके प्रयोग से जीवनयापन करने में आसानी हो गई है। ऐसे में नवीकरणीय ऊर्जा से प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है, सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर सिस्टम को अधिक मात्रा में स्थापित किया जा रहा है, क्योंकि इनके द्वारा बनने वाली बिजली से ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, जिससे बिजली के बिल में बचत की जा सकती है। UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च का प्रयोग कर लाइट की इमरजेंसी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च से पाएं दो तरफ प्रकाश, यहाँ जानें पूरी जानकारी
UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च

UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च

यूटीएल सोलर भारत की शीर्ष सोलर विनिर्माता कंपनियों में से एक है, जिसके उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध रहते हैं। UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च एक आधुनिक उपकरण है, जिसका प्रयोग घरों में, कृषि क्षेत्रों में, गांवों में आदि स्थानों पर किया जा सकता है। इसमें बैटरी की सुरक्षा के लिए ओवर चार्जिंग एवं ओवर डिस्चार्जिंग की सुविधा प्रदान की गई है। UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए उच्च क्वालिटी की एडवांस लिथियम बैटरी प्रदान की गई है। इस बैटरी के द्वारा यह विशेष बन जाता है, क्योंकि ऐसी बैटरी अपनी उच्च गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है।

UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च की विशेषताएं

UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च पर्यावरण के अनुकूल कार्य करता है, इसमें लिथियम आयन बैटरी प्रदान की गई है, जिसे ओवरचार्जिंग और ओवरडिस्चार्जिंग सुरक्षा प्रदान की गई है। इसमें प्रयोग होने वाली बैटरी 1200 mAH क्षमता की होती है, जिसके द्वारा 3.7 वोल्ट की वोल्टेज प्रदान की जाती है।
  • इस टॉर्च में हाई पावर के SMD एलईडी बल्ब लगे रहते हैं, जिनके द्वारा उचित मात्रा में प्रकाश प्रदान किया जाता है, UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च में लाइटिंग के लिए दोहरी मोड प्रकाश व्यवस्था प्रदान की गई है। 2 वाट के फ्रंट से एलईडी बल्ब लगे रहते हैं, एवं साइड से 0.2 वाट के 5 बल्ब लगे रहते हैं।
  • UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को सोलर पैनल के माध्यम से भी चार्ज किया जा सकता है, इसमें 2 वाट एवं 5 वोल्ट के सोलर पैनल की आवश्यकता होती है, यह DC पर 5 वोल्ट के द्वारा 0.5/1 एम्पियर पर चार्ज हो सकता है।
  • UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को मात्र 3 से 4 घंटे की फास्ट चार्जिंग के साथ चार्ज किया जा सकता है, एवं पूरी तरह से प्रयोग कर के लाइट का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। चार्ज होने पर यह लाल लाइट प्रदर्शित करता है, एवं पूरी तरह से चार्ज होने पर नीली लाइट का संकेतक जलता है।
  • UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को मजबूत ABS प्लास्टिक की सहायता से निर्मित किया जाता है, इसमें 6 महीने की वारंटी उपयोगकर्ता को UTL ब्रांड द्वारा प्रदान की जाती है। यदि इस समय में प्रोडक्ट की शर्तों के अनुरूप यह टॉर्च खराब होता है, तो इसे मुफ़्त में सही किया जा सकता है।

यह भी देखें: UTL सोलर के 3 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में होगा इतना खर्चा

यह भी देखें:अब आधी क़ीमत में लगेगा 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम, अभी जान लो कैसे

आधी क़ीमत में लगेगा 3 किलोवॉट सोलर सिस्टम, जानें कैसे

UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को कैसे खरीदें?

यदि आप UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के माध्यम से खरीदना चाहते हैं तो आप UTL Two Side illuminated LED Rechargeable Torch पर क्लिक कर सकते हैं, यह यूटीएल के ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल की डायरेक्ट लिंक है। ऑनलाइन माध्यम से इस टॉर्च को खरीदने पर आपको इसकी कीमत मात्र 312 रुपये अदा करनी होती है, इस पर निर्माता ब्रांड यूटीएल द्वारा 70% की छूट प्रदान की गई है। UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को आप अपने नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं, वहाँ आपको इसकी कीमत अधिक दिख सकती है।

सोलर उपकरणों के प्रयोग से अनेक लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखने में इन उपकरणों के प्रयोग को बहुतायत मात्रा में करने की आवश्यकता है। ऐसे उपकरण पर्यावरण को बिना किसी प्रकार से प्रदूषित किए ही कार्य करते हैं, जिससे पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट की मात्रा को घटाया जा सकता है, एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। ऐसे उपकरणों का प्रयोग भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए बहुत आवश्यक है, कम कीमत में UTL एलईडी रिचार्जेबल टॉर्च को आसानी से खरीदा जा सकता है, एवं लाइट को इमरजेंसी के समय में प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें