UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) को अपने सोलर सिस्टम में जोड़ें, जानें पूरी जानकारी

सोलर चार्ज कंट्रोलर के द्वारा सोलर सिस्टम को सुरक्षा प्रदान की जाती है, यह एक छोटा उपकरण है लेकिन इसके द्वारा सोलर सिस्टम को लंबे समय तक प्रयोग कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली उत्पादन करने से नागरिकों को अनेकों लाभ प्राप्त होते हैं, सूर्य ऊर्जा का एक बड़ा प्राकृतिक स्रोत है, जिसके द्वारा प्रचुर मात्रा में पृथ्वी को प्राप्त होती है, सौर ऊर्जा से बिजली का निर्माण करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल को एक पूरे सोलर सिस्टम के साथ जोड़ा जाता है, जिससे सुरक्षित रूप से बिजली का प्रयोग किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को उचित क्षमता के सोलर उपकरणों की सहायता से स्थापित करना चाहिए, इसके लिए UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) का प्रयोग किया जा सकता है।

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) को अपने सोलर सिस्टम में जोड़ें, जानें पूरी जानकारी
UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग)

एक पूरे सोलर सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है, सोलर पैनल द्वारा दिष्ट धारा DC के रूप में बिजली का उत्पादन किया जाता है, DC को AC में बदलने के लिए सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर को जोड़ा जाता है, क्योंकि अधिकांश विद्युत उपकरण AC के द्वारा ही संचालित किए जाते हैं। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को संग्रहीत करने के लिए सिस्टम में सोलर बैटरी को जोड़ा जाता है, सोलर पैनल द्वारा बनने वाली बिजली को नियंत्रित करने के लिए सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग किया जाता है।

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग)

यूटीएल सोलर भारत में सोलर उपकरण विनिर्माताओं में से एक प्रसिद्ध कंपनी है, जिसके द्वारा अनेक प्रकार के सोलर उपकरणों का निर्माण किया जाता है, इसके सोलर उपकरण अपनी उच्च कार्य प्रदर्शन क्षमता के लिए लोकप्रिय हैं। किसी भी सोलर सिस्टम में सोलर पैनल द्वारा असमान रूप से बिजली का निर्माण किया जाता है, ऐसे में उस बिजली का प्रयोग डायरेक्ट करने से उपकरण खराब हो सकते हैं, सोलर सिस्टम से आने वाली करंट को कंट्रोल करने के लिए सोलर चार्ज कन्ट्रोलर को सिस्टम के साथ जोड़ा जाता है। UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) द्वारा सिस्टम को मजबूत किया जाता है।

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) एक MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक का सोलर चार्ज कन्ट्रोलर है, इस कंट्रोलर के माध्यम से सोलर पैनल से आने वाली करंट एवं वोल्टेज दोनों को ही नियंत्रित किया जाता है। इस सोलर चार्जर कंट्रोलर में एक स्मार्ट ट्रैकिंग एल्गोरिदम होती है, जिससे सोलर पैनल से करंट को आधिकतम मात्रा में प्राप्त किया जाता है, इस सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की सहायता से बैटरी के ओवर-डिस्चार्ज को रोकने के लिए लोड नियंत्रण भी दिया जाता है। ऐसे उपकरण सोलर सिस्टम की सुरक्षा के लिए आवश्यक रूप से प्रयोग करने चाहिए।

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग)

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:मुफ्त बिजली योजना पर यूपी से अधिक हरियाणा में मिल रही सब्सिडी, ये है अप्लाई करने का प्रोसेस

मुफ्त बिजली योजना पर यूपी से अधिक हरियाणा में मिल रही सब्सिडी, देखें अप्लाई करने का प्रोसेस

  • UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) के द्वारा सोलर सिस्टम को कई प्रकार से सुरक्षा प्रदान की जाती है, इसके द्वारा सिस्टम में रिवर्स करंट के प्रवाह को रोका जाता है, लोड से होने वाले शॉर्ट सर्किट को सुरक्षा प्रदान करता है, बैटरी एवं अन्य उपकरणों को भी ओवरलोड से यह सुरक्षित रखता है।
  • MPPT तकनीक के सोलर चार्ज कंट्रोलर PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक के सोलर चार्ज कंट्रोलर से अधिक बेहतर होते हैं, PWM चार्ज कंट्रोलर सिर्फ वोल्टेज को ही नियंत्रित करते हैं, MPPT तकनीक के सोलर चार्ज कंट्रोलर PWM तकनीक के चार्ज कंट्रोलर से 30% अधिक दक्षता प्रदान करते हैं। PWM चार्ज कंट्रोलर की तुलना में MPPT तकनीक के सोलर चार्ज कंट्रोलर के द्वारा अधिक कुशलता से कार्य किया जाता है, एवं सिस्टम को मजबूत किया जाता है।
  • सोलर सिस्टम को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलरों का प्रयोग किया जाता है, आज के समय में सोलर चार्ज कंट्रोलर, सोलर इंवर्टर में पहले से इनबिल्ड रहते हैं, यह सोलर सिस्टम को एक लंबी लाइफ साइकिल प्रदान करने का कार्य भी करता है। इस प्रकार के सोलर चार्ज कंट्रोलर के द्वारा बैटरी में लगातार बूस्ट चार्जिंग करंट प्रदान की जाती है। फ्लोट करंट को इसके द्वारा शून्य कर दिया जाता है, जिससे स्वतः ही बैटरी की लाइफ साइकिल को बढ़ाने में सहायता मिल जाती है।
  • UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) के द्वारा सोलर सिस्टम के माध्यम से चलाए जाने वाले उपकरणों को सुरक्षित रूप से प्रयोग कर सकते हैं। इसलिए ही सोलर चार्ज कंट्रोलर की विश्वसनीयता पर अधिक भरोसा किया जा सकता है। यह वजन में बहुत हल्के एवं आकार में भी छोटे होते हैं।

यह भी देखें: इमरजेंसी के लिए प्रयोग करें UTL की मिनी एलईडी लालटेन

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) ऐसे खरीदें

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर को आप अपने नजदीकी बाजार से यूटीएल के सोलर विक्रेता के माध्यम से खरीद सकते हैं, ऐसे में सोलर पैनल आपको आसानी से प्राप्त हो सकता है, जिसे आप अपने सोलर सिस्टम में लगे उपकरणों की रेटिंग के अनुसार खरीद सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से इस सोलर चार्ज कंट्रोलर को खरीदना चाहते हैं तो आप UTL Solar Charge Controller (Normal Rating) पर क्लिक कर के यूटीएल के ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से इसे खरीद सकते हैं। इस प्रकार के सोलर चार्ज कंट्रोलर की कीमत कम होती है, एक सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको 3500 रुपये से भी कम कीमत में प्राप्त हो सकता है।

सोलर सिस्टम के द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि सोलर उपकरणों के द्वारा बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए ही कार्य किया जाता है, सोलर सिस्टम के अधिक प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं ग्रिड बिजली पर कम आश्रित रहा जा सकता है। सोलर सिस्टम के प्रयोग से हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है, एवं वातावरण में उपस्थित कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर उपकरणों पर किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहते हैं, क्योंकि इनके प्रयोग से कई लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होते हैं।

यह भी देखें:सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024

सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें