Solar Fridge: 500 लीटर वाला सोलर फ्रिज, बिल की चिंता होगी कम

बार बार बिजली कटौती की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए आ गया है 500 लीटर वाला ये सोलर फ्रिज, बिजली बिलों के खर्चे को कम करके रखे खाना ताजा। आइए जानते हैं इस कमाल के सोलर फ्रिज के बारे में पूरी जानकारी।

Published By News Desk

Published on

Solar Fridge: 500 लीटर वाला सोलर फ्रिज, बिल की चिंता होगी कम
Solar Fridge

क्या आप घर पर बार-बार बिजली कटौती से परेशान है? इसके कारण आपका फ्रिज हर समय बंद रहता है, जिसके कारण फ्रिज में रखे खाद्य एवं पेय पदार्थ ख़राब होने लगते हैं। इसके साथ फ्रिज की भी ठंडक कम होने लगती है। लेकिन अब हम आपकी इस समस्या का समाधान ले आएं हैं। यह समाधान Solar Fridge है।

यह भी पढ़ें- क्या पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना संभव है? आइए जानते हैं

सोलर फ्रिज क्या है?

सोलर फ्रिज की यह सबसे बड़ी खासियत है कई इसे संचालित करने में किसी भी प्रकार की बिजली की आवश्यकता नहीं होती है। इसे आप सोलर पैनल की सहायता से चला सकते हैं। यह कम फ्रीजर क्षमता वाला होता है तथा इसे चलाने के लिए 220 से 240 वॉट बिजली की आवश्यकता होती है। 500 लीटर का यह सोलर फ्रिज उन लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन है जो बिजली के बिलों को कम करना चाहते हैं। देर ना करें आज ही आप इस सोलर फ्रिज को खरीद कर ताजे भोजन का आनंद ले सकते हैं।

यह भी देखें:Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

Polycrystalline सोलर पैनल की क्या कीमत है, देखें

कहां से खरीदें?

  • Haier Biomedical एक सोलर रेफ्रिजरेटर का ब्रांड है। यह सफ़ेद रंग उपलब्ध है और 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बनाए रखता है। यह व्यवसायिक उपयोग के लिए काल्पनिक है तथा India Mart से आसानी से ऑर्डर किया जा सकता है।
  • सोलर रेफ्रिजरेटर सीधे सोलर पैनल से चलाया जाता है अर्थात आपको बैटरी खरीदने और बदलने की भी आवश्यकता नहीं होती है। यह एक बार फ्रीज करके 11 घंटे तक ठंडा रखता है। लम्बे समय तक बिजली कटौती रहने के बाद भी इसमें भोजन और पेय पदार्थ सुरक्षित रहते हैं।
  • इसमें लगे डिजिटल तापमान डिस्प्ले से आप तापमान को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। स्टेनलेस स्टील इंटीरियर इसे साफ़ करने में आसान बनाता है। इस सोलर फ्रिज को आप आसानी से लगा सकते है।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर

कितनी होगी कीमत?

वाइट सोलर ड्रिवेन रेफ्रिजरेटर की कीमत की बात करें, तो इसकी कीमत 1.71 लाख रूपए तक है। इस फ्रिज को आप इंडिया मार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना होगा। इसके पश्चात आपको OTP वेरिफिकेशन करना होगा। अब आप आसानी से फ्रिज खरीद सकते हैं।

यह भी देखें:सौर ऊर्जा से चलने वाले कृषि उपकरण कौन हैं? यहाँ जानें

सौर ऊर्जा से चलते हैं ये कृषि उपकरण, देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें