500 वाट सोलर पैनल की कीमत, विशेषताएं और उपयोगिता

Published By News Desk

Published on

आज के समय में सौर ऊर्जा का प्रयोग ग्रामीण एवं शहरी दोनों ही क्षेत्रों में बढ़ता जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली से जुड़ी अधिक समस्याएं हैं। साथ ही आज के समय में बिजली की कटौती भी अधिक होती है। ऐसे में आप सोलर पैनल का प्रयोग कर अपनी बिजली की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। 500 वाट सोलर पैनल का प्रयोग कर आप एक मध्यम आकार का सोलर सिस्टम अपने घर में स्थापित कर सकते हैं। इस लेख से आप 500 वाट के सोलर पैनल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

500 वाट सोलर पैनल की कीमत, विशेषताएं और उपयोगिता
500 वाट सोलर पैनल

500 वाट सोलर पैनल की कीमत

किसी भी क्षमता के सोलर पैनल को खरीदने पर उसकी कीमत उसके निर्माता ब्रांड, सोलर पैनल के प्रकार पर निर्भर करती है। आज के समय में बाजार में अनेक सोलर ब्रांड उपलब्ध हैं। जो सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करते हैं। सोलर पैनल सामान्यतः 3 प्रकार के होते हैं- पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल एवं बाइफेशियल सोलर पैनल।

सोलर पैनल मॉडल एवं प्रकार औसतन कीमत
Loom Solar Panel–Shark 440, Mono Perc Half Cut15,000 रुपये
Luminous BIS Certified Mono PERC 550 W Solar Panel16,000 रुपये
SHARK Bi-Facial Solar Panel 440-530 Watt30,000 रुपये
Bluebird Solar 395 Watt/24 Volt Mono PERC Crystalline Solar Panel15,000 रुपये

यदि आप अलग-अलग क्षमता के सोलर पैनल स्थापित कर 500 वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो ऐसे में आप 100 वाट के 5 सोलर पैनल लगा सकते है।

500 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं

500 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्राकार हैं:-

यह भी देखें:Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!

Solar Panels for Home 2024: घर में कितना बड़ा सोलर प्लांट लगवाएं और कितना आएगा टोटल खर्च जाने!

  • यह सोलर पैनल उच्च दक्षता के साथ उपलब्ध रहते हैं। जिनकी सहायता से सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है।
  • ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम में 500 वाट के सोलर पैनल को स्थापित कर उचित क्षमता की बैटरी का प्रयोग कर 8 घंटे से 10 घंटे तक का पावर बैकअप रखा जा सकता है।
  • 500 वाट के सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल तकनीक में बाजार में आसानी से उपलब्ध रहते हैं। इनका प्रयोग कर आप अपने घर या प्रतिष्ठान की बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

500 वाट सोलर सिस्टम का उपयोग

500 वाट के सोलर पैनल का उपयोग निम्न प्रकार से किया जा सकता है:-

  • इस सोलर पैनल की सहायता से घर में सीलिंग फैन, 4-5 LED बल्ब, एक TV को आसानी से चलाया जा सकता है।
  • इस सोलर पैनल का प्रयोग मध्यम क्षमता के सोलर सिस्टम में किया जा सकता है। एवं इस पर सोलर बैटरी को जोड़ कर पावर बैकअप भी किया जा सकता है।
  • इस सोलर पैनल का प्रयोग बड़े सोलर सिस्टम को स्थापित करने में भी किया जा सकता है। जिस से आप अधिक क्षमता का सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, एवं अधिक विद्युत उपकरणों को संचालित किया जा सकता है।

सोलर सिस्टम स्थापित करते समय ध्यान रखें

किसी भी क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करने से पूर्व नागरिक को सही सोलर इंवर्टर एवं सोलर बैटरी का चयन करना चाहिए। जिस से वह उनके द्वारा अपने विद्युत लोड की आवश्यकता को सही से प्राप्त कर सकते हैं। सही रेटिंग के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर ही एक सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है।

निष्कर्ष

500 वाट सोलर पैनल से आपके घर की बिजली की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। सोलर पैनल पर्यावरण को सुरक्षित रखने का कार्य करते हैं, इनके द्वारा बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किये बिजली का निर्माण किया जा सकता है। सोलर पैनल 20 से 25 सालों तक बिजली उत्पादन का कार्य आसानी से कर सकते हैं।

यह भी देखें:Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें