इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है

इलेक्ट्रिक कार का प्रयोग कर प्रदूषण को समाप्त किया जा सकता है, ऐसी कर की बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

जैसा की आप सभी लोग जानते है। आजकल पेट्रोल के दाम महंगे होने के कारण लोग इलेक्ट्रिक बाइक और कार खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं, लेकिन उन्हें भी चार्ज करने के लिए बहुत अधिक बिजली की जरुरत है। जिस वजह से उनकी चलने की गति तेज धीमी होती रहती है। इसलिए अब इलेक्ट्रिक कार को चलाने के लिए सोलर सिस्टम का उपयोग किया जा रहा है। जिस वजह से कई लोगों के मन यह सवाल पैदा होता है। कि एक इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है। जिसका जवाब जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है
How many solar panels need to charge electric car

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत होती है

सोलर पैनल की बिजली से चलनी वाली  इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड मार्किट में काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। अगर बात इस कार की सोलर पैनल से चार्ज होने की करे तो यह बात आपकी कार की बैटरी ब्रांड पर निर्भर करती है। लेकिन वहीं अगर एक स्टैण्डर्ड टेस्ला मॉडल की बैटरी की बात करे, तो उसकी कैपसिटी 100 किलोवॉट तक की होती है। जिसे चार्ज करने के लिए लगभग 75 सोलर पैनल की जरुरत पड़ेगी। क्योंकि कार को चार्ज करने के लिए ज्यादा लाइट की आवश्यकता होती है। और ज्यादा लाइट के लिए आपको अधिक सोलर पैनल लगवाने पड़ते हैं।

सोलर पैनल से क्या इलेक्ट्रिक कार चार्ज कर सकते है?

अगर अपने भी अपने घर पर सोलर पैनल सिस्टम लगवाया हैं। या नहीं लगवाया लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सोलर पैनल के माध्यम की बिजली के मदद से सीधे आप कोई उपकरण नहीं चला सकते हैं। क्योकि हर सोलर पैनल के अंदर एक चार्ज कंट्रोलर या सोलर इन्वर्टर लगा होता हैं। जिससे आप अपने इनवर्टर की बैटरी को चार्ज कर सकते है। यानि इसी प्रकार इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के लिए आपको इन्वर्टर या चार्जिंग यूनिट लगानी पड़ती है। क्योकि एक  सोलर इन्वर्टर और चार्जिंग यूनिट आपकी इलेक्ट्रिक कार को उतनी ही पावर देगा जितने की जरुरत होगी।

 इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कैसे करें

 इलेक्ट्रिक कार को आप बड़ी आसानी कहीं पर भी बड़ी आसानी से चार्ज कर सकते हैं। जैसे अगर आप घर पर चार्ज करना चाहते है। तो उसके लिए आप चार्जिंग यूनिट लगा सकते हैं। जिससे आप अपने घर में कार को खड़ी करके रातभर चार्ज पर लगाकर छोड़ सकते हैं। लेकिन बहुत सी ऐसी इलेक्ट्रिक कार होती है जिनकी बैटरी क्षमता कम होती है। इसलिए चार्ज करने की ज्यादा जरुरत पड़ती है। पर आप कार ऑफिस या फिर हैं, जहां पर आप काम करते हैं। वहां पर भी अपनी गाड़ी चार्ज कर सकते है। क्योकि काम करते समय आप अपनी गाड़ी कम से कम 6 से 7 घंटे खड़ी ही रखते हैं तो इसलिए तब आप अपनी कार को चार्ज कर सकते है।

इसके अलावा आप अपनी इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग और पार्किंग की सुविधा के लिए चार्जिंग स्टेशन पर पैसे देकर भी चार्ज कर करवा सकते है। क्योकि इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन पर आपको अलग-अलग तरह के सॉकेट केवल लगे होते है जिनके माध्यम से वह आपकी कार को अपनी चार्ज करते हैं।

सोलर पैनल इलेक्ट्रिक कार पर क्या लगा सकते है?

इलेक्ट्रिक कार को सोलर पैनल के माध्यम से चार्ज करके चलाया जा सकता है। लेकिन अगर आप यह सोच रहे कि क्या इलेक्ट्रिक कार के ऊपर सोलर पैनल लगाकर चार्ज तो कर सकते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इलेक्ट्रिक कार के ऊपर आप 1 या फिर 2 सोलर पैनल लगा सकते हैं। पर एक इलेक्ट्रिक कार इतने सोलर पैनल से नहीं चल पाती है। इसलिए इलेक्ट्रिक कार के ऊपर सोलर पैनल लगाना आपके ठीक नहीं है।

यह भी देखें:Solar Panel: कौन सा सोलर पैनल अच्छा रहता है? कौन सा लगाएं

Solar Panel: कौन सा सोलर पैनल अच्छा रहता है? कौन सा लगाएं

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल की जरुरत होगी?

अगर सोलर पैनल से चलने वाली कार की बैटरी की बात करे तो जैसा की आप जानते है। कि सोलर सिस्टम से जो बिजली बनती है। वह उसके अंदर सोलर बैटरी में स्टोर हो जाती है। अगर आप अपने घर पर कम से कम  1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं। जिसके अंदर चार सोलर पैनल लगते हैं। जिसमें आपका काम चल सकता है। लेकिन अपने घर पर 5 सोलर पैनल लगवाए रखे है। और अब आपको लगता हैं। कि हमारे सोलर पैनल बिजली अधिक बन रही है। तो इस स्थति में आप बिजली स्टोर करने के लिए बैटरी ज्यादा खरीद सकते हैं।

सोलर पैनल से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार से जुड़े FAQ

क्या इलेक्ट्रिक कार को सोलर पैनल से चार्ज किया जा सकता है?

जी हाँ एक इलेक्ट्रिक कार को सोलर पैनल से चार्ज किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ कितनी होती है?

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी की लाइफ कम से कम 7 साल की होती है।

एक इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज करने के लिए कितने यूनिट बिजली की ज़रूरत होगी?

इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज करने में लगभग 28 यूनिट बिजली खर्च होती है। 

इलेक्ट्रिक कार कितने घंटे में चार्ज होती है?

एक फास्ट चार्जर से इलेक्ट्रिक कार को 1 से 2 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। लेकिन स्लो चार्जर से कार को फुल चार्ज होने में 6-7 घंटे लग जाते हैं।

यह भी देखें:सोलर रुफटॉप योजना: अब फ्री में अपने छत पर लगवाएं सोलर रूफटॉप पैनल, ऐसे करें आवेदन

सोलर रुफटॉप योजना: अब फ्री में अपने छत पर लगवाएं सोलर रूफटॉप पैनल, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें