सोलर पैनल सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर

MNRE की इस योजना का आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। एवं सोलर सिस्टम के पंजीकृत विक्रेताओं की जानकारी आप अपने नजदीकी डिस्कॉम से भी पता कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सूर्य प्राकृतिक ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है, जो प्रचुर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है। सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं। सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा का निर्माण किया जाता है। सोलर पैनल एवं अन्य सोलर उपकरण पर्यावरण के अनुकूल रहकर ही बिजली का उत्पादन करने का कार्य करते हैं। सोलर सिस्टम के इसी महत्व को समझते हुए सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस लेख से आप सोलर पैनल सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline number for solar panel system consumers) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर रुफटॉप योजना

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा नागरिकों को सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए सोलर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी एवं 3 किलोवाट से अधिक 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 20 % सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना में आप अपने स्थानीय विद्युत वितरक डिस्कॉम को सोलर पैनल से बनने वाली अतिरिक्त बिजली बेच भी सकते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है।

मंत्रालय द्वारा जारी चेतावनी

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा यह बताया गया है, उनके द्वारा किसी भी विक्रेता को अधिकृत नहीं किया गया है। यह कार्य राज्य की डिस्कॉम कंपनियों को दिया गया है। साथ ही मंत्रालय द्वारा चेतावनी दी गई है कि कुछ विक्रेता अधिक दरों पर सोलर पैनल का भुगतान कर रहे हैं। उपभोक्ताओं को यह सलाह दी जाती है, कि वे निर्धारित दरों का भुगतान करें। एवं यदि आप से अधिक राशि की मांग की जाती है तो आप मंत्रालय में शिकायत करें।

सोलर पैनल सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर
सोलर पैनल सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर

सब्सिडी को अलग कर के ही भुगतान करें

MNRE की इस योजना का आवेदन आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। एवं सोलर सिस्टम के पंजीकृत विक्रेताओं की जानकारी आप अपने नजदीकी डिस्कॉम से भी पता कर सकते हैं। उनके द्वारा ही आप सोलर सिस्टम को स्थापित करते हैं। सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी की रकम को अलग कर के ही आप विक्रेता को भुगतान करें एवं इसकी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदान करें।

विद्युत वितरण कंपनी डिस्कॉम से संपर्क करें

यदि आपको योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है, तो आप अपने स्थानीय डिस्कॉम से संपर्क कर सकते हैं। केंद्र सरकार के मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों के डिस्कॉम को इस योजना को संचालित करने के आदेश दिए गए हैं। आप अपनी समस्या का समाधान उनके द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं। आपके द्वारा लगाए लगे सोलर सिस्टम के उपकरणों पर आपके सोलर विक्रेता द्वारा 5 वर्ष तक रख-रखाव किया जाएगा।

यह भी देखें:सबसे बढ़िया सोलर कॉम्बो पैकेज मात्र ₹1,550 में लगवाएं, जानिए कीमत व पूरा EMI प्लान

सबसे बढ़िया सोलर कॉम्बो पैकेज मात्र ₹1,550 में लगवाएं, जानिए कीमत व पूरा EMI प्लान

यह भी देखें: पीएम सूर्य घर- फ्री बिजली योजना की जानकारी जानें

सोलर पैनल सिस्टम उपभोक्ताओं के लिए हेल्पलाइन नंबर

केंद्र सरकार की इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता या शिकायत दर्ज करने के लिए आप MNRE के टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर कॉल कर सकते हैं। अपने डिस्कॉम के ऑनलाइन पोर्टल की जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएम सूर्य घर की आधिकारिक वेबसाइट में भी जा सकते हैं।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम का प्रयोग कर लंबे समय तक उपयोगकर्ता लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एवं बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, साथ ही योजना में लगने वाले ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की सहायता से आप आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम का प्रयोग अधिक से अधिक कर के ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, एवं हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है।

यह भी देखें:अदानी 3kW On Grid सोलर सिस्टम लगवाएं बिल्कुल नाममात्र कीमत में, लगवाने की कीमत है बस इतनी

अदानी 3kW On Grid सोलर सिस्टम लगवाएं बिल्कुल नाममात्र कीमत में, लगवाने की कीमत है बस इतनी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें