बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले पूरे खर्चे को कैलकुलेट करें

उच्च क्षमता के 15 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगा कर अपने प्रतिष्ठान में प्रयोग होने वाले सभी उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

Waaree Energies Ltd. भारत की अग्रणी सोलर उपकरण विनिर्माता कंपनी है। जिनके द्वारा भारत में अनेक बड़े-बड़े सोलर पॉवर प्रोजेक्ट स्थापित किए गए हैं। साथ ही भारत सहित विश्व के अनेक देशों में Waaree के सोलर उपकरण निर्यात किए जाते हैं। यह ब्रांड अपने सोलर उपकरणों की कार्यक्षमता के प्रदर्शन एवं विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप एक अधिक क्षमता का ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने का विचार कर रहे हैं तो यहाँ Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम (Waaree 15 Kw Solar System) की कीमत देखें।

बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले पूरे खर्चे को कैलकुलेट करें
बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम

15 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम अधिक क्षमता का सोलर सिस्टम है, इसका प्रयोग सामान्यतः मध्यम व्यावसायिक क्षेत्रों में किया जाता है। इस सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप सभी प्रकार के उपकरणों को संचालित कर सकते हैं। बिना बैटरी के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की सहायता से बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। साथ ही बनने वाली अतिरिक्त बिजली को अपने विद्युत वितरक डिस्कॉम को बेच कर आर्थिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त कहा जाता है, जहां इलेक्ट्रिक ग्रिड की बिजली बहुत कम कटती है, जिस से आप बिजली का प्रयोग लगातार कर सकते हैं।

बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। ऐसे सोलर सिस्टम में किसी प्रकार से बिजली को संग्रहीत नहीं किया जा सकता है, अतः इस सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में इलेक्ट्रिक ग्रिड से प्राप्त होने वाली बिजली के द्वारा ही उपभोक्ता सभी उपकरणों को चला सकते हैं। ऐसे सोलर सिस्टम में बिजली ग्रिड के समान ही कार्य करती है, यदि ग्रिड की बिजली जाती है तो आप किसी उपकरण को नहीं चला सकते है। ऐसे सोलर सिस्टम में होने वाले खर्चे की गणना उसमें प्रयोग होने वाले उपकरणों के आधार पर की जा सकती है।

यदि उपभोक्ता पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करे:-

  • 15 किलोवाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत- 335 वाट के 45 सोलर पैनल- 3,82,500 रुपये
  • WAAREE 15kW Three Phase Solar On Grid Inverter की कीमत- 86,000 रुपये
  • अन्य खर्च- 1,00,000 रुपये
  • कुल खर्च- 5,68,500 रुपये

यदि उपभोक्ता मोनो PERC प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करे:-

  • 15 किलोवाट के मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत- 545 वाट के 28 सोलर पैनल- 3,64,000 रुपये
  • WAAREE 15kW Three Phase Solar On Grid Inverter की कीमत- 86,000 रुपये
  • अन्य खर्च- 1,00,000 रुपये
  • कुल खर्च- 5,50,000 रुपये

नोट: 15 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में हमारे द्वारा दी गई उपरोक्त राशि सोलर सिस्टम की औसतन कीमत है, यह उभोक्ता के स्थान के आधार एवं सोलर उपकरणों को खरीदने के माध्यम के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप वारी इनर्जीज लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर आप ऑनलाइन सोलर उपकरणों की शॉपिंग भी कर सकते हैं।

बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

किसी भी सोलर सिस्टम में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण सोलर पैनल होते हैं। क्योंकि सोलर पैनल में लगे हुए सोलर सेल जिन्हें फोटोवोल्टिक सेल भी कहा जाता है। उनके द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाले प्रकाश (सौर ऊर्जा) से बिजली का उत्पादन किया जाता है। सोलर पैनल के द्वारा बिजली का उत्पादन दिष्ट धारा DC के रूप में किया जाता है। वारी द्वारा अलग-अलग प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, जिनका प्रयोग उपभोक्ता अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। इन सोलर पैनलों में पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC एवं बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है। सभी प्रकार के सोलर पैनल की अपनी-अपनी अलग-अलग विशेषता होती है। Waaree के 5 Kw क्षमता के सोलर पैनल

यह भी देखें:UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) को अपने सोलर सिस्टम में जोड़ें, जानें पूरी जानकारी

UTL सोलर चार्ज कंट्रोलर (सामान्य रेटिंग) को अपने सोलर सिस्टम में जोड़ें, जानें पूरी जानकारी

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल– 15 किलोवाट क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में वारी के 335 वाट के 45 पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। Waaree के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल Aditya सीरीज में उपलब्ध रहते हैं। 335 वाट के एक सोलर पैनल की कीमत लगभग 8,500 रुपये है। इस सीरीज के सोलर पैनलों पर निर्माता ब्रांड Waaree द्वारा उपभोक्ता को 10 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 25 वर्ष की कार्य-प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।
  • मोनो PERC सोलर पैनल– 15 किलोवाट क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में वारी के 545 वाट के 28 मोनो PERC सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। Waaree के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल Arca सीरीज में उपलब्ध रहते हैं। 545 वाट के एक सोलर पैनल की कीमत लगभग 13,000 रुपये है। इस प्रकार के सोलर पैनलों पर निर्माता ब्रांड Waaree द्वारा उपभोक्ता को 12 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 27 वर्ष की कार्य-प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।
  • बाइफेशियल सोलर पैनल– यदि आप सबसे आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल को अपने सोलर सिस्टम में स्थापित करना चाहते हैं तो आप वारी के AHNAY सीरीज में उपलब्ध बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। 15 किलोवाट के सॉंगरीद सोलर सिस्टम में 540 वाट के 28 सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है। 540 वाट के एक सोलर पैनल की कीमत लगभग 13,000 रुपये है। बाइफेशियल सोलर पैनलों पर निर्माता ब्रांड Waaree द्वारा उपभोक्ता को 12 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 वर्ष की कार्य-प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।

बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में मुख्य उपकरणों में सोलर इंवर्टर होता है। सोलर इंवर्टर के द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने DC को AC में परिवर्तित किया जाता है। 15 किलोवाट क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में WAAREE 15kW Three Phase Solar On Grid Inverter का प्रयोग किया जाता है। इस सोलर पैनल का प्रायोग आवासीय, वाणिज्यिक एवं औद्योगिक क्षेत्रों में किया जाता है। इस सोलर इंवर्टर पर निर्माता वारी द्वारा 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इस सोलर इंवर्टर की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • उच्च ऊर्जा दक्षता 
  • निर्बाध एकीकरण
  • भरोसेमंद प्रदर्शन
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल
  • सुपर लार्ज एलसीडी
  • मजबूत निर्माण
  • डीसी स्विच
  • स्मार्ट ग्रिड कनेक्टिविटी
  • रिमोट मॉनिटरिंग
  • लागत-कुशल और पर्यावरण-अनुकूल
  • ऊर्जा स्वतंत्रता
  • तीन-चरण उत्कृष्टता

बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च

सोलर सिस्टम में लगे मुख्य उपकरणों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए Panel MC4 connectors pair, Wire In, Wire Out, Solar DC cable, solar panel stand प्रकार के अन्य छोटे उपकरणों को लगाया जाता है। सोलर सिस्टम में प्रयुक्त उपकरणों में कनेक्शन स्थापित करने के लिए अलग-अलग प्रकार के वायर का प्रयोग किया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में नेट-मीटरिंग की जाती है, जिससे आपके द्वारा लगाए गए सोलर पैनल से शेयर की जाने वाली बिजली की यूनिट की गणना की जाती है। 15 किलोवाट क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च लगभग 1 लाख रुपये तक हो सकता है।

नोट: सोलर सिस्टम में होने वाले उपर्युक्त अन्य खर्च में सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले एक्सपर्ट कर्मियों के भुगतान शुल्क को नहीं जोड़ा गया है, साथ ही इसमें उपकरणों की शिपिंग में होने वाले खर्चे को भी नहीं जोड़ा गया है। यह उपभोक्ता के स्थान पर निर्भर करता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर सब्सिडी

केंद्र सरकार की सोलर रुफटॉप सब्सिडी के योजना के अन्तर्गत 10 किलोवाट तक के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर सब्सिडी दी जाती है, जिसमें 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी दी जाती है, एवं 3 किलोवाट से अधिक एवं 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 20% सब्सिडी दी जाती है। ऐसे सोलर सिस्टम से आप अपने सोलर सिस्टम से निर्मित होने वाली बिजली को डिस्कॉम को बेच सकते हैं जिस से आप पैसे भी कमा सकते हैं। सरकार द्वारा सौर ऊर्जा के अधिक से अधिक प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योजनाओं को संचालित किया जा रहा है।

निष्कर्ष

इस प्रकार ऊपर दिए गए लेख के द्वारा आप बिना बैटरी के Waaree 15 Kw सोलर सिस्टम में होने वाले खर्च की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही आप इस सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप बिजली के बिल को शून्य कर सकते हैं और बिजली को बेच कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करता है। सोलर सिस्टम के इसी महत्व को समझते हुए सरकार निरंतर इसके लिए नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है। सोलर सिस्टम के द्वारा ही हरित भविष्य की कल्पना को सच किया जा सकता है।

यह भी देखें:लाइफटाइम चलेगा ये वाला सुपर 1 kw सोलर पैक, कीमत देखें

ये वाला सुपर 1 kw सोलर पैक लाइफटाइम चलेगा, कीमत देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें