Solar Panel Theft Protection: इन तरीकों से बचाएं सोलर पैनल चोरी होने से, अपनाएं ये 5 तरीके

क्या आपको घर में सोलर पैनल चोरी का डर हर समय सताता रहता है? तो परेशान बिलकुल ना हो। हम इस लेख में आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहें हैं जिन्हें अपनाकर आप सोलर पैनल को चोरी होने से बचा सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

Solar Panel Theft Protection: इन तरीकों से बचाएं सोलर पैनल चोरी होने से, अपनाएं ये 5 तरीके
Solar Panel Theft Protection: इन तरीकों से बचाएं सोलर पैनल चोरी होने से, अपनाएं ये 5 तरीके

Solar Panel Theft Protection: वर्तमान समय में शहरों में ही नहीं बल्कि लोग गांव में भी अपने घरों में सोलर पैनल लगा रहें हैं ताकि वे अपनी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं पहुँच पाती है अथवा बिजली कटौती की अधिक समस्या होती है वे घर पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। घर पर बिजली की पूर्ति होने से आप सभी उपकरण आसानी से चला सकते हैं और आपको बिजली बिल की भी चिंता नहीं करनी होगी। इससे आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं लेकिन आज के समय में सोलर पैनल चोरी होने के कई मामले सामने आ रहें हैं। कई जगह तो सोलर पैनल की बैटरी भी चुराते हुए पकड़े गए। अब जिन लोगों ने अपने घरों पर सोलर सिस्टम स्थापित किए होंगे उन्हें चोरी का डर सताने लगा है लेकिन परेशान ना होए। हम आपको इस लेख में 5 तरीके बताने जा रहें हैं जिससे आप सोलर पैनल चोरी होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सब्सिडी के साथ लगाएं Luminous सोलर सस्ते कीमत में, जानें टोटल खर्चा

सोलर पैनल चोरी होने से बचाने के लिए 5 तरीके

1. घर पर ऊंची दीवार बनाए

सोलर पैनल खरीदने के बाद यदि आप इसे छत पर स्थापित करते हैं तो उसके बाद आपको वहां पर ऊंची दीवार बना लेनी है जिससे पैनल की सुरक्षा बढ़ जाए। इससे अन्य लोगों को आपके सोलर पैनल सीधे दिखाई नहीं देंगे। इसके अतिरिक्त आप दीवारों पर कंटीली तार भी लगा सकते हैं जिससे कोई भी सोलर पैनल आसानी से चोरी कर ना पाए।

2. नट और बोल्ट्स को वेल्डिंग करें

सोलर पैनल चोरी होने से बचाने के लिए आप इसमें लगे सभी नट बोल्ट्स को वेल्डिंग कर सकते हैं। इस वेल्डिंग को तार से भी किया जा सकता है। यह करके आप अपनी जरुरत के अनुसार सोलर पैनल को किसी आवश्यक उपकरण से खोल सकते हैं। बिना उपकरण के खोलना कठिन होगा इससे चोर आपके सोलर पैनल को चोरी नहीं कर पाएंगे।

3. सोलर पैनल ऊंचाई पर लगाएं

सोलर पैनल को चोरी होने से बचने के लिए एक बेहतर उपाय है। अगर आप अपने घर पर सोलर पैनल स्थापित करना चाहते हैं तो इसे आप किसी अन्य जगह ऊंची दीवार पर लगा सकते हैं। आप वॉल माउंटिंग पैनल स्टैंड के उपयोग से फेसिंग दीवारों पर लगा सकते हैं। जब ये सोलर पैनल ऊंचाई पर लगाए जाएंगे तो चोरी होने का खतरा कम हो जाएगा।

यह भी देखें:सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सोलर पैनल कनेक्शन हुआ सस्ता, उपभोक्ताओं को मिलेगी अधिक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें – सोलर खरीद रहे हैं? तो रखें इन बातों का खास ख्याल

4. सोलर पैनल को ट्रॉली पर लगाएं

यह एक बेहतर और कुशल तरीका है। इस तरीके में पूरे सोलर पैनल यूनिट को एक विशेष ट्रॉली पर फिट किया जाता है। इन ट्रॉली को पहियों से लैस किया जाता है। इसकी मदद से इसे आसानी से खींचकर उस जगह पर ले जा सकते हैं जहाँ पर बिजली की जरुरत होती है। जब काम पूरा हो जाता है तो ट्रॉली को वापस से घर पर किसी सुरक्षित जगह पर ले जाया जा सकता है।

5. बीमा कराएं

आज के समय में अधिकतर मुख्य जनरल बीमा कंपनियां आपके घर तथा उनके सभी उपकरणों के लिए समग्र बीमा प्रदान कर रही हैं। यह बीमा कंपनियां सौर पैनलों को भी कवर कर रही हैं। यदि आप अपने सामान्य घर का बीमा करा रहें हैं जिसमें सभी समान उपलब्ध है तो इसमें आपका हर साल 4,000 से लेकर 5,000 रूपए तक का खर्चा आता है। अगर आपका बीमा कवर कराया हुआ सोलर पैनल चोरी हो जाता है तो आपको बीमा कंपनी से क्लेम प्रदान किया जाता है।

यह भी देखें:सोलर पैनल के 5 सबसे बड़े झूठ, Solar Panels लगाने से पहले आपको ये बातें पता होनी चाहिए

सोलर पैनल के 5 सबसे बड़े झूठ, Solar Panels लगाने से पहले आपको ये बातें पता होनी चाहिए

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें