ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

क्या आप बिजली बिलों से मुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो जल्द लगाएं अपने घर पर सोलर पैनल। इससे आप बिजली आवश्यकताओं की पूर्ति करके बिजली मामलों में आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इस सम्पूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Published By News Desk

Published on

ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत
ऐसे मिलेगा बिजली के बिलों से छुटकारा, सरकारी बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

जब से दुनिया में नवीकरणीय ऊर्जा का विकास हुआ है तब से लोगों की जीवाश्म ईंधनों पर निर्भरता कम दिखाई दे रही है। रूफटॉप सोलर ऊर्जा का नवीकरणीय स्रोत है जिसे टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली कहा जाता है। यह सूरज के प्रकाश को ग्रहण करके विद्युत ऊर्जा में बदलता है और घरों को बिजली उपलब्ध कराता है। इस प्रणाली के तहत छतों में सौर पैनल लगाए जाते हैं। यह लगाने पर आपको सरकारी बिजली की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि इससे ही बेहतर मात्रा में बिजली का निर्माण होता है। अगर सोलर पैनल आवश्यकता से अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं तो आप इस बिजली को सरकार को बेच भी सकते हैं। इसका यह फायदा है कि आपको बिजली बिलों से छुटकारा मिल जाएगा और बिजली मामलों में आप आत्मनिर्भर बनोगे।

यह भी पढ़ें – अब पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी जानें कैसे

ऐसे मिलेगा लाभ

आज के समय में घर की छतों पर रूफटॉप सोलर स्थापित करके सूरज की रोशनी से बिजली निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इस बिजली उत्पादन का उपयोग घर में बिजली की पूर्ति की जाती है। अधिकतर सभी लोगों के छत खाली रहते हैं जिनमे आप सोलर पैनल लगाकर बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। इससे आपका बिजली बिल का खर्चा भी बचेगा साथ ही यह पर्यावरण को सुरक्षित करता है। जिन क्षेत्रों में बिजली कटौती की अधिक समस्या रहती है वहां पर इसका उपयोग किया जाता है। यह तकनीक लोगों के लिए लाभकारी साबित हुई है।

रूफटॉप सोलर का सही चयन कैसे करें?

जब भी आप रूफटॉप सोलर सोल्यूशन चुन रहें हैं तो उस समय Peak Load एवं बदलती जरूरतों को समझना सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। पीक लोड कर मतलब होता है कि किसी भी समय घर में चलाए गए प्रत्येक उपकरणों की कुल बिजली खपत। यह आप पर निर्भर करता है कि आप दिन के समय, मौसम एवं आपके द्वारा कितने उपकरण का इस्तेमाल हो रहा है उस आधार पर भिन्न होता है।

हर साल सोलर पैनल में नई नई तकनीकी ऐड की जा रही है। इसलिए आपको खरीदने से पहले यह जानकारी जान लेनी आवश्यक है कि कौन सी बेहतर तकनीक का रूफटॉप सोलर सोल्यूशन ख़रीदा जाए।

यह भी पढ़ें – डायरेक्ट सोलर से चलेगा AC, नहीं होगी बिजली बिल की टेंशन, जाने कैसे?

बिजली कैलकुलेट कैसे करें?

एक दिन में आपके घर के उपकरण कितनी बिजली का इस्तेमाल कर रहें हैं। इसका पता लगाने के लिए आप अपने उपकरणों की बिजली रेटिंग ज्ञात कर सकते हैं। आपको हर एक उपकरण के लिए दैनिक उपयोग के घंटों का अनुमान लगाना है। दैनिक बिजली की खपत का अनुमान लगाने के लिए आपको इस सूत्र का उपयोग करना है।

यह भी देखें:5 किलोवाट सोलर सिस्टम: सबसे कम कीमत में लगवाओ इंडिया का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर सिस्टम

5 किलोवाट सोलर सिस्टम: सबसे कम कीमत में लगवाओ इंडिया का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर सिस्टम

दैनिक बिजली खपत (kWh)= (बिजली रेटिंग (W) / 1000 * (दैनिक उपयोग के घंटे)

आप घर पर चलने वाले सभी उपकरणों के लिए दैनिक बिजली खपत को जोड़कर कुल दैनिक बिजली खपत में प्राप्त (kWh) कर सकते हैं।

3kw अथवा 3000 वाट एक बेहतर रूफटॉप सोलर सिस्टम सोल्यूशन

अगर आप अपने घर पर 3000 वाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो आपको बता दें इसमें आप अपने घर के अधिकांश उपकरण आसानी से चला सकते हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। जैसे घर पर कोई बड़े उपकरण होते हैं जो अधिक बिजली का उपयोग करते हैं जैसे-वॉटर पंप, AC, इंडक्शन हीटर, माइक्रोवेव आदि। यदि आप इन्हें चलाना चाहते हैं तो इसके लिए उचित समय निर्धारित करें जिस समय आप इन्हें आसानी से चला सके।

रात में भी करता है बिजली उत्पादन

जी हाँ, आप सही पढ़ रहें हैं यह सोलर पैनल सिस्टम रात में भी बिजली निर्माण कर कार्य करता है। rooftop solar solution में बैटरी बैकअप होता है। 2 बैटरी 150Ah की लगी होती है जो बिजली जाने के बाद 10 से 12 घंटे बिजली प्रदान करती है। इस बिजली में आप पंखा, लाइट्स, टीवी तथा फ्रिज जैसे उपकरण आसानी से चला सकते हैं।

Rooftop Solar System लगाने के लिए कितनी जगह होनी चाहिए?

यदि आप 3kw का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 3 कमरों की छत होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त यह नियम भी है कि इसे एलिवेटेड करीबन 1.5 m की ऊंचाई पर लगाया जाएगा।

3kw रूफटॉप सोलर सिस्टम की कीमत कितनी होगी और क्या इस पर Rooftop Solar Loan मिलेगा?

3kw रूफटॉप सोलर सिस्टम की कुल कीमत 3.1 लाख रूपए है। आप इस सोलर सिस्टम को केवल 6 हजार रूपए में 5 साल की ईएमआई में लगा सकते हैं। और अगर आप EMI के तहत क़िस्त नहीं देना चाहते हैं तो आप कुल पूरी कीमत पर इसे खरीद सकते हैं। इसे लगाकर भविष्य में आप अपनी सम्पूर्ण बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे और बिजली मामले में आत्मनिर्भर बन सकते हैं। इससे आपको बिजली बिलों से मुक्ति प्राप्त होगी और पर्यावरण को भी सुरक्षा मिलेगी।

यह भी देखें:थर्मोसिफॉन (Thermosiphon) क्या है? यहाँ जानें

थर्मोसिफॉन (Thermosiphon) क्या है? यहाँ जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें