सब्सिडी के साथ लगाएं Luminous सोलर सस्ते कीमत में, जानें टोटल खर्चा

Luminous Solar Panel मिल रहा है बेहतर सब्सिडी के साथ जो आपके बिल को कर देगा कम। इस सोलर सिस्टम को लगाकर गर्मी से पाएं निजात। जानते हैं इस कमाल के सोलर पैनल की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में।

Published By News Desk

Published on

सब्सिडी के साथ लगाएं Luminous सोलर सस्ते कीमत में, जानें टोटल खर्चा
सब्सिडी के साथ लगाएं Luminous सोलर सस्ते कीमत में, जानें टोटल खर्चा

Luminous Solar Panel: क्या आप भारी बिजली बिल दे देकर परेशान हो गए हैं तो आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन ले आए हैं। आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। सोलर सिस्टम के ऑप्शन में आप 6kW Luminous सोलर पैनल लगा सकते हैं। यह आपके बिजली के बिल को कम कर देता है।

बेहतर बिजली उत्पादन के साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित रखता है। यह फॉसिल ईंधनों का कम प्रयोग करके वातावरण को नुकसान नहीं करता है। आप इसे अपने घर पर लगाकर बिजली कटौती की समस्याओं से राहत प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस सोलर सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल से बिजली कैसे बनती है?

ल्युमिनस 6kW सोलर पैनल की कीमत

ल्युमिनस 6kW सोलर पैनल एक बेहतर ऑप्शन है जिसे आप घर पर लगाकार अपनी बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं अर्थात बिजली मामलों में आत्मनिर्भर हो सकते हैं। यह सोलर पैनल स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा प्रदान करता है। उच्च दक्षता के साथ बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। जो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल है उनकी कीमत 2,50,000 रूपए तक है।

डायरेक्ट करंट के तहत ये पैनल बिजली का निर्माण करते हैं तथा बैटरी में संग्रहित कर सकते हैं ताकि आप बिजली कटौती में भी उपकरण चला सके। इन पैनलों की कीमत 300,000 रूपए तक है।

ल्युमिनस 6kW सोलर इन्वर्टर की कीमत

बिजली की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप ल्युमिनस कंपनी का 6kW सोलर इन्वर्टर का एक शानदार ऑप्शन चुन सकते हैं। बिजली का उपयोग और उत्पादन करने में बेस्ट क्वालिटी का सहायक सोलर इन्वर्टर है। इसे MPPT टेक्नोलॉजी के आधार पर बनाया गया है।

यह भी देखें:किफायती सोलर सिस्टम, सब्सिडी के बाद कीमत क्या होगी, यहाँ जानें

किफायती सोलर सिस्टम, सब्सिडी के बाद कीमत क्या होगी, यहाँ जानें

इसकी करंट वोल्टेज रेटिंग की बात करें तो वह 50A है तथा प्रो-पीसीयू इन्वेर्टर 7500VA तक का शानदार प्रदर्शन करता है। इससे आप अपने घर एवं व्यवसाय की बिजली आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं। आप मैक्सिमम 7500 वॉट कैपेसिटी वाले सोलर पैनल से इन्वर्टर को कनेक्ट कर सकते हैं।

इसके लिए इनपुट वोल्टेज रेंज 250 वोल्ट और 480 वोल्ट होती है। इसे आप आठ बैटरियों के साथ भी जोड़ सकते हैं परन्तु इसकी नॉमिनल बैटरी बोल्टेज 96 वोल्ट होना चाहिए। ल्युमिनस वेबसाइट पर इस सोलर इन्वर्टर की कीमत 150,000 रूपए तक है। इसमें आपको 2 साल की वारंटी भी मिल जाती है।

यह भी पढ़ें- सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलती है जानें,

ल्युमिनस सोलर बैटरियों की कीमत क्या है?

सोलर सिस्टम के बेहतर ऑप्शन के साथ ल्युमिनस कम्पनी सोलर बैटरियों को काफी बेहतर कीमत पर दे रही है। इसमें जो 100Ah की बैटरी होती है उसकी कीमत करीबन 15,000 रूपए तक है। यदि आपके घर छोटा सोलर सिस्टम है तो यह बैटरी उसके लिए बेहतर है तथा ऊर्जा को एकत्रित करने में सहायक होती है।

इसके अलावा 150Ah की बैटरी की कीमत लगभग 20 हजार रूपए है तथा ऊर्जा का अधिक भण्डारण करने में सक्षम है। बड़े सोलर सिस्टम के लिए यह बैटरी आदर्श मानी जाती है। ज्यादा बिजली स्टोर के कारण आप लम्बे समय तक बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी देखें:आसमान छू रहे सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियों के शेयर 

आसमान छू रहे सोलर पैनल बनाने वाली कंपनियों के शेयर 

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें