सिंचाई करने के लिए किसानों को मुफ्त में मिल रहा है सोलर पंप, अब ख़त्म हो जाएगी बिजली बिल और डीजल के खर्च की टेंशन!

सिंचाई की सुविधा को आसान करने के लिए किसानों को सरकार द्वारा सोलर पंप दिए जा रहें हैं, इसे चलाने के लिए किसानों को बिजली अथवा डीजल की जरुरत नहीं होगी। कृषि के साथ किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

Published By News Desk

Published on

सिंचाई करने के लिए किसानों को मुफ्त में मिल रहा है सोलर पंप, अब ख़त्म हो जाएगी बिजली बिल और डीजल के खर्च की टेंशन!
सिंचाई करने के लिए किसानों को मुफ्त में मिल रहा है सोलर पंप, अब ख़त्म हो जाएगी बिजली बिल और डीजल के खर्च की टेंशन!

किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र में उनकी मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं आरम्भ की जाती है। इसी प्रकार एक महत्वपूर्ण योजना है प्रधानमंत्री कुसुम योजना, जिसके माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप दिए जा रहें हैं। योजना का लाभ लेकर आप न केवल बिजली के बिलों को कम करने के साथ जीवाश्म ईंधनों पर भी कम निर्भर रहते हैं बल्कि पर्यावरण को भी स्वच्छ रखने में मदद करते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आपको अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण करना आवश्यक है। तो चलिए जानते हैं कैसे किसानों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- PM Kusum Solar Pump Yojana: किसानों के लिए 90% सब्सिडी पर सोलर पंप, जानें कैसे करें आवेदन!

इतने किसानों को सोलर पंप देने का लक्ष्य

आपको बता दें अमेठी जिले में लगभग 3 लाख से अधिक किसानों ने कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना नाम दर्ज किया है। इन किसानों में से जनपद को 880 सोलर पंप प्रदान करने का लक्ष्य मिला है। जिले के जितने भी किसान हैं उन्हें विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://kisankusumyojana.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन करना है। आवेदन सम्पूर्ण होने के बाद अधिकारियों द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी इसके पश्चात ही किसानों को लाभ दिया जाएगा। सोलर पंप का वितरण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। जुलाई के आखिरी सप्ताह तक आप योजना में आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 1 HP सोलर वाटर पंप लगाने में कितना खर्च आएगा, क्या मिलेगी सरकारी सब्सिडी?

यह भी देखें:Solar AC: सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेंगे घर के सभी AC, अभी जाने कैसे

सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेगा Solar AC, जानें पूरी जानकारी

किसानों को मिलेगा लाभ

कृषि अधिकारी रविकांत सिंह का कहना है कि किसानों को सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए एवं योजना का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। सोलर पंप लगाने से किसानों को को लाभ प्राप्त होंगे। सोलर पंप सूरज के प्रकाश से चलते हैं इसलिए किसानों को बिजली बिल नहीं देना होगा। आपको पंप चलाने के लिए डीजल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी जिससे आपका इसका खर्चा भी बच जाएगा। खेतों में बेहतर सिंचाई होने से फसलों की पैदावार में भी बढ़ोतरी होगी जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

योजना में आवेदन करने के लिए किसानों को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक तथा खतौनी आदि दस्तावजों को विभागीय कार्यालय में जमा कर देना है। आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया में से किसी भी एक प्रक्रिया में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की सत्यता जांच के बाद लाभार्थी को लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह भी देखें:यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल का पैक खरीदें, और करें बिजली का घर में निर्माण, पूरी जानकारी देखें।

यूटीएल 40 वाट के सोलर पैनल का पैक खरीदें, और करें बिजली का घर में निर्माण, पूरी जानकारी देखें।

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें