पीएम फ्री सोलर पैनल योजना से करें खुद की बिजली फ्री, जाने कैसे लें लाभ

Published By News Desk

Published on

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना: फ्री सोलर पैनल से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त, जाने कैसे लें लाभ
PM Free Solar Panel Yojana

सोलर पैनल द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर बिजली का उत्पादन करने की प्रक्रिया पर्यावरण के अनुकूल है। जिसका अर्थ यह होता है, कि इस से किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। जैसा कि ज्यादातर किसान कृषि में सिंचाई के लिए जीवाश्म ईंधन (डीजल, पेट्रोल आदि) से संचालित होने वाले पंप का प्रयोग करते हैं, जो महंगा होने के साथ ही पर्यावरण को भारी मात्रा में प्रदूषित करता है।

किसानों को आधुनिक तकनीक से सिंचाई करने के लिए सरकार द्वारा फ्री सोलर पैनल प्रदान किए जाते हैं, जिसके लिए पीएम फ्री सोलर पैनल योजना PM Free Solar Panel Yojana की शुरुआत की गई है। इनके प्रयोग से किसानों की जीवाश्म ईंधन एवं ग्रिड की बिजली की निर्भरता कम हो जाएगी। सोलर पैनल से वे कृषि में सिंचाई के समय इनसे प्राप्त बिजली का प्रयोग कर सकते हैं एवं जब सिंचाई नहीं होती है तो वे सोलर पैनल से निर्मित बिजली को नजदीकी बिजली वितरक कंपनी (DISCOM) को बेच सकते हैं।

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना से बनायें खुद को बिजली बिल से मुक्त

केंद्र सरकार की फ्री सोलर पैनल योजना के माध्यम से सोलर पैनल को खरीदने पर किसानों को 60% सब्सिडी प्रदान की जाती है। किसानों को मात्र 40% राशि का ही भुगतान करना होता है। इसके बाद वे आसानी से सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं। इस योजना से देश के वे सभी किसान बंधु जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं एवं जो अपने खेतों में की गई कृषि में सिंचाई करने के लिए पंप लगाने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से सोलर पंप लगाने के लिए आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्राप्त होगी।

सोलर पैनल पर किए गए भुगतान को किसान सोलर पैनल का 5-6 साल प्रयोग कर प्राप्त कर सकते हैं, एवं उसके 20 साल तक निःशुल्क इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर पैनल के माध्यम से किसान कृषि के लिए सिंचाई के साथ-साथ बिजली का उत्पादन भी कर सकते हैं। जिसे वे DISCOM को बेच सकते हैं एवं प्रतिमाह लगभग 6000 रुपये कमा सकते हैं।

यह भी देखें:List of Floating Solar Projects in India: भारत में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से है देखें

List of Floating Solar Projects in India: भारत में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट्स कौन-कौन से है देखें

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना के लाभ

भारत सरकार की इस योजना के द्वारा होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

  • इस योजना में अधिकतम सब्सिडी 78000 रुपये है, जिसमें राज्य सरकार द्वारा भी अलग से सब्सिडी दी जाती है।
  • सोलर पैनल को खरीदने में किए गए खर्चे के भुगतान को सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली बिजली से 5-6 सालों में प्राप्त कर लिया जाता है।
  • जिस स्थान पर भी किसान सोलर पैनल की स्थापना करते हैं वे पैनलों के नीचे सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं।
  • इन सोलर पंपों का प्रयोग करने से किसानों को जीवाश्म ईंधन एवं ग्रिड की बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • सोलर पैनलों का प्रयोग कर बिजली का उत्पादन करने से किसान प्रतिवर्ष लगभग 80,000 रुपये तक कमा सकते हैं।
  • सोलर पैनल पर किया गया निवेश दीर्घकाल पर लाभ प्रदान करता है। किसान इस से लगभग 20 सालों तक फ्री में लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

योजना में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के आवेदन के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • कृषि भूमि के दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना का आवेदन करें

भारत सरकार की इस योजना का आवेदन करने के लिए किसान MNRE (नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय) द्वारा जारी किए गए योजना के आधिकारिक पोर्टल से दिशा निर्देश प्राप्त कर सकते हैं। एवं अपने नजदीकी विद्युत कंपनियों में योजना के नोडल अधिकारी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707, 011-2436-0404 पर संपर्क कर सकते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग कर आप ग्रिड को बिजली बेच कर अपने द्वारा अदा की गई कीमत को कुछ वर्षों में पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

1 thought on “पीएम फ्री सोलर पैनल योजना से करें खुद की बिजली फ्री, जाने कैसे लें लाभ”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें