सोलर होम लाइट का प्रयोग कर घर को करें रोशन, मात्र इस कीमत में

सोलर होम लाइट का प्रयोग कर घर को रोशन कर सकते हैं, आज कल बहुत कम कीमत में इन्हें खरीदा जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर लाइट का प्रयोग घरों में एवं घरों के आसपास देखा जा सकता है, बाजार में अनेक प्रकार की आधुनिक सोलर लाइट देखी जा सकती है, जिनका प्रयोग आप अपने घरों में कर सकते हैं। ऐसी सोलर लाइट को चलाने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर इलेक्ट्रिक ग्रिड की बिजली की जरूरत कम हो जाती है। सोलर होम लाइट का प्रयोग घर में कर के अपनी बिजली की सामान्य जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

सोलर होम लाइट का प्रयोग कर घर को करें रोशन, आधुनिक बैटरी के साथ, पूरी जानकारी देखें
सोलर होम लाइट

सोलर होम लाइट

सोलर लाइट को ऑनलाइन माध्यम से कम कीमत में खरीदा जा सकता है, Sun King के सोलर लाइट पैक में 2 ट्यूब लाइट के साथ 5.5 वाट का सोलर पैनल एवं एक एडवांस बैटरी कंट्रोल यूनिट रहती है। यदि इस सोलर लाइट का प्रयोग लो पावर मोड में किया जाए तो 30 घंटे तक चल सकता है, सामान्य मोड में 10 घंटे एवं टर्बो मोड में इस सोलर लाइट का प्रयोग 6 घंटे तक किया जा सकता है। सोलर लाइट के साथ में USB फोन चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है, जिसके माध्यम से फास्ट चार्ज किया जा सकता है। सोलर होम लाइट में दी जाने वाली बैटरी लिथियम आयन होती है, जिसकी क्षमता 2550 mAh है।

सन किंग के सोलर लाइट पैक में 5.5 वाट एवं 10.5 वोल्ट का पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल दिया गया है, जिसके साथ में 5 मीटर की वायर केबल भी दी गई होती है। इसमें बैटरी इन्डिकेटर भी लगा रहा है, जिससे इसका प्रयोग करते समय एलईडी मीटर शेष बैटरी पावर प्रदर्शित करता है। कम बैटरी होने पर USB डिस्चार्ज आउटपुट बंद हो जाता है। इस लाइट का प्रयोग कर बिजली के बिल में बचत की जा सकती है, क्योंकि सोलर लाइट का उपयोग करने के लिए ग्रिड बिजली का प्रयोग ही नहीं किया जाता है। यह पर्यावरण को सुरक्षित रखने में सहायक होती है।

सोलर होम लाइट की विशेषताएं

यदि आप सोलर होम लाइट का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसकी विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:घर में लगवाएं ये Solar CCTV कैमरा, 59% डिस्काउंट के साथ

घर में लगवाएं ये Solar CCTV कैमरा, 59% डिस्काउंट के साथ

  • इस सोलर होम लाइट को लंबे समय तक उपयोग करने वाले ब्राइटनेसलो पावर मोड चलाया जा सकता है, ऐसे में एक दिन के फुल चार्ज पर यह लाइट 30 घंटे तक चलाई जा सकती है।
  • सन किंग सोलर होम लाइट में 2 ट्यूब लाइट लगी होती है, जिनमें से प्रत्येक 200 ल्यूमेन प्रकाश प्रदान कर कुल 400 ल्यूमेन प्रकाश प्रदान करते हैं। यह लाइट तेल से चलने वाले बल्ब की तुलना में 40 गुना अधिक उज्ज्वल रहती है।
  • इस सोलर पैक के द्वारा प्रकाश प्रकार करने के अतिरिक्त मोबाइल चार्जिंग की सुविधा भी प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए एक सुविधा प्रदान करने वाला पोर्ट लगा रहता है।
  • यह एक आधुनिक सोलर लाइट है, जो बेहतर प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। इस प्रकार की लाइट के द्वारा पर्यावरण को भी लाभ प्राप्त होता है, क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करने के लिए जानी जाती है। यह सोलर लाइट वाटर प्रूफ नहीं है, इसलिए इसे बारिश में प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

सोलर होम लाइट का तकनीकी विवरण

सोलर होम लाइट की विशेषताएं जानने के बाद अब आप इसका तकनीकी विवरण सारणी से समझ सकते हैं:-

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांड‎SUN KING
उत्पादसोलर होम लाइट
मटीरियलपॉलीकार्बोनेट (PC) एल्युमिनियम कांच, प्लास्टिक एक्रिलोनिट्राइल ब्यूटडीन स्टायरीन (ABS)
लाइट सोर्स का प्रकारLED
विशेष फ़ीचर‎चार्जिंग इन्डिकेटर
पावर स्रोतसौर ऊर्जा से संचालित
माउंटिंग के प्रकार‎टेबलटॉप
उत्पाद की माप (L x B x H)7 x 7 x 14 cm
वजन1.54 किलोग्राम
मॉडल नंबर‎Sun KIng-Home-P
ASIN‎B0B6G4DHJL

सोलर होम लाइट को ऐसे खरीदें

सोलर होम लाइट आज के समय में बाजारों में भी उपलब्ध रहती है, यदि इन्हें ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन के माध्यम से खरीद जाए तो इन पर भारी छूट उपभोक्ता को प्राप्त होती है। अमेजन पर सन किंग की इस सोलर होम लाइट की कीमत 4,680 रुपये है। इस पर 33% की छूट प्रदान की गई है। यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं तो Sun King होम 40 प्लस सोलर होम लाइट 2 ट्यूब लाइट्स के साथ 5.5 डब्ल्यू सोलर पैनल और एडवांस्ड बैटरी कंट्रोल यूनिट के साथ पर क्लिक करें। इस उत्पाद को अमेजन पर 89% की पोसीटिव रेटिंग दी गई है।

इस प्रकार की सोलर लाइट वाटरप्रूफ नहीं है, इसलिए इनका प्रयोग बारिश वाले मौसम में या पानी वाले क्षेत्र में नहीं करना चाहिए। यह वजन में हल्की ही होती है, इसलिए इन्हें अपने साथ यात्राओं में ले जाया जा सकता है। एवं मोबाइल चार्ज करने जैसी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सकते हैं। सोलर उपकरण पर किए गए निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि ये एक बार निवेश करने पर लंबे समय तक प्रयोग किए जा सकते हैं। इन्हें सुरक्षित रूप से प्रयोग करना चाहिए, जिस से इनका लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है।

यह भी देखें:Best Solar lamp

Best Solar lamp: ये हैं मार्केट में सबसे अच्छे सोलर लैम्प, देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें