सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं? साल में होगी तगड़ी कमाई

सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को उपभोक्ता द्वारा अपने डिस्कॉम को बेचा जा सकता है। इस से वह आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं? साल में होगी तगड़ी कमाई
सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं?

सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने का काम करते हैं। सूर्य ऊर्जा का एक सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत है, यह प्रचुर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है। सोलर पैनल के माध्यम से पर्यावरण को बिना प्रदूषित किए बिजली का उत्पादन किया जाता है।

सोलर पैनल के द्वारा बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के घर के बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। आप सोलर पैनल लगाकर सरकार को बिजली बेच सकते हैं। ऐसे में बिजली का बिल भी कम होता है, और आर्थिक लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं?

गर्मियों में बिजली का प्रयोग बढ़ने के साथ ही बिजली का बिल भी बढ़ता है, ऐसे में सोलर सिस्टम को लगा कर बिजली के बिल से राहत प्राप्त की जा सकती है। सरकार द्वारा 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। इस सोलर सिस्टम को लगा कर घर में प्रयोग होने वाली सभी उपकरणों को चलाया जा सकता है, क्योंकि ऐसे सोलर सिस्टम में ग्रिड की बिजली का ही प्रयोग उपभोक्ता करता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं नेट-मीटर मुख्य उपकरण होते हैं। ऐसे सिस्टम में ग्रिड एवं सोलर पैनल द्वारा शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए नेट-मीटर लगाया जाता है। यदि आपके सोलर सिस्टम द्वारा अधिक बिजली भेजी जाती है, एवं आप कम बिजली का प्रयोग करते हैं।

आपके द्वारा भेजी गई बिजली को आप अपने डिस्कॉम को बेच सकते हैं। जिस से आपको कुछ आर्थिक लाभ प्राप्त होता है। यदि आप बिजली को बेचते नहीं हैं तो वह बिजली की यूनिट आपके अगले महीने के बिल में से कम कर दी जाती है, जिससे आपका बिजली बिल फ्री हो जाता है।

यह भी देखें:UTL 100 वाट के सोलर पैनल से बनाएं बिजली, जानें कीमत की जानकारी

UTL 100 वाट के सोलर पैनल से बनाएं बिजली, जानें कीमत की जानकारी

सरकार की योजना जानें

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। साथ ही ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा 300 यूनिट फ्री बिजली भी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी को प्राप्त कर कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। इस योजना का लाभ देश के गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

केंद्र की इस योजना के द्वारा 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा 30,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 60,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी, एवं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी नागरिक को प्रदान की जाएगी।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

डिस्कॉम को बिजली बेच कर कितने रुपये कमा सकते हैं?

यदि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उचित क्षमता का सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं। एवं ऐसे सिस्टम से निर्मित होने वाली बिजली का प्रयोग करने के बाद भी कुछ अतिरिक्त बिजली बचती है। तो उसे आप अपने डिस्कॉम को बेच सकते हैं। डिस्कॉम द्वारा आपकी बिजली को सरकार द्वारा निर्धारित कीमत में खरीदा जाता है।

उदाहरण के लिए यदि आपके सोलर सिस्टम द्वारा प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाता है, एवं आप उसमें से 200 यूनिट बिजली का ही प्रयोग कर रहे हैं, तो ऐसे में आप 100 यूनिट बिजली को बेच सकते हैं। हर राज्य में इस बिजली की कीमत अलग-अलग होती है।

उपभोक्ता अपने सोलर सिस्टम के माध्यम से डिस्कॉम को बिजली बेच कर हर साल 15 हजार रुपये से 20 हजार रुपये तक का आर्थिक लाभ प्राप्त सकते हैं। एक बार सोलर सिस्टम को अच्छे से स्थापित करने एवं उसके उचित रखरखाव से लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ नागरिक कर सकते हैं।

यह भी देखें:Solar Panel Price: प्रमुख भारतीय कंपनियों के 1 kW से 10 kW तक की कीमतें

Solar Panel Price: प्रमुख भारतीय कंपनियों के 1 kW से 10 kW तक की कीमतें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें