हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर पाएं सब्सिडी, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

सबसे आधुनिक हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगाकर किसी भी समय बिजली का प्रयोग किया जा सकता है, इस प्रकार के सिस्टम में बैटरी और नेट-मीटर दोनों प्रयोग किये जाते हैं।

Published By News Desk

Published on

हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर पाएं सब्सिडी, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम
हाइब्रिड सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को मुख्य रूप से ऑनग्रिड, ऑफग्रिड एवं हाइब्रिड सोलर सिस्टम प्रकार से स्थापित किया जाता है, कम बिजली कटौती वाले स्थानों के लिए ऑनग्रिड सिस्टम बेस्ट रहता है। ज्यादा पावर कट वाले क्षेत्र के लिए ऑफग्रिड सोलर सिस्टम लगाए जा सकते हैं। इन सबसे हाइब्रिड सोलर सिस्टम सबसे एडवांस रहता है, इस सिस्टम में ग्रिड और बैटरी दोनों का ही प्रयोग किया जाता है। ऐसे सोलर सिस्टम से बिजली बिल को काफी कम किया जा सकता है।

हाइब्रिड सोलर सिस्टम

हाइब्रिड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) में सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है, शेयर होने वाली बिजली की गणना करने के लिए सिस्टम में नेट-मिटरिंग की जाती है। पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को इस सिस्टम में बैटरी में भी स्टोर किया जाता है। बिजली बिल राज्यों में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग रहता है, जिसे सोलर सिस्टम के द्वारा कम किया जाता है, ऐसे में ग्राहक को राहत प्राप्त होती है।

हाइब्रिड सोलर सिस्टम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस सिस्टम में ग्रिड की बिजली जाने के बाद बैटरी का प्रयोग किया जाता है। बैटरी में स्टोर की गई बिजली से भी सभी उपकरणों को चला सकते हैं। इस सिस्टम में बिना किसी रुकावट के हर समय बिजली का लाभ यूजर प्राप्त कर सकता है।

यह भी देखें:आखिर पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन क्यों नहीं हो रहे अप्रूव? देखें कारण

आखिर पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन क्यों नहीं हो रहे अप्रूव? देखें कारण

हाइब्रिड सोलर सिस्टम का इंस्टालेशन

इस सोलर सिस्टम को लगाने में आप आवश्यक क्षमता के सोलर पैनल को लगा सकते हैं, सोलर पैनल के साथ में हाइब्रिड तकनीक का सोलर इंवर्टर सिस्टम में प्रयोग किया जाता है। अगर आप अधिक क्षमता का हाइब्रिड इंवर्टर लगाते हैं तो आप भविष्य को अपने सिस्टम को विकसित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को आसानी से लगाया जा सकता है, बाजार में सोलर इंस्टालेशन के लिए भी कई कंपनियां रहती है, जो कम बजट में भी बढ़िया सोलर सिस्टम लगती है।

हाइब्रिड सोलर सिस्टम का लाभ

  • हाइब्रिड सोलर सिस्टम के प्रयोग से हर समय बिजली प्राप्त की जा सकती है, क्योंकि इसमें ग्रिड और बैटरी दोनों का ही प्रयोग किया जा सकता है।
  • सोलर सिस्टम में लगे सभी उपकरण पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, ऐसे में पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।
  • इस प्रकार के सोलर सिस्टम को सही इंस्टालर से लगवाने के बाद वे आपको लंबे समय तक सर्विसिंग की सुविधा भी प्रदान करते हैं, सोलर सिस्टम में लगे उपकरणों का रखरखाव सही से करने के बाद लंबे समय तक सिस्टम का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।
  • कुछ राज्यों में हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगवाने पर भी सब्सिडी की जाती है, जिसकी जानकारी को राज्य के अक्षय ऊर्जा विभाग से प्राप्त किया जा सकता है।

सोलर सिस्टम पर इन्वेस्ट करना एक बुद्धिमानी है, बिजली की सभी जरूरतों को सिस्टम पूरा करता है, 24 घंटे हाइब्रिड सोलर सिस्टम से बिजली प्राप्त की जा सकती है। पर्यावरण को यह प्रदूषण मुक्त रखने में मदद करता है, सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह बिल में बचत कर के यूजर को आर्थिक लाभ देता है।

यह भी देखें:सुजलॉन पावर कंपनी के शेयर में आया उछाल, दे रही है शानदार रिटर्न

सुजलॉन पावर कंपनी के शेयर में आया उछाल, दे रही है शानदार रिटर्न

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें