3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप लगाने पर मिलेगी 2.38 लाख तक की सब्सिडी, कैसे करना होगा अप्लाई, जानें 

सोलर पंप को अपने कृषि क्षेत्र में लगा कर आप आर्थिक बचत के साथ ही कृषि का विकास भी कर सकते हैं। सरकार द्वारा सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Published By News Desk

Published on

3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप लगाने पर मिलेगी 2.38 लाख तक की सब्सिडी, कैसे करना होगा अप्लाई, जानें 
सोलर पंप पर मिलेगी 2.38 लाख की सब्सिडी

सोलर उपकरणों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, सोलर उपकरणों का प्रयोग आज के समय में हर क्षेत्र में किया जा रहा है, सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का निर्माण किया जाता है। घरों में, औद्योगिक क्षेत्रों में, शोध संधानों में, कृषि क्षेत्र में आदि क्षेत्रों में सोलर उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। कृषि के क्षेत्र में सिंचाई के लिए सोलर पंप का प्रयोग किया जा सकता है। 3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप को लगाने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को लगाने के लिए भी नागरिकों को सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है।

सोलर पैनल में सोलर सेल लगे होते हैं, जिन्हें PV Cell (फोटोवोल्टिक सेल) भी कहा जाता है। अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर सेल पर जब सूर्य का प्रकाश पड़ता है, तो उनके द्वारा इलेक्ट्रॉन को मुक्त कर के प्रवाहित किया जाता है, जिससे बिजली का निर्माण होता है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा ही सोलर उपकरणों को चलाया जाता है। सोलर उपकरणों की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इनके प्रयोग से पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य किया जाता है, जिससे पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है।

पीएम किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम)

कृषि क्षेत्र के विकास के लिए आधुनिक उपकरणों का प्रयोग किया जाना आवश्यक है, कृषि में सिंचाई को सामान्यतः जीवाश्म ईंधन से चलने वाले या ग्रिड बिजली से चलने वाले पंपों के द्वारा किया जाता है, जीवाश्म ईंधन से चलने वाले पंप भारी मात्रा में प्रदूषण उत्पन्न करते हैं, साथ ही ऐसे पंप के द्वारा किसानों को आर्थिक नुकसान भी होता है। किसानों को सोलर पंप स्थापित करने के सरकार द्वारा पीएम कुसुम योजना को शुरू किया गया है। सोलर पंप के माध्यम से कृषि के साथ ही पर्यावरण को भी लाभ होता है। इस योजना में किसानों को सोलर पंप के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।

केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से 3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है, इस योजना के द्वारा सोलर पंप की लागत का 60% सब्सिडी दी जाएगी, एवं बचे हुए 40% लागत को किसान जमा करेंगे। केंद्र सरकार की इस योजना में लगाए जाने वाले सोलर पंप पर 2.38 लाख की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाएगी।

यह भी देखें:अब 0% Interest कि EMI पर लगाएं इस कंपनी का 3KW का on grid सोलर पैनल सिस्टम

अब 0% Interest कि EMI पर लगाएं इस कंपनी का 3KW का on grid सोलर पैनल सिस्टम

3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप पर सब्सिडी

कृषि विभाग द्वारा बताया गया है कि 3 एचपी के सोलर पंप की कीमत लगभग 2.15 लाख रुपये है, इस पर 1.14 लाख की सब्सिडी नागरिकों को प्रदान की जाएगी। एवं 5 एचपी के सोलर पंप की कीमत लगभग 3.05 लाख रुपये है, जिस पर किसानों को 1.76 लाख की सब्सिडी दी जाएगी। 7.5 HP के सोलर पंप की कीमत 4.53 लाख रुपये है, जिस पर किसानों को 2.38 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

सरकार की इस योजना में सामान्य एवं OBC वर्ग के किसानों को 60% की सब्सिडी दी जाती है। 7.5 HP एवं 10 HP के सोलर पंप को लगाने का लक्ष्य 2 हजार रखा गया है। वे किसान जो सिंचाई करने के लिए जीवाश्म ईंधन वाले पंप पर निर्भर हैं वे इस योजना का लाभ उठा कर सोल पंप लगा सकते हैं।

योजना के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • भूमि की जमाबंधी या पासबुक की प्रतिलिपि (भूस्वामित्व)
  • सिंचाई जल स्रोत ऑनलाइन स्वघोषित प्रमाण पत्र
  • बिजली कनेक्शन न होने का शपथ पत्र (ऑनलाइन)
  • सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के किसानों को न्यूनतम 0.4 हेक्टेयर भूमि का स्वामी होना चाहिए।
  • एसटी वर्ग के किसानों को न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर भूमि का स्वामी होना चाहिए, जिससे वे 3 एवं 5 एचपी के सोलर पंप को लगा सकते हैं।

3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें

इस योजना का आवेदन राजस्थान के किसान नागरिक ही कर सकते हैं, जिसके लिए उनके राज्य सरकार के राज किसान साथी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं, इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी उद्यान विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी बंजर भूमि में सोलर पंप स्थापित कर सकते हैं। एवं कृषि को विकसित कर सकते हैं।

यह भी देखें:इन कारणों से आपको नहीं मिलेगी सोलर सब्सिडी, तुरंत जानें

इन कारणों से आपको नहीं मिलेगी सोलर सब्सिडी, तुरंत जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें