4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से एक दिन में कितनी बिजली बनती है? यहाँ देखें

4 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाकर आप भी पा सकते हैं बिजली बिल से छुटकारा, लेकिन क्या आप जानते हैं 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम कितनी बिजली जनरेट करता है?

Published By News Desk

Published on

4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनेगी, देखें
4 किलोवाट सोलर सिस्टम

4-Kilowatt Solar Panel: आजकल बिजली बिल कम या बिल्कुल खत्म करने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक तरीका है की आप सोलर पैनल सिस्टम लगाए और मुफ़्त में बिजली का इस्तेमाल करें, लेकिन सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनती है? कितने वाट का सोलर सिस्टम आपको लगाना चाहिए? इस बारे में पहले से ही पता होना चाहिए तो हम आपको बताएंगे की 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनेगी, तो चलिए जानते हैं।

यह भी पढ़ें- 1 KW से 3 KW सोलर पैनल लगाने पर आता है इतना खर्च, यहाँ जानें

4 किलोवाट के सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनेगी?

आप बात करते हैं कि यदि आप 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम को लगाते हैं तो यह एक दिन में कितनी बिजली जनरेट कर सकता है। आपको बता दें 4kw सोलर सिस्टम एक दिन में 20 यूनिट तक बिजली जनरेट कर सकता है। यदि मौसम साफ़ हो और तेज धूप लगी हो। लेकिन यदि मौसम ख़राब रहता है जैसे बारिश अथवा बादल लगना तो उस समय पैनल कम यूनिट बिजली का निर्माण करते हैं।

औसतन, भारत में एक 4 किलोवाट सोलर सिस्टम प्रतिदिन 16-20 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकता है। रोज आपको 20 यूनिट ही बिजली मिलेगी ये फिक्स नहीं होगा क्योंकि किसी दिन धूप तेज होगी तो किसी दिन बादल इसलिए कभी कम और कभी ज्यादा बिजली बनेगी।

यह भी देखें:Eastman 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा देखें

Eastman 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा देखें

यह भी पढ़ें- 12 Kw सोलर सिस्टम की क्या कीमत है, अभी जान लें

4 किलोवाट सोलर सिस्टम किन्हें लगाना चाहिए?

अगर आप हर महीने 400 से लेकर 600 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करते हैं और 4 से 5 हजार रूपए का बिजली बिल देते हैं तो आप अपने घर की छत पर 4 किलो वाट के सोलर पैनल को लगा सकते हैं यह आपके घर का पूरा लोड आसानी से चला सकता है।

इस सोलर सिस्टम को लगाकर आप LED बल्ब, फंखे, कूलर, टीवी एवं मोबाइल चार्जिंग जैसे अन्य कई उपकरणों को चला सकते हैं। इससे आप बिजली बिलों को 50% से 80% तक कम कर सकते हैं।

यह भी देखें:सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

सौर ऊर्जा से चलने वाले 6 उपकरण, जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें