घर में Laptop / Computer चलाने के लिए लगाएँ Solar Panel, कितने वाट का सही रहेगा जानें अभी

अब घर पर सोलर पैनल लगाकर आसानी से चलाए लैपटॉप/कंप्यूटर, जानिए इन उपकरण को चलाने में कितने वाट का लगेगा सोलर पैनल। जानिए इस लेख की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ।

Published By News Desk

Published on

घर में Laptop / Computer चलाने के लिए लगाएँ Solar Panel, कितने वाट का सही रहेगा जानें अभी
घर में Laptop / Computer चलाने के लिए लगाएँ Solar Panel, कितने वाट का सही रहेगा जानें अभी

Solar Panel: घर पर अधिक उपकरणों का उपयोग करने पर आपको हर महीने हमेशा भारी बिल भरना पड़ता है जिससे आपको अन्य खर्चों को पूरा करने में आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहें हैं तो अब आप इस लेख को पढ़कर खुश होने वाले हैं क्योंकि हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहें हैं। आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर इस समस्या को ख़त्म कर सकते हैं। गर्मियों में बिजली कटौती की समस्या से लोगों को ज्यादा परेशानी होती है साथ ही दूरदराज क्षेत्र में पावर कट की समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं सोलर पैनल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

यह भी पढ़ें – सोलर पैनल लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलती है जानें,

लगाएं इतनी क्षमता का सोलर पैनल

घर पर 500 वाट का सोलर सिस्टम स्थापित करके आप अपने घर पर कई उपकरण एक साथ चला सकते हैं। आप इसमें कंप्यूटर, 2 से 3 फैन, मोबाइल चार्ज, लाइट जैसे उपकरण आसानी से चला पाते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको सोलर पैनल के साथ 150Ah इन्वर्टर बैटरी की आवश्यकता होती है।

कितने लोड पर चला सकते हैं?

अगर आपने 150Ah की बैटरी तथा 500 वाट को सोलर पैनल अपने घर पर स्थापित किया है, तो इस पर आप 800 वाट तक के लोड की आसानी से चला सकते हैं।

यह भी देखें:भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता ब्रांड

भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता ब्रांड

इतना आएगा खर्चा

500 वाट के सोलर पैनल को लगाने की खर्चे की जानकारी दे, तो इसका खर्चा कुल खर्चा लगभग 50 हजार रूपए से लेकर 70 हजार रूपए तक आएगा। लेकिन यह केवल अनुमान लगाकर बताया जा रहा है यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड, क्षमता अथबा रेटिंग देखकर सोलर पैनल ले रहें हैं। अगर आप ईएमआई पर सोलर सिस्टम लगा रहने हैं तो आप हर महीने 6 से 7 हजार की आसान क़िस्त देकर इसे खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सबसे बढ़िया सोलर कॉम्बो पैकेज मात्र ₹1,550 में लगवाएं, जानिए कीमत व पूरा EMI प्लान

इतनी होगी बिजली की बचत

यदि आप 500 वाट तक का सोलर पैनल लगाते हैं तो इसमें आपको कई लाभ प्राप्त होंगे। इससे आपके घर की बिजली आवश्यकताओं की पूर्ति होगी साथ ही आपको बार-बार बिजली कटौती की समस्या नहीं झेलनी पड़ेगी। बिजली कटौती की वजह से आपका कार्य नहीं रुकेगा और आपको निरंतर बिजली प्राप्त होती रहेगी।

यह भी देखें:HOMEHOP सोलर लाइट खरीदें मात्र 799 रुपये में, मोशन सेंसर सिक्योरिटी कैमरा शेप्ड में सोलर लाइट

सोलर लाइट खरीदें मात्र 799 रुपये में, मोशन सेंसर सिक्योरिटी कैमरा शेप्ड में सोलर लाइट

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें