15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक की कीमत जानें

Published By News Desk

Published on

15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक की कीमत जानें
15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक की कीमत

अस्पताल, स्कूल, पेट्रोल पंप, कार्यालय, व्यवसायिक क्षेत्रों में अधिक क्षमता के सोलर सिस्टम स्थापित किए जाते हैं। क्योंकि इन स्थानों पर अधिक लोड के विद्युत उपकरणों को संचालित किया जाता है। सोलर सिस्टम की स्थापना कर ऐसे स्थानों में इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है। यदि ऐसे स्थानों पर 85 यूनिट तक बिजली की खपत होती है तो ऐसे में 15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है।

यहाँ भी देखें: सोलर रुफटॉप स्कीम की पूरी जानकारी जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

यदि आप बजट की परवाह किए बिना ही एक बड़े और आधुनिक सोलर सिस्टम को स्थापित करना चाहते हैं, तो आप ऐसे में 15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। आधुनिक तकनीक के सोलर सिस्टम से प्रतिदिन 95 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इस प्रकार के आधुनिक सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सभी सोलर उपकरण आधुनिक तकनीक के उच्च दक्षता वाले होते हैं। ऐसे सोलर सिस्टम को स्थापित कर आने वाले 20 से 35 सालों तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल जिन्हें फोटोवोल्टिक सेल (PV Cell) भी कहते हैं, प्रयोग होते हैं। सोलर सेल के द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाले प्रकाश (सौर ऊर्जा) से विद्युत ऊर्जा बनाई जाती है। सोलर पैनल मुख्य रूप से पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन, बाइफेशियल एवं थिन-फिल्म प्रकार के होते हैं। वर्तमान में सोलर पैनलों का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड बाजारों में उपलब्ध हैं, जो उच्च दक्षता के सोलर पैनल का निर्माण करते हैं।

किसी भी प्रकार के सोलर पैनल की कीमत उसके प्रकार, निर्माता ब्रांड, दक्षता आदि कारकों पर निर्भर करती है। आधुनिक तकनीक के सोलर सिस्टम में सबसे आधुनिक तकनीक के बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। बाइफेशियल सोलर पैनल उच्च दक्षता के आधुनिक सोलर पैनल होते है। 15 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत लगभग 6,00,000 रुपये तक हो सकती है। जिन पर अधिकांश निर्माताओं द्वारा 25 वर्ष की रेखिक वारंटी भी दी जाती है।

बाइफेशियल सोलर पैनल की विशेषता यह है कि ये सूर्य से डायरेक्ट प्राप्त होने वाले प्रकाश से भी एवं परावर्तित प्रकाश (Albedo Lights) से भी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। बाइफेशियल सोलर पैनल लंबे समय तक बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं। इस प्रकार के आधुनिक सोलर पैनल कम धूप या खराब मौसम में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। इस सोलर पैनल को स्थापित करने से उपयोगकर्ता को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।

5 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर इंवर्टर की कीमत

MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक के आधुनिक सोलर इंवर्टर का प्रयोग एडवांस सोलर सिस्टम में किया जा सकता है। सोलर इंवर्टर का मुख्य कार्य दिष्ट धारा को प्रत्यावर्ती धारा में बदलना है। सोलर इंवर्टर की पारंपरिक तकनीक PWM (Pulse Width Modulation) है। PWM तकनीक के सोलर इंवर्टर के द्वारा पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली की करंट को नियंत्रित किया जाता है।

MPPT तकनीक के इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली की करंट एवं उसकी वोल्टेज दोनों को ही नियंत्रित किया जाता है। MPPT तकनीक के इंवर्टर के द्वारा PWM तकनीक के इंवर्टर की तुलना में 30% अधिक बिजली का उत्पादन किया जाता है। ऐसे सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर एक मजबूत सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में निम्न सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जा सकता है:- Cellcronic Galaxy 10kw solar inverter

यह भी देखें:150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए

150 ah बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने watt का सोलर चाहिए

Cellcronic Galaxy 10kw हाइब्रिड इंवर्टर- यह MPPT तकनीक के एक आधुनिक सोलर इंवर्टर है। इस सोलर इंवर्टर पर 15 किलोवाट के सोलर पैनल जोड़ कर इसे 15 किलोवाट का सोलर सिस्टम बनाया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर की VOC 600 वोल्ट है। इस सोलर इंवर्टर का आउटपुट Pure Sine Wave होता है, सोलर इंवर्टर की कीमत आधिकारिक वेबसाइट पर लगभग 2,35,000 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • 5 साल की वारंटी और 10 साल तक खर्च की जा सकती है।
  • अधिकतम. 15000W की DC इनपुट पावर (70V~540V), DC/AC अनुपात 1.3
  • 210A और 10000W की अधिक उच्च चार्जिंग और डिस्चार्जिंग शक्ति। ऑफ-ग्रिड मोड में, चरम तात्कालिक शक्ति 20000W@10S है।
  • स्वतंत्र बैकअप लोड पोर्ट, अतिरिक्त एटीएस डिवाइस की आवश्यकता नहीं है।
  • अंतर्निहित डीजी नियंत्रण इंटरफ़ेस, और डीजी का समर्थन बैटरी को चार्ज करता है जिसके परिणामस्वरूप सिस्टम 7*24H के भीतर काम करता है।
  • हाल ही में बाज़ार में उपलब्ध सभी बड़े सौर पैनलों के साथ संगत
  • मौजूदा सौर प्रणाली को ऊर्जा भंडारण प्रणाली में अद्यतन करने के लिए 2 प्रकार की एसी युगल विधि।
  • समर्थन अधिकतम. एकल चरण में 10 इकाइयाँ समानान्तर।
  • “उपयोग का समय” फ़ंक्शन, बैटरी को चार्ज करने और डिस्चार्ज करने का समर्थन करता है।
  • माइक्रो सिस्टम को स्थिर और विश्वसनीय सुनिश्चित करने के लिए पी/एफ और क्यू/वी ड्रॉप नियंत्रण को अपनाएं।
  • सोलरटच मोबाइल ऐप के माध्यम से एडवांस एलसीडी स्क्रीन और बटन और पूर्ण इन्वर्टर नियंत्रण।

आधुनिक तकनीक के सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाली आधुनिक बैटरी

सोलर पैनल से निर्मित होने वाली बिजली दिष्ट धारा के रूप में बनती है। इस बिजली को संग्रहीत करने के लिए सोलर सिस्टम में बैटरियों का प्रयोग किया जाता है। सोलर बैटरियों की क्षमता के आधार पर उनमें बिजली को संग्रहीत किया जाता है। सामान्य सोलर सिस्टम में लेड-एसिड बैटरी का प्रयोग बिजली को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। ऐसी बैटरी की कीमत भी कम होती है, एवं इस बैटरी से कई प्रकार के नुकसान होते हैं।

आधुनिक तकनीक के सोलर सिस्टम में आधुनिक लिथियम बैटरी का प्रयोग किया जा सकता है, ये बैटरी अपनी लंबी लाइफ साइकिल के लिए जानी जाती है। लिथियम बैटरी का वजन अन्य सोलर बैटरियों की तुलना में बहुत कम होता है। ये लेड एसिड बैटरी से कई गुना अधिक बिजली को संग्रहीत करती है। इस प्रकार की सोलर बैटरी का की बिजली संग्रहण की दक्षता अधिक होती है। इस बैटरियों को अधिक रखरखाव की आवश्यकता भी नहीं होती है। Cellcronic Powerwall 2.0 5kw-48V Lithium PO4 Battery की कीमत लगभग 1,45,000 रुपये है। Cellcronic Powerwall lithium battery
बैटरी की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • 5 साल की वारंटी
  • 80% DOD पर 4500 जीवन चक्र।
  • सेलक्रोनिक, डेय, वोल्ट्रोनिक और अधिकांश हाइब्रिड इन्वर्टर ब्रांडों के साथ संगत।
  • लंबे जीवन काल के लिए सुपर ग्राफीन लिथियम कोशिकाएं।
  • स्मार्ट 125 A BMS, सुपर सुरक्षा डिज़ाइन।
  • CAN, RS-485, और RS-232 संचार पोर्ट।
  • 32 पावरवॉल इकाइयों तक समानांतर।
  • 40 साल का डिज़ाइन जीवन।
  • सभी मापदंडों को देखने के लिए एलसीडी स्क्रीन को आगे बढ़ाएं।
  • 120 A तक निरंतर उच्च डिस्चार्ज करंट और उछाल के लिए 350 A

सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च

सोलर सिस्टम की सुरक्षा एवं मुख्य उपकरणों में कनेक्शन स्थापित करने के लिए अन्य उपकरणों का प्रयोग सोलर सिस्टम में किया जाता है। ऐसे में अन्य उपकरणों में सोलर पैनल स्टैन्ड, ACDB/DCDB बॉक्स आदि प्रकार के उपकरणों का प्रयोग किया जाता है. सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित करने के लिए भांति-भांति प्रकार एवं साइज़ के वायर का प्रयोग किया जाता है। इन सभी की कीमत को सोलर सिस्टम के अन्य खर्चे में जोड़ा जाता है। 15 किलोवाट क्षमता के इस आधुनिक सोलर सिस्टम में लगभग 1,00,000 रुपये तक का अन्य खर्च हो सकता है।

15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक की कुल कीमत कीमत

15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर सिस्टम को स्थापित करने के कुल औसतन खर्चे की जानकारी इस लेख मे दी गई है। उपभोक्ता अपनी सहूलियत के अनुसार ही सोलर उपकरणों को ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल या नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं। जिस कारण सोलर सिस्टम की कुल कीमत स्थान एवं ब्रांड के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। इस आर्टिकल में दिए गए कुल खर्च में सोलर सिस्टम की स्थापना करने वाले एक्सपर्ट कर्मचारियों का भुगतान शुल्क शामिल नहीं किया गया है। 15 Kw क्षमता के एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सोलर सिस्टम की कीमत इस प्रकार हो सकती है:-

  • 15 किलोवाट क्षमता के बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत- 6,00,000 रुपये
  • Cellcronic Galaxy 10kw हाइब्रिड इंवर्टर की कीमत- 2,35,000 रुपये
  • Cellcronic Powerwall 2.0 5kw-48V Lithium PO4 Battery की कीमत- 1,45,000 रुपये
  • अन्य खर्च- 1,00,000 रुपये
  • कुल औसतन खर्चा- 10,75,000 रुपये

15 किलोवाट के सस्ते सोलर सिस्टम की कीमत

यदि आप एक सस्ता सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आप सभी सस्ते उपकरणों का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं, ऐसे सोलर सिस्टम को बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। ऐसे सोलर सिस्टम में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, PWM सोलर इंवर्टर, लेड एसिड बैटरी का प्रयोग किया जाता है। इस सोलर सिस्टम की कीमत इस प्रकार हो सकती है:-

  • 15 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत- 4,25,000 रुपये
  • 5 KVA PWM सोलर इंवर्टर की कीमत- 1,75,000 रुपये
  • 100 Ah x 1 लेड एसिड बैटरी की कीमत- 40,000 रुपये
  • अन्य खर्च- 80,000 रुपये
  • कुल खर्चा- 7,20,000 रुपये

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए आर्टिकल के माध्यम से आप 15 Kw एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक जैसे बड़े सोलर सिस्टम से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे सोलर सिस्टम को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। ऐसे सोलर पैनल में प्रयोग होने वाली सभी उपकरणों की दक्षता एवं क्षमता उच्च होती है। ऐसे सोलर सिस्टम को स्थापित कर के इलेक्ट्रिक ग्रिड के बिजली बिल को शून्य किया जा सकता है। एवं फ्री बिजली का निर्माण किया जा सकता है। सोलर सिस्टम के अधिक से अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है।

यह भी देखें:अब बिजली बिल जीरो, हर महीने 700-900 की कमाई, केजरीवाल सरकार की सोलर नीति के क्या-क्या फायदे

अब बिजली बिल जीरो, हर महीने 700-900 की कमाई, केजरीवाल सरकार की सोलर नीति के क्या-क्या फायदे

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें